Move to Jagran APP

सरायकेला के चालीस गांवों में नहीं पहुंची बिजली

जागरण संवाददाता, सरायकेला: सरायकेला प्रखंड कार्यालय स्थित पंचायत संसाधन केंद्र में मंगलवार को

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 06:24 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 06:24 PM (IST)
सरायकेला के चालीस गांवों में नहीं पहुंची बिजली
सरायकेला के चालीस गांवों में नहीं पहुंची बिजली

जागरण संवाददाता, सरायकेला: सरायकेला प्रखंड कार्यालय स्थित पंचायत संसाधन केंद्र में मंगलवार को अध्यक्ष तपन कुमार महतो की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक हुई जिसमें विभिन्न विभागों की गतिविधि एवं उपलब्धियों की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्यरूप से बिजली एवं मनरेगा की मजदूरी भुगतान का मुद्दा छाया। समिति के सदस्यों ने कहा कि प्रखंड अंतर्गत चालीस गांव में बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है। उपरदुगनी, सीनी व मुंड़ाटांड़ पंचायत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को मानव दिवस सृजन के तहत जो राशि भुगतान करनी है उसका भुगतान नहीं किया गया है। समिति ने लाभुकों की सूची उपलब्ध करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

वन विभाग द्वारा बताया गया कि हाथी समस्या को लेकर 395 आवेदन प्राप्त है, जांच में 292 आवेदन सही पाया गया। भुगतान की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस सप्ताह के अंत तक भुगतान कर दिया जाएगा। समिति द्वारा प्रखंड स्तरीय शिविर आयोजित कर लाभुकों को चेक द्वारा भुगतान किया जाए। विभाग द्वारा बताया गया कि हतनादा में दस हजार पौधरोपण करना है। मुख्यमंत्री जन वन योजना के तहत 29 एकड़ में पौधरोपण का आवेदन प्राप्त है। जांच के लिए अंचलाधिकारी को दिया गया है। व्यक्तिगत लाभुकों को लिए कांड्रा नर्सरी में हर तरह के पौधा उपलब्ध है। लाभुकों को पौधरोपण, घेराव आदि का कार्य स्वंय करना है। जो पौधे जीवित बचेंगे उसी के लिए राशि दी जाएगी। सदस्यों ने कहा कि छोटी-मोटी गलतियों के कारण स्कूली बच्चों का बैंक खाता मै¨पग नहीं हो पा रहा है। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को इस संबंध में एलडीएम से मिलकर समस्याओं के समाधान का निर्देश दिया गया। बीस सूत्री अध्यक्ष व प्रमुख के साथ बीएलसीसी की बैठक करने को कहा गया। सीनी एवं मोहितपुर पंचायत में अवैध रूप से ले जा रहे बोल्डर के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कनीय अभियंता ने बताया कि जोरडीहा स्कूल परिसर में नया चापाकल लगाने के लिए भेजा गया था। स्थानीय लोग परिसर के बाहर चापाकल लगाना चाह रहे हैं। शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि विद्यालयों में साफ-सफाई, शैचालय का उपयोग के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। सदस्यों ने कहा कि कस्तूरबा विद्यालय में शीघ्र नामांकन किया जाए। विद्यालय के विद्यालय की बच्चियों को नए भवन में ले जाने के पूर्व चहारदीवारी निर्माण कर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। जहां छात्र संख्या कम है वहां के शिक्षकों को जहां अधिक छात्र है वहां भेजा जाए। बैठक में विभागीय पदाधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.