Move to Jagran APP

मनरेगाकर्मियों की हड़ताल से मनरेगा कार्य ठप

झारखंड मनरेगा कर्मचारी संघ के आह्वान पर हड़ताल 19वें दिन भी जारी रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 05:58 PM (IST)
मनरेगाकर्मियों की हड़ताल से मनरेगा कार्य ठप
मनरेगाकर्मियों की हड़ताल से मनरेगा कार्य ठप

जागरण संवाददाता, सरायकेला : झारखंड मनरेगा कर्मचारी संघ के आह्वान पर हड़ताल अवधि में मनेरगाकर्मी जिला समाहरणालय परिसर में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। मनेरगाकर्मियों की हड़ताल 19वें दिन भी जारी रही। विभिन्न प्रखंडों में मनरेगा के अंतर्गत कार्यरत प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, लेखा सहायक व रोजगार सेवकों के हड़ताल पर चले जाने से जिले में मनेरगा योजनाएं ठप पड़ गई हैं। योजनाओं पर ब्रेक लगने से जिले के लगभग 1.23 लाख मनेरगा मजदूरों से काम छीन गया है। धरना प्रदर्शन कर रहे मनेरगा कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष शंकर सतपती ने कहा कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होंगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि मनेरगाकर्मियों की हड़ताल से पूरे सूबे में मनरेगा कार्यो पर व्यापक असर पड़ा है। उन्होंने बताया कि मनेरगाकर्मी समायोजन व स्थायीकरण करने, बर्खास्त मनेरगाकर्मियों की सेवा वापस करने, समान काम के बदले समान वेतन देने समेत अन्य मांगो को लेकर जिले के मनेरगाकर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। मौके पर अनिल मुर्मू, मो. इम्तियाज, अनिरुद्ध पांडेय, मनोज तियु, रश्मि लामाय, सुनीता सुरीन, सुजीत प्रधान, विजय महतो, बबिता व चांदनी समेत अन्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

रोजगार सेवक का काम पंचायत सेवक को करने का निर्देश

मनरेगाकर्मियों के काम को ठीक ढंग से चलाने के लिए विभाग ने पंचायत सेवक को रोजगार सेवक का सारा काम करने का निर्देश दिया है। जानकारी देते हुए डीआरडीए पीडी अनिता सहाय ने बताया कि मनरेगाकर्मी की हड़ताल से बाधित काम को पूरा करने के लिए रोजगार सेवक का काम पंचायत सेवक को करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावे मुखिया का वित्तीय अधिकार निरस्त होने पर पंचायतों के लिए बीडीओ व नाजिर को वित्तीय अधिकार दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में मुखिया का वित्तीय अधिकार निरस्त किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.