Move to Jagran APP

सरायकेला में खुलेगा एएनएम ट्रेनिंग स्कूल

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरायकेला-खरसावां में नये साल से एएनएम की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 06:06 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 06:06 PM (IST)
सरायकेला में खुलेगा एएनएम ट्रेनिंग स्कूल
सरायकेला में खुलेगा एएनएम ट्रेनिंग स्कूल

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरायकेला-खरसावां में नये साल से एएनएम की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी। नए साल में सरायकेला में एएनएम ट्रेनिंग स्कूल खुलेगा। विभाग से स्वीकृति मिलते ही 2019 के जनवरी में एएनएम का ब्रिज कोर्स आरंभ होने की संभावना है।

loksabha election banner

जानकारी देते हुए अवर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. प्रियरंजन ने बताया कि विभागीय स्वीकृति मिलते ही जिला मुख्यालय स्थित नव निर्मित एएनएम ट्रे¨नग स्कूल में एएनएम प्रशिक्षण के पहले चरण में छह माह का ब्रिज कोर्स चलाया जाएगा। इसमें 30 युवतियों को एएनएम की ट्रे¨नग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्रिज कोर्स एक प्रकार प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम है, जो एएनएम बनने के लिए अनिवार्य है। डॉ. प्रियरंजन ने कहा कि आने वाले दिनों में यहां एएनएम के लिए फूल फ्लेज कोर्स का भी शुभारंभ किया जाएगा।

डॉ. प्रियरंजन ने कहा कि सरायकेला स्थित सिविल सर्जन कार्यालय के पास ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए बहुमंजिला भवन को ढाई साल पहले ही हैंड ओवर कर दिया गया है। एएनएम ट्रे¨नग स्कूल के लिए बनाया गया यह भवन विभागीय स्वीकृति नहीं मिलने के कारण अनुपयोगी पड़ा था। विभागीय स्वीकृति मिलते ही अब यहां एएनएम ट्रे¨नग के लिए ब्रीज कोर्स का शुभारंभ किया जाएगा। डॉ. प्रियरंजन ने कहा कि एएनएम ट्रे¨नग का ब्रिज कोर्स शुरू होते ही यहां प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षकों की पदस्थापन की जाएगी। डॉ. प्रियरंजन ने कहा कि जिले में आने वाले दिनों में फूल फ्लेज्ड एएनएम ट्रे¨नग स्कूल शुरू होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अब जिले की युवतियों को एएनएम का प्रशिक्षण के लिए अन्य जिले में जाना नहीं पड़ेगा। जिले में ही एएनएम प्रशिक्षण स्कूल जिले की युवतियों के लिए नए वर्ष का तोहफा होगा स्वास्थ्य क्षेत्र में नियोजन के लिए वरदान साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.