Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा के नियमों का करें अनुपालन

सिमडेगा : सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं को रोकने तथा लोगों को बचाने के उद्देश्य से सोमवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सौजन्य से सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन नगर भवन में किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 11:50 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 11:50 PM (IST)
सड़क सुरक्षा के नियमों का करें अनुपालन

सिमडेगा : सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं को रोकने तथा लोगों को बचाने के उद्देश्य से सोमवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सौजन्य से सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन नगर भवन में किया गया। उपायुक्त विप्रा भाल ने सड़क सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके पूर्व प्रात:काल सिमडेगा परिवहन विभाग एवं स्कूली छात्राओं द्वारा भव्य जागरूकता रैली सिमडेगा मुख्य पथ नगर भवन से होते हुए ¨प्रस चौक तक निकाली गई। सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम 4-10 फरवरी तक चलेगा। इधर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त विप्रा भाल तथा पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सम्मिलित हुए । कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि हम रोजमर्रा के जीवन में किसी-न-किसी वाहनों का उपयोग करते हैं। यदि हम सभी सड़क सुरक्षा के प्रति अपना दायित्व निभाएं तो सड़क दुर्घटना से निजात पा सकते हैं। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता किसी ही जीवन बचा सकता है। हेलमेट पहनना इसमें से सबसे महत्वपूर्ण नियम हैं, हम सभी को अपने घरवालों तथा आस पड़ोस वाली को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उपायुक्त ने और भी सड़क नियमों के विषय पर चर्चा की तथा अंत में सभी को यातायात नियमों के पालन करने के उद्देश्य से शपथ ग्रहण करवाया एवं सभी को सुरक्षित रहने की बात कही ।पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने कहा कि सड़क सुरक्षा तथा सड़क के नियमों का पालन करने के प्रति लोगों को जागरूकता कम हो गई है, जिसके कारण वश सड़क दुर्घटना बढ़ रही है। अपने ¨जदगी कि महत्वपूर्ण को समझने की आवश्यकता है। स्वयं को सुरक्षा के प्रति सोच को विकसित करना अति आवश्यकता है । इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक ने कहा सभी उपस्थित बच्चों को अपने घर में पुलिस की भूमिका में बनकर यातायात सुरक्षा करने के विषय पर घर वालों को जागरूक करने के लिए कहा तथा घर के वे सदस्य जो यातायात नियमों का पालन नहीं करते, उन्हें उनके जीवन का मूल्य समझाने के लिए कहा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नगर परिषद की अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमित कुमार ¨सह, वार्ड पार्षद निशा देवी और काफी संख्या में स्कूली छात्र मौजूद थे।

loksabha election banner

--

हेलमेट पहनने वालों को मिला गुलाब का फूल

संवादसूत्र,सिमडेगा : शहर के नीचे बाजार स्थित पेट्रोल पंप में सोमवार को सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तहत डीसी के निर्देश पर शंभू लाल एंड कंपनी पेट्रोल पंप में आयोजित जागरूकता अभियान में पेट्रोल पंप कर्मियों ने दो पहिया वाहन चालकों से हेलमेट पहने की अपील की। कर्मियों ने सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी देते हुए सुरक्षा नियमों का पालन करने पर जोर दिया गया। मौके पर पंप संचालक ने कहा कि मनुष्य का जीवन बहुत कीमती है। लेकिन लापरवाही के कारण हर वर्ष पूरी दुनियां में लाखों लोगों की जान चली जाती है। दुर्घटना कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। इसलिए सड़क सुरक्षा पर ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने को बेहद जरूरी बताया। वहीं चारपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट बांधने के लिए कहा। जागरूकता अभियान के तहत हेलमेट पहन कर पेट्रोल लेने आने वाले कुछ ग्राहकों का गुलाब फूल देकर स्वागत करते हुए सभी लोगो को हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित किया गया। मौके पर बजरंग, सुबोध, विजय, अजित,रोशन,सालन,प्रेम,राहुल,जैनेन्द्र, संदीप सहित कई लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.