Move to Jagran APP

छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया प्रथम अ‌र्घ्य

चैती छठ महापर्व के अवसर पर रविवार को छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित किया। इस अवसर पर निर्जला उपवास रख छठ व्रती व श्रद्धालु खरकाई नदी के तट पर स्थित जगन्नाथ मंदिर घाट पहुंचे। छठ मइया की मनोहारी गीतों के बीच व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्यदेव को प्रथम अ‌र्घ्य अर्पित किया..

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 09:10 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 09:10 AM (IST)
छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया प्रथम अ‌र्घ्य
छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया प्रथम अ‌र्घ्य

जागरण संवाददाता, सरायकेला : चैती छठ महापर्व के अवसर पर रविवार को छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित किया। इस अवसर पर निर्जला उपवास रख छठ व्रती व श्रद्धालु खरकाई नदी के तट पर स्थित जगन्नाथ मंदिर घाट पहुंचे। छठ मइया की मनोहारी गीतों के बीच व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्यदेव को प्रथम अ‌र्घ्य अर्पित किया। इस अवसर पर व्रतियों ने संतान प्राप्ति समेत संतान व परिवार के शुभ मंगल के लिए भगवान भास्कर व छठी मइया से प्रार्थना की। सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्यदेव को दूसरा अ‌र्घ्य अर्पण व देव दर्शन करने के बाद छठव्रती लगभग 36 घंटों के निर्जला उपवास के बाद अन्न-जल ग्रहण करेंगी। जगन्नाथपुर में 16 प्रहर राधा गोविद हरि संकीर्तन 25 से : जगन्नाथपुर गांव स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर में चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर 25 अप्रैल से चार दिवसीय राधा गोविद अखंड युगल नाम यज्ञ हरि संकीर्तन का आयोजन होगा। आयोजक समिति के देवीदत्त प्रधान ने बताया कि 25 अप्रैल को गंधा दिवस के साथ हरि संकीर्तन अनुष्ठान का शुभारंभ होगा। 26 अप्रैल को विधिवत पूजा-अर्चना के साथ राधा गोविद अखंड युगल नाम यज्ञ का शुभारंभ होगा, जो 28 अप्रैल तक लगातार चलेगा। 28 अप्रैल को गांव परिभ्रमण व भव्य धुलौट के साथ हरि संकीर्तन का समापन होगा। बताया गया कि संकीर्तन में हरिनाम संकीर्तन संप्रदाय दुंदु ऊपरपाड़ा बड़ाम, आनंद दास जामबाद पुरुलिया, मौसमी गोस्वामी महिला संप्रदाय विष्णुपुर बांकुड़ा, निमाई चंद्र महतो, आड़सा पुरुलिया, श्री श्री राधाकृष्ण युगल मिलन क्लब सोसोमली व श्री श्री हरि संकीर्तन संप्रदाय जगन्नाथपुर की संकीर्तन मंडलियां शामिल होंगी। संकीर्तन के सफल आयोजन को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। बुरुडीह में हाथी ने तोड़ा घर, पांच क्विटल धान व चावल को बनाया निवाला : कांड्रा थाना अंतर्गत बुरुडीह पंचायत के ऊपर टोला बुरुडीह निवासी कन्हाई माझी के घर पर रविवार की सुबह तीन बजे हाथी ने धावा बोल दिया। हाथी ने घर तोड़कर लगभग 5 क्विंटल धान व चावल को अपना निवाला बना लिया। उसके बाद घर को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। कुछ दिन पूर्व ही घर के मालिक कन्हाई माझी का हुआ था। उनके घर में विधवा पत्नी और छोटे- छोटे बच्चे रहते हें। परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद परिवार की माली हालत खराब हो गई है। ऐसे में हाथी के हमले से उन्हें गहरा आघात पहुंचा है। हालांकि इस घटना में हाथी ने जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। स्थानीय ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना मुखिया सोखेन हेंब्रम को दी। उसके बाद मुखिया ने स्थानीय वन पदाधिकारी, प्रभारी वनपाल देवेंद्र टुडू के साथ स्थल का निरीक्षण किया और प्रभावित लोगों से मिलकर वन विभाग से क्षतिपूर्ति व मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। मुखिया ने स्थानीय लोगों को सावधान रहने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.