Move to Jagran APP

पंचायत की आधारभूत संरचना के लिए बनाएं प्लान

प्रखंड विकास पदाधिकारी उधवा राजेश एक्का की अध्यक्षता में शनिवार को प्रखंड सभागार में 14वें वित्त आयोग की राशि खर्च तथा 14वें वित्त आयोग की नये आवंटन के लिए नयी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। साहिबगंज जिला के लिए 14वें वित्त आयोग की ओर से 301233

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 11:07 AM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 11:07 AM (IST)
पंचायत की आधारभूत संरचना के लिए बनाएं प्लान

उधवा (साहिबगंज) : बीडीओ राजेश एक्का की अध्यक्षता में शनिवार को प्रखंड सभागार में 14वें वित्त आयोग के कार्यों की समीक्षा की गई। जिला के लिए 14वें वित्त आयोग की ओर से 30,12,33,843 रुपये की राशि निर्गत कर दी गई है। प्रखंड की सभी 26 पंचायत में जनसंख्या तथा क्षेत्रफल के आधार पर पश्चिम प्राणपुर पंचायत को सर्वाधिक 29,19,127 रुपये, पतौड़ा पंचायत को 26,25,047, मोहनपुर पंचायत में 24,11,399 रुपये निर्गत किए गए हैं। समीक्षा बैठक में मोहनपुर पंचायत को छोड़कर अन्य सभी पंचायतों में पूर्व में दी गई राशि खर्च नहीं की गई है जबकि इस वित्त वर्ष में दूसरी किश्त की राशि दे दी गई है। मोहनपुर पंचायत में चालू वित्तीय वर्ष में पांच पेवर्स ब्लॉक सड़क निर्माण, दो सौर ऊर्जा से संचालित जलमीनार तथा एक जल सोख्ता की योजना को पूरा कर लिया गया है।इसके लिए मोहनपुर पंचायत के मुखिया फिलोमिना मरांडी को बीडीओ राजेश एक्का ने बधाई दी तथा उदाहरण देते हुए अन्य पंचायत में जल मीनार व पेवर्स ब्लॉक सड़क निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही अगस्त माह में दी गई राशि खर्च के लिए पंचायत में कार्यकारिणी की बैठक आयोजित कर नयी योजनाओं का चयन कर इसका लाभुक समिति के माध्यम से एक माह के अंदर क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

आरसीसी जलमीनार तथा पीसीसी सड़क निर्माण की योजना की मांग : बैठक के दौरान विभिन्न पंचायत के मुखिया ने सौर ऊर्जा से संचालित जलमीनार निर्माण कार्य में स्टील स्टैंड व फाइवर पानी टंकी लगाने का विरोध किया तथा पानी टंकी बनाने के लिए  आरसीसी जलमीनार निर्माण कार्य की स्वीकृति प्रदान करने की मांग की गई है। तर्क दिया गया कि आरसीसी जलमीनार लंबे समय तक रहेगा। दो हजार के बदले तीन हजार लीटर पानी का संचय किया जा सकता है। बीडीओ ने बताया कि इस संबंध में उपायुक्त से चर्चा की जाएगी। वर्तमान में विधायक निधि से एनआरईपी विभाग द्वारा चार लाख रुपये की लागत से ऐसे जलमीनार का निर्माण किया जा रहा है।

14वें वित्त आयोग के प्रभारी सहायक अभियंता रहते हैं गैर हाजिर : प्रखंड में 14वें वित्त आयोग के लिए पदस्थापित प्रभारी सहायक अभियंता प्रमोद कुमार एक से अधिक प्रखंड में पदस्थापित रहने के कारण प्रखंड में समय नहीं देते हैं। उधवा की सभी 26 पंचायत में सहायक अभियंता का दायित्व प्रमोद कुमार के पास है साथ ही राजमहल तथा बरहड़वा नगर पंचायत में भी सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत हैं। इससे पंचायत की योजनाओं के क्रियान्वयन में सहायक अभियंता प्रमोद कुमार समय नहीं देते हैं व साथ ही एक से अधिक पंचायत में मनरेगा योजना के लिए भी सहायक अभियंता की जिम्मेदारी है। बीडीओ राजेश एक्का ने बताया कि सहायक अभियंता प्रमोद कुमार समय नहीं देते हैं तो वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। बैठक में प्रखंड समन्वयक अभिजीत कुमार, मुखिया फिलोमिना मरांडी, प्रेमलता किस्कू, सुशीला किस्कू, मालोती हांसदा, साबेर अली, मीणा सूण्डी, तालामय सोरेन, जटिल मंडल, मोहम्मद आलाउद्दीन, आरती टुडू, सायराबानू बीबी, पंचायत सेवक बलराम दास, ऐनुल हक, दयानंद साहा, सत्तार शेख, अनवारुल शेख आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.