Move to Jagran APP

जनसेवक व सीएसपी संचालक को गिरफ्तार नहीं कर सकी पुलिस

जागरण संवाददाता साहिबगंज डेढ़ माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी पतना प्रखंड की शहरी

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:58 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:58 PM (IST)
जनसेवक व सीएसपी संचालक को गिरफ्तार नहीं कर सकी पुलिस
जनसेवक व सीएसपी संचालक को गिरफ्तार नहीं कर सकी पुलिस

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : डेढ़ माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी पतना प्रखंड की शहरी पंचायत में प्रधानमंत्री आवास में फर्जी निकासी में शामिल जनसेवक सह प्रभारी पंचायत सचिव आनंद राज व ग्राहक सेवा केंद्र संचालक कासिम अंसारी को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकी है। आसपास के लोगों का कहना है कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद कुछ दिनों तक वह भूमिगत रहा लेकिन इन दिनों पुन: गांव में ही रह रहा है। उधर, पुलिस का कहना है कि उसकी गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है लेकिन वह हाथ नहीं आ रहा है। पुलिस का कहना है कि जनसेवक के आसाम भाग जाने की आशंका है। गौरतलब हो कि सितंबर के प्रथम सप्ताह में पतना प्रखंड की शहरी पंचायत में प्रधानमंत्री आवास में व्यापक गड़बड़ी की बात सामने आयी थी। शहरी पंचायत के गुटीझरना गांव निवासी मरकुस मालतो, चांदु मालतो एवं केशचिपड़ी गांव के समियल पहाड़िया व काली पहाड़िन तत्कालीन उपायुक्त चितरंजन कुमार के यहां पहुंचे और कहा कि उनलोगों को अब तक प्रधानमंत्री आवास का लाभ नहीं मिला है जबकि उनके नाम पर राशि की निकासी कर ली गई है। ग्रामीणों की शिकायत पर उपायुक्त ने मामले की जांच करायी थी। डीआरडीए निदेशक मंजू रानी स्वांसी, प्रधानमंत्री आवास के जिला समन्वयक सुमित चौबे व पतना बीडीओ सुमन कुमार सौरभ की तीन सदस्यीय जांच कमेटी ने मामले की जांच की। इसमें आरोप सही पाए जाने के बाद तत्कालीन डीसी चितरंजन कुमार ने दोनों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया था। इसके बाद 23 सितंबर को बीडीओ सुमन कुमार सौरभ के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई। बाद में जनसेवक आनंद राज को निलंबित कर दिया गया। उसका मुख्यालय साहिबगंज प्रखंड कार्यालय निर्धारित किया गया लेकिन उसने यहां योगदान नहीं दिया। इस मामले में कंप्यूटर ऑपरेटर पंकज कुमार, सहायक नसी अहमद, प्रखंड समन्वयक संदीप कुमार, नाजिर क्रिस्टीना मालतो आदि से भी स्पष्टीकरण मांगा गया था लेकिन अन्य किसी पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई।

loksabha election banner

जनसेवक के खाते में भेजी गई थी राशि : जिलास्तरीय जांच टीम ने पाया था कि लाभुकों के खाते में राशि भेजने के बाद उसे जनसेवक आनंद राज के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया। ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक कासिम अंसारी की मिलीभगत से इस कार्य को अंजाम दिया गया। बाद में पूछताछ के दौरान जनसेवक ने राशि को सुरक्षा के ख्याल से अपने खाते में मंगाने की बात कही। हालांकि अधिकारियों ने इसे नहीं माना। तीनपहाड़ में दर्ज मामलों में भी गिरफ्तारी नहीं : तालझारी प्रखंड की वृंदावन पंचायत में प्रधानमंत्री आवास में मृतक के नाम पर राशि निकासी की बात सामने आने पर जनसेवक प्रदीप कुमार सिंह व बिचौलिये मोहम्मद जहांगीर के खिलाफ नवंबर के पहले सप्ताह में तीनपहाड़ थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गई। इस मामले में भी अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। इससे पूर्व भी पीएम आवास में गड़बड़ी का एक मामला दर्ज हुआ था। वह भी थाने में पहुंचने के बाद दब गया।

-----

जनसेवक आनंद राज व ग्राहक सेवा केंद्र संचालक कासिम अंसारी की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। दोनों फरार है। शीघ्र ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

शिव कुमार सिंह, थाना प्रभारी, रांगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.