Move to Jagran APP

सीएसआर के तहत बनेंगे आंगनबाड़ी भवन

उपायुक्त कार्यालय में बुधवार को उपायुक्त ए. दोड्डे की अध्यक्षता में जिले में औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 07:31 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 06:35 AM (IST)
सीएसआर के तहत बनेंगे आंगनबाड़ी भवन
सीएसआर के तहत बनेंगे आंगनबाड़ी भवन

संसू, सरायकेला : उपायुक्त कार्यालय में बुधवार को उपायुक्त ए. दोड्डे की अध्यक्षता में जिले में कार्यरत औद्योगिक संस्थान के प्रतिनिधि एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसमें कारपोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत चलाए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में राम कृष्ण फोर्जिग के प्रतिनिधि ने बताया कि पूर्व में उनके द्वारा वाटर हार्वेस्टिग का काम किया गया है। इसके अतिरिक्त लोकसभा चुनाव में मॉडल बूथ पर काम किया गया है। बीके स्टील लिमिटेड द्वारा बताया गया कि पिछले साल आंगनबाड़ी केंद्र पर काम किया था। सीएसआर के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के उपरांत उपायुक्त ए. दोड्डे ने कहा कि इस जिले में सरकार से स्वीकृत लगभग पांच सौ आंगनबाड़ी केंद्रों का अपना भवन नहीं है। इसके अलावे कुछ ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र भी हैं जिसमें भवन मरम्मति की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नए आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने में प्रति भवन सात से आठ लाख रुपये की लागत आएगी। ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र भवन जिसमें मरम्मति की आवश्यकता है, प्रति भवन एक से दो लाख रुपये की लागत आएगी।

loksabha election banner

उपायुक्त ने जिला योजना पदाधिकारी को जिले के भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची सभी सीएसआर प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सीएसआर प्रतिनिधियों को अपनी वित्तीय स्थिति का विवरण (बैलेंस सीट) एक सप्ताह के अंदर जिला योजना पदाधिकारी को भेजने का निर्देश दिया। बैठक में उपस्थित सीएसआर प्रतिनिधियों ने कहा कि इस संदर्भ में वे अपने कंपनी के सीएसआर मैनेजर से विचार-विमर्श कर एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव भेजेंगे। उपायुक्त ने कहा कि जिले के किसी भी प्रखंड में भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण करा सकते हैं। इसके लिए जिले में स्थित इस काम के लिए भवन निर्माण के दक्ष कार्यपालक अभियंता द्वारा मानक प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। उनके द्वारा काम में सहयोग किया जाएगा। सीएसआर के कार्यों को उद्योग विभाग झारखंड सरकार द्वारा राज्य के विकास में किए गए कार्य में सम्मिलित किया जा रहा है।

जिला स्तरीय सीएसआर की समीक्षात्मक बैठक में कुछ कंपनियों ने भाग नहीं लिया। उपायुक्त ने इस पर खेद प्रकट करते हुए संबंधित कंपनियों को सूचित कर अगली बैठक में उपस्थित रहने का निर्देश दिया। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. बशारत कयूम, आइटीडीए परियोजना निदेशक अरुण वाल्टर सांगा, डीआरडीए निदेशक मुस्तकीम अंसारी, जिला योजना पदाधिकारी सुरेश राय, जिला शिक्षा अधीक्षक प्रबला खेस, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता दीपक महतो, जिला खनन पदाधिकारी सन्नी कुमार तथा आधुनिक एलोय एंड पावर लिमिटेड, रुंगटा माइंस लिमिटेड, रामकृष्ण फोरजिग, बीके स्टील, टाटा स्पंज आयरन लि, जेएमटी ऑटो लि, नीलांचल आयरन एंड पावर लि, जोस्ट इंडिया ओटो कोम्पोनेंट प्रा. लि, ओटो प्रोफाइल प्रा लि, हाइको इंजीनियर प्र लि, झारखंड ग्राइंड प्रा लि, विजय श्री ऑटो प्रा लि, आधुनिक एलोय एंड पावर लि एवं नरसिंह इस्पात प्रा लि के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.