Move to Jagran APP

योजनाएं धरातल पर कम कागजों पर दिख रहा ज्यादा: गीता कोड़ा

सरायकेला परिसदन में सिंहभूम संसदीय क्षेत्र की सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि विकास कार्य धरातल पर कम कागजों पर ज्यादा दिख रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 06:38 AM (IST)
योजनाएं धरातल पर कम कागजों पर दिख रहा ज्यादा: गीता कोड़ा
योजनाएं धरातल पर कम कागजों पर दिख रहा ज्यादा: गीता कोड़ा

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरायकेला परिसदन में सिंहभूम संसदीय क्षेत्र की सांसद गीता कोड़ा ने शनिवार को दिशा की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि योजनाओं का क्रियान्वयन सिर्फ कागजों पर हो रहा है, धरातल पर कोई काम नहीं दिख रहा है। जिले के लोग बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं। योजनाओं की कई शिकायतें आई, परंतु विभाग द्वारा इसकी लीपापोती का प्रयास किया गया।

loksabha election banner

78 गांवों में अभी तक नहीं पहुंची बिजली

सांसद ने कहा कि विद्युतीकरण की शिकायत मिली कि 78 गांवों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। विभागीय पदाधिकारियों ने इसे स्वीकार भी किया। सरकार ने दिसंबर 2018 तक हर गांव में बिजली पहुंचाने की घोषणा की थी परंतु अभी तक पूरा नहीं होना जिले के लिए दुर्भाग्य की बात है। जिले में सौ से अधिक ट्रांसफॉर्मर खराब पड़े हैं, जबकि विभागीय पदाधिकारी द्वारा सिर्फ 17-18 खराब बताया गया। सांसद ने कहा कि जिले में सड़कों की स्थिति दयनीय है। 2011-12 की सड़कें अब तक अधूरी हैं। सड़क निर्माण में गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा गया है। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का हाल बेहाल है। विभिन्न योजना एवं एजेंसियों द्वारा काम चल रहा है। इसकी जानकारी विभाग के वरीय पदाधिकारी को नहीं है। जिले में कई चापाकल लगाए गए जिसका उदघाटन जनप्रतिनिधियों ने किया, परंतु चापाकल से पानी नहीं निकल रहा है। विभाग द्वारा इस संबंध में लीपापोती की जा रही है, परंतु ऐसा होने नहीं देंगे। इसकी जांच होनी चाहिए। बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिल रही है। शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार नहीं मिल रहा है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिले के 78 युवकों ने ऋण के लिए आवेदन दिया था, इसमें 25 आवेदन ही स्वीकृत किए गए। विकास योजनाओं को बर्बाद कर दिया गया है। इसका मुद्दा सांसद में उठाया जाएगा। सांसद ने कहा कि उपायुक्त ने जानकारी दी कि जिले में सोलह पंचायत हैं, जहां विकास कार्य नहीं हो रहा है। उपायुक्त ने आश्वासन दिया कि इस पर विचार करते हुए आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

पुल बनकर तैयार, फिर भी नहीं हो रहा उपयोग

सरायकेला-खरसावां मार्ग पर गोविदपुर में संजय नदी पर पांच साल पहले पुल बनकर तैयार है परंतु पहुंच पथ के बिना पुल का उपयोग नहीं हो रहा है। कांड्रा-आदित्यपुर फोरलेन सड़क की सर्विस रोड को जुस्को ने खोद दिया है। बैठक में इस मामले का उठाया गया। जुस्को के विरुद्ध एफआईआर का निर्देश दिया गया।

अवैध रूप से चल रहे सैकड़ों क्रशर

सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि जिले में बड़े पैमाने पर अवैध खनन के कार्य चल रहे हैं। विभागीय पदाधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है। जिला मुख्यालय की नाक पर अवैध रूप से क्रशर चल रहे हैं। सरायकेला से चार-पांच किलोमीटर पर एनएनभी का अवैध रूप से दो क्रशर चल रहा है। इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है, परंतु विभाग को इसकी जानकारी नहीं है। बैठक में अवैध खनन के विरुद्ध एफआइआर करने की बात कही गई। विभाग ने बताया कि जिले में 63 वैद्य क्रशर हैं, जबकि सैकड़ों क्रशर अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं। जिले में अवैध खनन पर रोक लगाई जाए।

तबरेज मामले में पुलिस निष्पक्ष काम करे

तबरेज अंसारी कांड पर चर्चा करते हुए सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि इस मामले में पुलिस किसी दबाव पर किसी को लाभ पहुंचाने के लिए धारा बदलने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस मामले में उच्च स्तरीय जांच हो। पुलिस निष्पक्ष होकर काम करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.