Move to Jagran APP

पूजा पंडाल में लाउडस्पीकर पर रोक का विरोध

संसू आदित्यपुर दुर्गा पूजा के दौरान प्रशासन द्वारा कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराना पू

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 10:24 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 10:24 PM (IST)
पूजा पंडाल में लाउडस्पीकर पर रोक का विरोध

संसू, आदित्यपुर : दुर्गा पूजा के दौरान प्रशासन द्वारा कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराना पूजा कमेटियों को नागवार गुजर रहा है। पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मियों के रवैये से आजीज पूजा कमेटी के लाइसेंसियों ने सोमवार को आदित्यपुर थाना परिसर में बैठक की। पूजा कमेटी के सदस्य अंबुज कुमार, जगदीश नारायण चौबे, ओम प्रकाश, शंकर सिंह, पीसी गोराई समेत अन्य सदस्यों ने प्रशासन पर पूजा के दौरान बदनियती का आरोप लगाते हुए कहा कि जिला प्रशासन धार्मिक भावना को ठेस पहुंचा रहा है। इधर, सोमवार को प्रशासन ने आदित्यपुर थाना परिसर में पूजा कमेटी के लाइसेंसियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए।

loksabha election banner

दरअसल, सोमवार को डीएसपी मुख्यालय चंदन वत्स के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने निगम क्षेत्र में बने पूजा पंडाल का निरीक्षण किया। इस दौरान पूजा पंडाल में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर प्रशासनिक टीम और पूजा कमेटी सदस्यों में विवाद हो गया। कमेटी सदस्यों का कहना है कि बगैर लाउडस्पीकर मंत्रोच्चार संभव नहीं है वहीं प्रशासनिक टीम ने कमेटी सदस्यों पर कड़ी कार्रवाई की धमकी दी। प्रशासन ने कमेटी सदस्यों को गाइडलाइन के हिसाब से 22 बिंदुओं पर आधारित शपथ पत्र भरकर जमा करने का निर्देश दिया है। शपथ पत्र में पूजा कमेटियों से वालेंटियर की पूरी जानकारी मांगने सहित विसर्जन संबंधित दिशा-निर्देश दिए गए हैं। बता दें, डीएसपी मुख्यालय के साथ अंचलाधिकारी धनंजय, आदित्यपुर थाना प्रभारी राजेंद्र प्रसाद, आरआइटी थाना प्रभारी श्रीनिवास सिंह समेत अन्य अधिकारी निगम क्षेत्र के अलावा गम्हरिया प्रखंड के विभिन्न पूजा पंडालों का निरीक्षण किया। प्रशासनिक टीम ने आदित्या सिडिकेट, सहारा गार्डेन सिटी, एसटाइप दुर्गापूजा पंडाल, जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब दुर्गापूजा पंडाल का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने लाउडस्पीकर पर रोक लगाते हुए कोविड गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत दी। वहीं दूसरी ओर, एसटाइप पूजा कमेटी के अध्यक्ष बबलू सिंह ने कहा कि प्रशासन द्वारा धमकी दिया जा रहा है। पंडाल निर्माण कर रहे कारीगर को काम करने से रोका गया, एक घंटे के भीतर सांउड बॉक्स हटाने की चेतावनी के साथ नहीं हटाने पर केस करने तथा जेल भेजने की घमकी दे गई। उन्होंने कहा कि पूजा कमेटी सरकार के सारे निर्देशों का पालन कर रही है, लेकिन प्रशासन के लोग अपने रवैये से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूजा कमेटियां प्रशासन के रवैये की घोर निंदा करती है। उन्होंने प्रशासन से पूछा कि साउंड बॉक्स बजाने से संक्रमण का वास्ता है? इससे तो केवल मंत्रोच्चार किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस नेता सह मां भवानी यूथ क्लब के अध्यक्ष अंबुज कुमार प्रशासन से आग्रह किया है कि बगैर लाउडस्पीकर से पूजा संभव नहीं है। दुर्गा सप्तसति में 13 सौ स्लोक का वाचन होता है। पूजा के दौरान यजमान और पूरोहित गाइडलाइन के मुताबिक सात गज की दूरी पर बैठे हैं ऐसे में पूजा की रस्म कैसे संभव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.