Move to Jagran APP

निष्पक्ष व निडर होकर करें मतदान : ए दोड्डे

टाउन हॉल में शनिवार को जिला निर्वाचन शाखा के तत्वावधान में मतदाता दिवस सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अंजनेयुलु दोड्डे ने किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 06:16 AM (IST)
निष्पक्ष व निडर होकर करें मतदान : ए दोड्डे

जासं, सरायकेला : टाउन हॉल में शनिवार को जिला निर्वाचन शाखा के तत्वावधान में मतदाता दिवस सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अंजनेयुलु दोड्डे ने किया। इस मौके पर जिले में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव को संपन्न कराने में सहभागिता निभाने के लिए बीएलओ, निर्वाचन के विभिन्न कोषांग में कार्यरत कर्मी एवं बच्चों को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलाई। उपायुक्त ने कहा कि प्रतिवर्ष 25 जनवरी को पूरे देश में मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय मतदान दिवस मनाया जाता है, ताकि अधिक से अधिक मतदाता मतदान में भाग लें, देश में मजबूत सरकार बनें देश में विकास की प्रगति आगे बढ़े। इसके लिए सकारात्मक प्रयास की जरूरत है। देश का नागरिक होने के नाते हम सब का दायित्व बनता है कि स्वयं को जागरूक बनाते हुए लोगों को भी मतदान के प्रति जागरूक करें। मतदान कर्मियों को सम्मानित करते हुए कहा कि जिले में विधानसभा चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न हुआ जो निर्वाचन के विभिन्न कोषांग में कार्यरत कर्मियों की सक्रियता से संभव हुआ। कहा कि जिले के बीएलओ ने मतदात प्रतिशत को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। स्कूली बच्चों ने भी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने में अपनी सहभगिता निभाई जो काफी प्रभावशाली रहा। बीएलओ, मतदान कर्मी एवं बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जा रहा है ताकि उनमें उत्साह बढ़े और आने वाले दिनों में निर्वाचन कार्य का बेहतर अंजाम दें।

loksabha election banner

उप विकास आयुक्त संजय कुतार ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना है। बेहतर सरकार का चयन करें। उन्होंने कहा कि विगत लोकसभा चुनाव में जिले का मतदान फीसद अच्छा रहा, परंतु विधानसभा चुनाव में सरायकेला व खरसावां विधानसभा क्षेत्र में मतदान का फीसद कम हुआ जबकि ईचागढ़ विस में मतदान का फीसद बेहतर रहा। डीडीसी ने कहा कि मतदान फीसद बढ़ाने के लिए टोला-मुहल्ला में व्यापाक रुप प्रचार-प्रसार करने की जरुरत है जो सभी दायित्व है। उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिंह ने कहा कि लोगों में मतदान के प्रति कम रुझान को देखकर मतदान दिवस मनाया जाता है ताकि मतदान के प्रति लोगों का रुझान बढ़े। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर प्रतिवर्ष नए मतदाताओं को मतदान सूची में जोड़ा जाता है। इस बार जिले के कुल 15503 नए मतदाताओं को मतदान परिचय पत्र देकर सूची में जोड़ा गया।

इस मौक पर उपायुक्त ने उपस्थित पदाधिकारी, कर्मचारी, बीएलओ व स्कूली बच्चों को भारत के नागरिक, लोकतंत्र में आस्था रखते हुए देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा बनाए रखने एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भिक होकर मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी डॉ बसारत कयूम, आईटीडीए परियोजना निदेशक अरुण वाल्टा सांगा, पंचायत राज पदाधिकारी प्रमोद कुमार झा, जिला योजना पदाधिकारी सुरेश राय, जिला नजारत उप समाहर्ता अमरेंद्र कुमार, डीसीएलआर सरोज तिर्की, जिला शिक्षा अधीक्षक प्रबला खेस समेत कई पदाधिकारी एवं काफी संख्या में कर्मचारी, बीएलओ व बच्चे उपस्थित े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.