Move to Jagran APP

अब तक 506 लाभुकों को मिला आयुष्मान का लाभ : उपायुक्त

जिला समाहरणालय में मंगलवार को उपायुक्त छवि रंजन ने मासिक पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 06:17 PM (IST)
अब तक 506 लाभुकों को मिला आयुष्मान का लाभ : उपायुक्त
अब तक 506 लाभुकों को मिला आयुष्मान का लाभ : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सरायकेला : जिला समाहरणालय में मंगलवार को उपायुक्त छवि रंजन ने मासिक पत्रकार वार्ता आयोजित कर पत्रकारों को जिले की उपलब्धि, गतिविधि एवं संभावित कार्यक्रमों की जानकारी दी।

loksabha election banner

उपायुक्त छवि रंजन ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में दस निजी एवं आठ सरकारी अस्पतालों को निबंधित किया गया है। अब तक 506 बीपीएल एवं अंत्योदय कार्डधारी मरीजों को निश्शुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा का लाभ दिया गया है। 1567 गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व एएनसी जांच की गई। नवंबर में 61 लाभुकों को दिव्यांग प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। गंभीर बीमारी के 15 मरीजों को उपचार के लिए कुल 3374788 रुपये की चिकित्सा राशि स्वीकृत की गई। कुचाई प्रखंड के रुगुडीह पंचायत के गुटुहातू गांव की महिला कलावती लोहार को आयुष्मान भारत योजना के तहत सेव लाइफ हॉस्पिटल में इलाज कराया गया। उपायुक्त ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत नवंबर में 8773 परिवार को रसोई गैस कनेक्शन दिया गया। मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के तहत नवंबर में 89 लाभुकों को स्वीकृति प्रदान की गई है।

उपायुक्त ने बताया कि अक्टूबर में भूमि विवाद में अब तक कुल 241 मामलों में 111 मामले का निष्पादन किया जा चुका है। कपाली नगर पर्षद कार्यालय भवन का निर्माण के लिए 2.87 एकड़ भूमि नगर विकास एवं आवास विभाग को हस्तांतरित की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2016-17 में स्वीकृत कुल 9282 आवास के विरुद्ध नवंबर में कुल 129 आवास पूर्ण किए गए। वित्तीय वर्ष 2017-18 में स्वीकृत 2970 आवास के विरुद्ध नवंबर में कुल 335 आवास पूर्ण किए गए। 2018-19 के तहत स्वीकृत 2900 आवास के विरुद्ध नवंबर में कुल 245 आवास पूर्ण किए गए। उन्होंने बताया कि सभी श्रोतों से मत्स्य उत्पादन का लक्ष्य 18200 मैट्रिक टन के विरुद्ध अभी तक कुल 11660 मैट्रिक टन मत्स्य का उत्पादन हुआ। उपायुक्त ने बताया कि झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी कार्यक्रम के तहत अब तक जिले के कुल 4710 छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त किए हैं। इनमें से 1820 छात्र-छात्राओं को रोजगार मिल चुका है। पत्रकारों को जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि नवंबर में जिले के विभिन्न थाने में हत्या के सात कांड प्रतिवेदित हुए। इसमें दो आरोपितों की गिरफ्तारी हुई है। एसपी ने बताया कि त्वरित विचारण के तहत चांडिल थाने के एक मामले में आरोपित विजय तिर्की को दोषी पाते हुए धारा 25-1बी-ए में एक वर्ष का कारावास एवं तीन हजार रुपये जुर्माना तथा आ‌र्म्स एक्ट में एक वर्ष का सश्रम कारावास एवं तीन हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई। उन्होंने बताया कि आदित्यपुर थाना में आ‌र्म्स एक्ट का एक कांड प्रतिवेदित हुआ। इसमें चार ¨जदा गोली के साथ दो देशी कट्टा बरामद हुआ। इस कांड के दो प्राथमिक आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। चोरी के सात प्रतिवेदित कांडों में 16 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया तथा आठ मोटर साइकिल एवं एक बोलेरो पिकअप वैन बरामद किया गया। नीमडीह थाने में एक बच्चे की हत्याकांड मामले में तीन नवंबर को आरोपित किशुनडीह के संतोष सेन को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। एसपी ने बताया कि सरायकेला थाने में प्रतिवेदित प्रिजनर्स एक्ट के तहत एक कांड के अप्राथमिकी आरोपित सागर लोहार को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। चांडिल थाना में प्रतिवेदित उत्पाद अधिनियम के कांड में प्राथमिकी आरोपित करनु माझी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया तथा दस लीटर देशी महुआ शराब जब्त किया गया। ईचागढ़ अपहरण कांड में आरोपित कालोहरी गोप को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया तथा अपहृत परेश गोप को उसके परिजनों को सौंप दिया गया। कुचाई थाना में पत्थलगाड़ी से संबंधित प्रतिवेदित कांड में दस आरोपितों के विरुद्ध कुर्की की कार्रवाई की गई। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नवंबर में स्थायी वारंट में कुल आठ आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

प्रेसवार्ता अपर उपायुक्त कुंज बिहारी पांडेय, डीआरडीए निदेशक अनिता सहाय, जिला परिवहन पदाधिकारी अनूप किशोर शरण, सिविल सर्जनडॉ. एएन डे व जिला जन संपर्क पदाधिकारी राहुल भारती आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.