Move to Jagran APP

गो तस्करी में एएसआइ व चार पुलिसकर्मी समेत नौ गिरफ्तार

सरायकेला-खरसावा जिले के आदित्यपुर थाने की पुलिस ने गो तस्करी मामले में शनिवार को रामगढ़ के रजरप्पा थाने के एएसआइ उदय कुमार यादव एवं चार पुलिसकर्मियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इनकी गिरफ्तारी आदित्यपुर थाना क्षेत्र के टोल ब्रिज के पास से हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 12:30 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 05:12 AM (IST)
गो तस्करी में एएसआइ व चार पुलिसकर्मी समेत नौ गिरफ्तार
गो तस्करी में एएसआइ व चार पुलिसकर्मी समेत नौ गिरफ्तार

जेएनएन, रामगढ़/सरायकेला : सरायकेला-खरसावा जिले के आदित्यपुर थाने की पुलिस ने गो तस्करी मामले में शनिवार को रामगढ़ के रजरप्पा थाने के एएसआइ उदय कुमार यादव एवं चार पुलिसकर्मियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इनकी गिरफ्तारी आदित्यपुर थाना क्षेत्र के टोल ब्रिज के पास से हुई है।

loksabha election banner

मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में हजारीबाग प्रक्षेत्र के डीआइजी अमोल विष्णुकांत होमकर ने रजरप्पा थाने के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बिनोद कुमार मुर्मू को निलंबित कर दिया है। जबकि, एसपी ने कांड के अनुसंधान अधिकारी सब इंस्पेक्टर रघुराय कोटवार को निलंबित कर दिया है। पुलिस जांच के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के चाकुलिया जा रहे गोवंशीय पशु लदे ट्रक को बीच रास्ते में ही गो तस्करों से साठगांठ कर गायों को बेचने का काम किया जा रहा था।

जानकारी के मुताबिक रजरप्पा थाना क्षेत्र से पुलिस ने 14 अक्टूबर को गोवंशीय पशु लदे ट्रक को पकड़ा था। कागजी कार्रवाई के बाद बरामद पशुओं को 15 अक्टूबर को चाकुलिया गोशाला भेजा जा रहा था। शुक्रवार को रामगढ़ से पुलिसकर्मी उसे लेकर चले थे। लेकिन, इन्होंने ही रास्ते में मवेशी तस्करों से इसका सौदा कर लिया। घोड़ाबाबा मंदिर के पास ट्रक से गाय उतारकर तस्कर टेंपो में लोड कर रहे थे। इसी बीच स्थानीय लोग वहां पहुंचे और पूछताछ करने लगे। पुलिसकमिर्यो ने स्पष्ट जवाब नहीं दिया तो उनलोगों ने ट्रक घेरकर इसकी जानकारी पुलिस को दी। यहां भी आदित्यपुर पुलिस कार्रवाई के बजाय ट्रक को टोल ब्रिज के रास्ते पार करा रही थी। घोड़ाबाबा मंदिर के पास से ही लोगो का हूजुम ट्रक के पीछे आ गया। इस बीच विश्व हिदू परिषद के सदस्य भी पहुंच गए। उग्र भीड़ इस दौरान पुलिस से भी उलझ गई। भीड़ पुलिस पर मवेशी तस्करों को बचाने का आरोप लगा रही थी। मौके पर पहुंचे सरायकेला एसडीपीओ राकेश रंजन सभी को हिरासत में लेकर आदित्यपुर थाना पहुंचे। वहां पूछताछ के क्रम में गो तस्करी की बात सामने आई।

रामगढ़ एसपी ने रजरप्पा थाना के दारोगा उदय कुमार यादव, गृह रक्षावाहिनी के जवान अर्जुन महतो, चौकीदार मोहन करमाली, वासुदेव मिर्धा समेत एक अन्य चौकीदार को निलंबित कर दिया। वहीं, सरायकेला खरसावां जिले की पुलिस ने पांच पुलिसकर्मी समेत ट्रक के चालक, खलासी समेत नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर शनिवार को जेल भेज दिया है। मवेशियों को कालियाडीह स्थित गोशाला भेज दिया गया। बताया गया कि रजरप्पा थाने के दारोगा उदय कुमार यादव को गायों को चाकुलिया गोशाला पहुंचाने की जिम्मेदारी मिली थी। लेकिन, उन्होंने चाईबासा के अपने एक सिपाही के संपर्क से गायों को बेचने की साजिश रची।

----------

ट्रक में लोड थे 32 मवेशी, थाने से कटा 27 की कमान :

बिहार के औरंगाबाद से तस्करी के लिए बंगाल की अवैध वधशाला ले जाने के क्रम में रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार द्वारा गठित पुलिस की टीम ने रजरप्पा थाना क्षेत्र के सिकिदिरी घाटी के पास बयांग गांव में 40 मवेशियों से लदा ट्रक संख्या एनएएल01एल-4188 को जब्त किया था। इसमें से सरायकेला के चाकुलिया गोशाला में ट्रक में कुल 32 मवेशियों को लादकर ले जाया जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक रजरप्पा थाने में 32 मवेशियों (गाय-बैल, बछड़ा) में से केवल 27 मवेशियों की कमान काटी गई थी। पांच मवेशी को बिना कमान के ही ट्रक में लादा गया था।

--------------

जब्त मवेशियों को बेचने के आरोप में रामगढ़ जिले के एएसआइ, होमगार्ड जवान और तीन चौकीदार समेत अन्य को आदित्यपुर थाने की पुलिस ने जेल भेजा है। इस मामले में रामगढ़ जिले के राजरप्पा थाना प्रभारी पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। मामले में जाच चल रही है।

- राजीव रंजन, डीआइजी, कोल्हान प्रक्षेत्र, झारखंड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.