Move to Jagran APP

300 हेक्टेयर में होगी मूंगफली की खेती

जागरण संवाददाता, सरायकेला : विशेष फसल योजना के तहत सरायकेला-खरसावां जिले में तीन सौ हेक्ट

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 05:27 PM (IST)
300 हेक्टेयर में होगी मूंगफली की खेती
300 हेक्टेयर में होगी मूंगफली की खेती

जागरण संवाददाता, सरायकेला : विशेष फसल योजना के तहत सरायकेला-खरसावां जिले में तीन सौ हेक्टयर भूमि पर मूंगफली की खेती करने का लक्ष्य रखा गया है। इस बाबत पहल शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

जिला कृषि पदाधिकारी रामचंद्र ने बताया कि जिला के खाली पड़े भू भाग पर अब मूंगफली की खेती की जएगी। इसके लिए विभाग द्वारा प्रगतिशील किसानों का चयन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मूंगफली की खेती प्रत्येक प्रखंड में 30-30 हेक्टेयर भूभाग पर कराई जाएगी। विभाग द्वारा प्रगतिशील किसानों को चिन्हित कर मूंगफली की खेती कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि मूंगफली की खेती के लिए विभाग द्वारा 252 ¨क्वटल बीज आवंटित किया गया है। प्रत्येक प्रखंड में मूंगफली बीज आवंटित किया जा रहा है ताकि ससमय किसान मूंगफली लगा सके। उन्होंने बताया कि मूंगफली की खेती किसानों के लिए काफी लाभदायक है। इसमें कम पूंजी में अधिक उत्पादकता होती है।

रामचंद्र ने बताया कि मूंगफली की खेती के लिए जिला काफी अनुकूल है। मूंगफली की खेती के लिए वैसी जमीन उपयुक्त मानी जाती है जहां पानी का जमाव नहीं होता है। चूंकि सरायकेला-खरसावां पठारी क्षेत्र है व पानी का जमाव नही होता है जिसके लिए मूंगफली की खेती काफी अनुकुल माना जाता है।

------------------------

मूंगफली की खेती नौ प्रखंडों में 300 हेक्टेयर भूभाग में करने का लक्ष्य रखा गया है इसके लिए विभाग द्वारा 252 ¨क्वटल बीज आवंटित कर दिया गया है।

-रामचंद्र जिला कृषि पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.