Move to Jagran APP

कार्ययोजना तैयार कर शत प्रतिशत निकासी करें सुनिश्चित : डीसी

सिमडेगा : समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को नव पदस्थापित उपायुक्त विप्रा भाल की अध्यक्षता में विभि

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 10:57 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 10:57 PM (IST)
कार्ययोजना तैयार कर शत प्रतिशत निकासी करें सुनिश्चित : डीसी

सिमडेगा : समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को नव पदस्थापित उपायुक्त विप्रा भाल की अध्यक्षता में विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में सर्वप्रथम सभी का परिचय प्राप्त किया गया। उपायुक्त ने सभी विभागों के अब तक के किये गए कार्य की विभागवार समीक्षा की। मौके पर उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने को है, इसलिए सभी कार्य योजना तैयार कर प्राप्त आवंटन के विरूद्ध शतप्रतिशत निकासी सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना पर सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को विशेष ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया। ससमय कार्यों का निष्पादन करें। मनरेगा के तहत् लंबित आगनबाड़ी केन्द्रों को पूर्ण करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लक्ष्य के विरूद्ध ग्रामीण में किये जाने आवास निर्माण में कमी को देखते हुए उपायुक्त ने कठिन परिश्रम करते हुए शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को दिया। पथ निर्माण विभाग की समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता को रोड मैप तैयार कर पीपीटी समर्पित करने का निर्देश दिया। भूमि संरक्षण विभाग में लंबित योजनाओं की कार्यों को देखते हुए उपायुक्त ने योजनाओं को पूर्ण करते हुए शतप्रतिशत राशि खर्च करने का निर्देश दिया। विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जिला में विद्युतीकरण के कार्यो को आगामी चुनाव के मद्देनजर फरवरी माह के अंत तक सभी पो¨लग स्टेशन में शतप्रतिशत विद्युतीकरण का निर्देश दिया। साथ हीं जिला में हो रहे विद्युतकरण के कार्यों में तेजी लाने की बात की बात कही। श्रम विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कंबल वितरण की समीक्षा के क्रम में उपयोगिता प्रतिवेदन समर्पित करने, आयुष्मान भारत योजना तथा 108 एम्बुलेंस की प्रगति प्रतिवेदन समर्पित करने, बायोमीट्रिक प्रणाली से उपस्थिति बनाने निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि प्रथम समीक्षा बैठक में विभागों के कार्यों का आकलन किया गया तथा आगे से सभी विभाग की कार्यों की गहन समीक्षा की जाएगी। सभी विभागीय पदाधिकारी को विस्तृत योजना से संबंधित पीपीटी तैयार करने का निर्देश दिया जिसमें ए टू जेड सभी कार्यों का उल्लेख विस्तार पूर्वक हो। वित्तीय वर्ष की समाप्ति की ओर है सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होने यह भी कहा कि जो कार्य हुआ है वो क्षेत्र में भी दिखना चाहिए, खाना पूर्ति नहीं चलेगा। नियम के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन हो। इसके अलावे बैठक में उपायुक्त द्वारा अन्य विभाग की योजनाओं की भी पीपीटी के माध्यम से समीक्षा करते हुए कार्य से संबंधित दिशा निर्देश दिया गया। बैठक में उपविकास आयुक्त अनन्य मित्तल, अनुमण्डल पदाधिकारी जगबंधु महथा, गनौरी मोची, कुमार मयंक के अलावा सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी के अलावे अन्य उपस्थित थें। लोकसभा चुनाव की तैयारी पर भी ध्यान दे पदाधिकारी : उपायुक्त

loksabha election banner

सिमडेगा : समाहरणालय सभागार में शनिवार को लोकसभा चुनाव के तहत चुनाव के विधि व्यवस्था तथा कार्य योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक हुई। इस दौरान बैठक में लोकसभा चुनाव संबधित सभी बारीकियों की जांच करते हुए उपायुक्त ने सभी को निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव के प्रति सभी सजग हो जाए और चुनाव को सफल बनाने हेतु सभी मिल कर कार्य करें एवं अपने अपने रोजमर्रा के कार्य भार को निभाते हुए चुनाव के कार्य के प्रति भी अपना समर्पण व्यक्त करें। चुनावी पो¨लग क्षेत्रों में सभी प्रकार के सुविधाएं ससमय शत प्रतिशत उपलब्ध करने का निर्देश दिया गया। बूथ लेबल सुविधाएं जैसे बिजली , जल फर्निचर आदि की उपलब्धता को सुनिश्चित कराएं। सभी कार्य योजनाओं का पत्राचार सोमवार तक उपलब्ध कराकर चुनावी कार्य को सफल करने हेतु कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, डीआईओ, ईडीएम के अलावे अन्य उपस्थित थें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.