Move to Jagran APP

महिला सुरक्षा व शिक्षा देश की सबसे बड़ी चुनौती

चुनाव की नजदीकिया प्रत्याशी की बैचेनी बढ़ा रही है तो दूसरी ओर प्रशासन की नींद गायब हो रही है। राजमहल विधानसभा क्षेत्र में 20 दिसम्बर को वोट होगा। वोट को लेकर राजमहल क्षेत्र की जनता भी अब जागरूक है वे प्रत्याशी की झांसे में नही आने वाला है। वोटों का कहना है कि जो प्रत्याशी क्षेत्र के विकास के लिए ईमानदारी व कमष्टनिष्टा से कार्य करने का वादा करेगा। साथ

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 05:38 PM (IST)
महिला सुरक्षा व शिक्षा देश की सबसे बड़ी चुनौती
महिला सुरक्षा व शिक्षा देश की सबसे बड़ी चुनौती

ये भी वोटर:

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, साहिबगंज: विधानसभा चुनाव करीब आते ही प्रत्याशियों की बैचेनी बढ़ रही है तो दूसरी ओर प्रशासन भी चुनाव की तैयारी को लेकर सक्रिय हो गया है। राजमहल विधानसभा क्षेत्र में 20 दिसम्बर को वोट होगा। वोट को लेकर राजमहल क्षेत्र की जनता भी अब जागरूक हो रही है। वे प्रत्याशी के झांसे में नही आने वाले है। वोटरों का कहना है कि जो प्रत्याशी क्षेत्र के विकास के लिए ईमानदारी से कार्य करने का वादा करेगा, साथ ही जो साफ छवि का होगा। वैसे प्रत्याशी को वोट करेंगे। दैनिक जागरण ने प्रत्याशियों के बारे में युवा वोटरों से राय ली।

----------------------------------------------------

भारतीय संविधान में सभी को समान रूप से शिक्षा का अधिकार दिया गया है। व‌र्त्तमान परिस्थिति ने छात्रा व महिलाएं सुरक्षा को लेकर चितित हैं। ऐसे असुरक्षित माहौल में छात्राएं स्वतंत्र होकर शिक्षा ग्रहण नही कर पा रही है। सरकार भी इसके लिए कोई ठोस पहल नहीं कर रही है। जिससे छात्राएं अपने को स्वतंत्र समझें। प्रत्याशी जो इस दिशा में कार्य करने का वादा करेगा, उन्हें ही वोट कंरूगी।

भारती कुमारी ----------------------------

राजमहल क्षेत्र में शिक्षा की स्थिति कोई सुधार नही हुआ है। उच्च शिक्षा के लिए विकल्प के तौर पर साहिबगंज कॉलेज ही एक मात्र कॉलेज है। जहां छात्राओं अपने को असुरक्षित समझती है। वही गांव व दूर दराज के छात्राओं के लिए सड़क की पूर्ण व्यवस्था नही होने से छात्राओं को शिक्षा लेने के लिए गांव से शहर की ओर आने पड़ता है। छात्राओ की मांग है कि प्रत्याशी इन समस्या को दूर करने का वादा करेगा, उन्हें ही वोट करूंगी।

कुमारी नेहा ---------------------------

शहर में छात्राओं के लिए एक भी महिला कॉलेज नही है, जहां छात्राएं स्वतंत्र होकर शिक्षा ग्रहण कर सकें। शहर में एक बना भी है तो उन्हें राजनीतिक के चलते अब तक चालू नही किया गया है। महिला कॉलेज नही होने से छात्राएं असहाय व डर के माहौल में शिक्षा लेने को मजबूर है। प्रत्याशी ऐसा हो जो इन समस्या को ध्यान दें। जिससे छात्राओं को शिक्षा ग्रहण करने में कोई दिक्कत न हो।

आकृति कुमारी ---------------------------

आज महिला की सुरक्षा, सरकार के लिए चुनौती बन गयी है। आज आये दिन देश के किसी कोने से महिलाओं के साथ गैग रेप, छेड़खानी की घटना आम बात हो गयी है। जो सरकार की विफलता बताती है। सरकार की ओर से महिला सुरक्षा को लेकर कड़े कदम नहीं उठाने से इन मनचलों को बढ़ावा मिल रहा है। इसके रोक लगाने व महिला सुरक्षा को लेकर ठोस कदम उठाने वाले प्रत्याशी को वोट करूंगी।

प्रीतिका चौरसिया ---------------------------

चुनाव का समय आते ही नेता के बड़े-बड़े चुनावी घोषणा लेकर आ जाते है। जीत होते ही 5 साल गायब रहते है। जनता की समस्या से उन्हें कोई वास्ता नहीं रहता। ऐसे प्रत्याशी को जीताने से क्या फायदा, जो अपने क्षेत्र के विकास के लिए सोचे ही नही। मेरा मानना है कि हम ऐसे प्रत्याशी को चुने जो जिले की मुख्य मुद्दा जिसमें महिला सुरक्षा, शिक्षा व रोजगार के बारे में सोचे। जिससे क्षेत्र की जनता को फायदा हो।

वीणा कुमारी -------------------------

देश में महिला सुरक्षा व रोजगार सबसे बड़ी समस्या है। केन्द्र व राज्य सरकार को इसपर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। राजमहल विधानसभा क्षेत्र में ऐसे प्रत्याशी जो इसे गभीरता से लेते हुए कोई ठोस कदम उठाने का बात करें। आवश्यकता पड़ने पर विधानसभा में आवाज उठाकर क्षेत्र की समस्या से अवगत कराकर समाधान करेगा। ऐसे प्रत्याशी को वोट करूंगी और दूसरे को भी करने को कहूंगी।

सुरभिता चौबे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.