Move to Jagran APP

श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं उद्योपति : डीसी

उपायुक्त ने श्रम अधीक्षक सरायकेला-खरसावां राकेश सिन्हा को सीएसआर ग्रुप और मेल आईडी के माध्यम से जिले के सभी उद्योगपतियों तक रजिस्टर्ड श्रमिकों की लिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने यह निर्देश शुक्रवार को जिले के सभी उद्योगपतियों संग समाहरणालय सभागार में बैठक दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 10:50 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 06:22 AM (IST)
श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं उद्योपति : डीसी
श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं उद्योपति : डीसी

जासं, सरायकेला : उपायुक्त ने श्रम अधीक्षक सरायकेला-खरसावां राकेश सिन्हा को सीएसआर ग्रुप और मेल आईडी के माध्यम से जिले के सभी उद्योगपतियों तक रजिस्टर्ड श्रमिकों की लिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने यह निर्देश शुक्रवार को जिले के सभी उद्योगपतियों संग समाहरणालय सभागार में बैठक दिया है। साथ ही सभी से अपील की कि जिले में वापस आ रहे सभी प्रवासी मजदूरों को जिले में ही रोजगार उपलब्ध कराना उनका मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि सभी मजदूरों को उद्योग से जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराएं। जिले में अब तक 5500 प्रवासी मजदूरों का आगमन हो चुका है। उद्योगपतियों को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 पीपल ट्रैकिग एप के माध्यम से सभी आवश्यक डेटा के साथ-साथ स्किल्ड एवं अनस्किल्ड श्रेणी के साथ 3952 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। जिसमे स्किल श्रेणी में 279, अनस्किल श्रेणी में 3505 तथा 168 छात्र, महिला एवं वृद्ध है। साथ ही इसी एप के माध्यम से सभी प्रवासियों के होम क्वारंटाइन अवधि के बारे में भी लगातार ट्रैकिग की जा रही है। अब श्रमिकों को पलायन न करना पड़े : उपायुक्त ने कहा सभी एक साथ मिलकर कोरोना से लड़ रहे हैं। जीत भी जाएंगे। लेकिन, इस दौरान रोजगार एक बड़ा मुद्दा है। जिसके लिए पुन: रोजगार हेतु जिला वासियों को अब अन्य राज्यों में पलायन न करना पड़े। आपसी समन्वय स्थापित कर उन्हें जिले में ही रोजगार उपलब्ध कराना बड़ा मुददा है।

loksabha election banner

-------

समस्याओं से भी अवगत हुए

बैठक में उपायुक्त ने उपस्थित उद्योगपतियों से कार्य के दौरान आने वाली समस्याओं की जानकारी ली। इस दौरान उद्योगपतियों ने कोरोना काल में जिला प्रशासन एवं स्थानीय आम जनता हेतु आवश्यकता अनुसर हर संभव सहयोग करने की बात कही। बैठक में उप विकास आयुक्त संजय कुमार, डीआरडीए निदेशक मुस्तकीम अंसारी, श्रम अधीक्षक राकेश सिन्हा, फैक्ट्री इंस्पेक्टर मनीष सिन्हा, चेंबर के नीतेश दूत, लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष हंसराज जैन, उपाध्यक्ष रूपेश कतरियार, जिले के अमृत पाल सिंह राही, उत्तम कुमार, एसिया अध्यक्ष इंदर अग्रवाल, महासचिव प्रवीण गुटगुटिया शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.