Move to Jagran APP

जिले में भारत बंद रहा शांतिपूर्ण, 399 लोगों गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, सरायकेला : पेट्रो पदार्थो में लगातार हो रही बढ़ोतरी के विरोध में सोमवा

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 12:37 AM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 12:37 AM (IST)
जिले में भारत बंद रहा शांतिपूर्ण, 399 लोगों गिरफ्तार
जिले में भारत बंद रहा शांतिपूर्ण, 399 लोगों गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, सरायकेला : पेट्रो पदार्थो में लगातार हो रही बढ़ोतरी के विरोध में सोमवार को कांग्रेस व विपक्ष के सहयोगी संगठन द्वारा बुलाया गए भारत बंद का असर जिले में मिलाजुला रहा। जबरन बंद कराते कांग्रेस जिलाध्यक्ष छोटराय किस्कु समेत कुल 399 कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी हुई। कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। जिला मुख्यालय सरायकेला, सीनी व कोलाबीरा में बंद बेअसर रहा।

loksabha election banner

सरायकेला में सुबह से ही बाजार एवं दुकानें आम दिनों की तरह खुली रहीं। दोपहर एक बजे कांग्रेस जिला अध्यक्ष छोटराय किस्कु के नेतृत्व में 18 कार्यकर्ता बाइक से बाजार बंद कराने निकले। मौके पर थाना प्रभारी अविनाश कुमार के नेतृत्व में सभी को गिरफ्तार कर लिया। देर शाम को निजी मुचलके पर सभी को छोड़ दिया गया। सीनी में बंद बेअसर रहा। सीनी में कांग्रेस या अन्य किसी विपक्ष दल के कार्यकर्ता को बंद कराते नहीं देखा गया। कोलाबीरा में बंद बेअसर रहा और आम दिनों की तरह दुकानें खुली रही। दुगनी में बंद का आंशिक असर रहा और मुख्य मार्ग की दुकानें बंद रही। सरायकेला के आसपास ग्रामीण क्षेत्र में भी बंद बेअसर रहा। बंद को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। संवेदनशील व सार्वजनिक स्थल पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल तैनात किया गया था।

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार ने कहा कि बंद कराते 399 कांग्रेस समेत विपक्ष के अन्य नेता व कार्यकर्ताओं की गिरफ्तरी हुई। जबरन बंद कराते सरायकेला थाना में 18, खरसावां थाना में 16, चांडिल थाना में 32, कपाली ओपी में 45, गम्हरिया थाना में 12, आरआइटी 19 तथा आदित्यपुर थाना में 250 समेत कुल 399 लोग गिरफ्तार हुए हैं। नीमडीह, कुचाई , चौका, ईचागढ, तिरुलडीह, कांड्रा व राजनगर में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई।

------------

भारत बंद रहा असरदार : कांग्रेस

कांग्रेस जिलाध्यक्ष छोटराय किस्कु ने बंद को असरदार बताया। बंद को सफल बनाने में जनता एवं दुकानदारों को पूर्ण सहयोग रहा। सरकार की जनविरोधी नीति के कारण पूरे देश की जनता मंहगाई, भ्रष्टाचार, आए दिन हो रही दुष्कर्म की घटना एवं लचर विधि-व्यवस्था से त्रस्त है। भाजपा के कार्यकाल में पेट्रोल व डीजल एवं रसोई गैस की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। किस्कु ने कहा कि आने वाले चुनाव में जनता इसका जवाब देगी।

------------

फ्लाप रहा भारत बंद : भाजपा

भाजपा के जिलाध्यक्ष उदय प्रताप ¨सहदेव ने भारत बंद को फ्लॉप बताया। कहा कि जनता कांग्रेस के झांसे में नहीं आने वाली। जनता जानती है कि कांग्रेस ने वर्षों तक देश को लूटा और बड़े-बड़े घोटाले कर देश के खजाना को खाली कर दिया है। नेता भ्रष्टाचार में डुबकी लगाते रहे। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने चार वर्षों में देश की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार कर दिखाया। सरकार जनहित में कार्य कर रही है और गरीब जनता के जीवन स्तर में सुधार लाने को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कार्य कर रही है। जनता ने बंद को नकराते हुए कांग्रेस को मुंह तोड़ जवाब दिया।

------------------

खरसावां दिखा भारत बंद का असर

--दोपहर 12 बजे तक बंद रहा बाजार, गाड़ियों का आवागमन ठप रहा

संवाद सूत्र, खरसावां : भारत बंद का खरसावां में असर देखने को मिला। सुबह छह से लेकर दोपहर 12 बजे तक बाजार बंद रहे। इस दौरान जमशेदपुर, सरायकेला, रांची के लिए गाड़ियों का आवागमन भी पूरी तरह से ठप रहा। इस दौरान कांग्रेस के जिला महासचिव मो मुसाहिद खान, युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रेमेंद्र मिश्रा, बलभद्र महतो, शंकर लोवादा, सुदाम बोदरा, मो कयुम आदि कार्यकर्ता गिरफ्तार हुए। बीडीओ दयानंद जायसवाल व थाना प्रभारी नर¨सह मुंडा दिन भर गश्त करते रहे। कुचाई में बंद का आंशिक असर देखा गया।

-------------

राजनगर में तीन बजे के बाद खुला बाजार

संवाद सूत्र, राजनगर : कांग्रेस का भारत बंद राजनगर में सफल दिखा। दुकानदारों ने स्वत: सुबह से अपनी अपनी दुकानें बंद रखीं। हाता चाईबासा मुख्य मार्ग के सभी पेट्रोल पंप बंद रहे। यात्री वाहनों का परिचालन पूरी ठप रहा। तीन बजे बाद राजनगर बाजार में धीरे धीरे दुकानें खुलनी शुरू हुई। आदिवासी कांग्रेस के जिला चेयरमैन व जगन्नाथपुर विधानसभा प्रभारी विशु हेम्ब्रम, प्रखंड अध्यक्ष भरत कुम्भकार, जिला महासचिव डोमन महतो, प्रखंड चेयरमैन जीतमोहन मुर्मू समर्थकों के साथ बंदी को सफल बनाने को लेकर डटे रहे। थाना प्रभारी यज्ञ नारायण तिवारी ने बताया कि बंद के दौरान कहीं कोई

अप्रिय घटना नहीं घटी।

-------------

ऑटो चालकों की मनमानी यात्रियों को रही परेशान

जागरण संवाददाता, सरायकेला : कांग्रेस के भारत बंद के दौरान सरायकेला-जमशेदपुर समेत विभिन्न मार्ग पर वाहनों का परिचालन ठप रहा। यात्रियों को काफी परेशानी हुई। गंतव्य तक पहुंचाने के लिए ऑटो चालकों ने मनमाना भाड़ा वसूल किया। सरायकेला से जमशेदपुर, खरसावां, चाईबासा एवं राजनगर की यात्री वाहनों का परिचालन ठप रहा, जबकि ऑटो का परिचालन सामान्य रहा। बस स्टैंड व प्रतीक्षालय शेड वाहनों का इंतजार करते देखा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.