Move to Jagran APP

शिव की भक्ति में मिट गई शारीरिक दूरी

संवाद सहयोगी साहिबगंज सावन की पहली सोमवार को भक्तों ने बाबा भोले का जलाभिषेक किया। आज सुब

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 07:57 PM (IST)
शिव की भक्ति में मिट गई शारीरिक दूरी
शिव की भक्ति में मिट गई शारीरिक दूरी

संवाद सहयोगी, साहिबगंज: सावन की पहली सोमवार को भक्तों ने बाबा भोले का जलाभिषेक किया। आज सुबह श्रद्धालुओं ने बिजली घाट, शकुंतला घाट, ओझा टोली घाट समेत अन्य घाट पर पहुंच कर गंगा स्नान किया। बाद में श्रद्धालुओं ने बाबा भोले नाथ की मंदिर पहुंच कर उनका जलाभिषेक कर मंगल कामनाएं की। सोमवारी को लेकर दिन भर माहौल भक्ति से ओतप्रोत है। वहीं कोरोना का डर अभी समाप्त नहीं हुआ है। बावजूद गंगा घाटों पर शिव की भक्ति में शारीरिक दूरी मिट गई थी।

loksabha election banner

हर हर महादेव का जयघोष गूंज रहा है। सोमवार के मद्देनजर मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त किया है। मंदिरों को फूलों से सजाया गया था। वहीं शिवालयों में लाइट की व्यवस्था की गई थी। मंदिर प्रशासन द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा था। मंदिर के अंदर कम संख्या में लोगों को प्रवेश दिया जा रहा था। शहर के बिजली घाट स्थित मुक्तेश्वर शिव मंदिर, बड़तल्ला शिव मंदिर , पुलिस लाइन शिव मंदिर, डाकीनाथ शिव मंदिर, जीआरपी शिव मंदिर, चौकबाजार शिव मंदिर को भी फूल से सजाया गया था। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गया था। सभी मंदिरों में हर-हर महादेव का जय घोष गुंज रहा था।

राजमहल : सावन माह की प्रथम सोमवारी पर दिखा कोरोना का असर। नपं एवं प्रखंडीय क्षेत्र में स्थित विभिन्न शिवालयों में अन्य वर्षों की भांति भक्तों की भीड़ देखने को नहीं मिली। प्राय: महिला व पुरूष भक्तों ने अपने-अपने घरों में ही भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा-अर्चना किया। प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों मसलन जामनगर, लखीपुर, मंडई, हल्दीटोला इत्यादि क्षेत्रों सहित नपं क्षेत्र के महाजन टोली, नौगच्छी, कासिम बाजार, गुदारा घाट, सूर्यदेव घाट इत्यादि क्षेत्रों में अवस्थित शिवालयों में मौजूद पुरोहितों के अनुसार इस वर्ष सरकार के दिशा-निर्देश के अनुरूप मंदिर में पूजा-अर्चना नहीं की गई। कुछेक मंदिरों में भक्तों ने शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए जलार्पण किया।

कोटालपोखर : बरहरवा नगर पंचायत एवं प्रखंड के कोटालपोखर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित शिव मंदिर में पूजा अर्चना को लेकर भक्तों की भीड़ लग गई। अहले सुबह से ही भक्त एवं श्रद्धालुओं ने नगर पंचायत बरहरवा क्षेत्र अंतर्गत मां विध्यवासिनी मंदिर, बोहरा शिव मंदिर बरहरवा रेलवे स्टेशन परिसर जीआरपी शिव मंदिर , कोटालपोखर झरना मंडप शिव मंदिर, मयुरकोला, पथरिया, बिजयपुर, पथरिया , जामबाद ,अंगुठिया ,श्रीकुंड शिव मंदिर सहित क्षेत्र के विभिन्न गांव में स्थापित शिव मंदिर में पूजा की गई। इधर पहला सोमवारी को लेकर पश्चिम बंगाल के फरक्का,मालदा आदि विभिन्न स्थानों से मिनी बाबा धाम शिवगादी में बाबा भोलेनाथ को जलार्पण को लेकर फरक्का पवित्र गंगा में जल भर मोटर साइकिल से बरहरवा होते हुए शिवगादी पहुंचे। हालांकि कोरोना महामारी को लेकर शिवगादी में जलार्पण को लेकर प्रतिवंध लगा हुआ है। कोरोना पर आस्था भारी पड़ता नजर आ रहा है।

बोरियो प्रखंड के बोंगा कोंचा मंदिर में पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पुराने शिवालय, ब्यासी, मोतीपहाड़ी चसगांवा, मोंरग नदी शिवालय में लोगों ने पूजा की। इधर बोरियो थाना प्रभारी जगन्नाथ पान विधि व्यवस्था की जायजा लेने पहुंचे। बोंगा कोचा मंदिर थाना प्रभारी ने मंदिर कमेटी के लोगों से वार्ता कर साफ सफाई पर ध्यान देने की बात कही। इस मौके पर जेठा मरांडी, चंद्राय सोरेन मौजूद थे। बंगाल से आए शिव भक्त बिना पूजा अर्चना के लौटे

संवाद सहयोगी तालझारी (साहिबगंज)-सावन के पहली सोमवारी एवं बंगला के अनुसार दूसरी सोमवारी का अत्यंत महत्वपूर्ण है। सोमवारी के इस पावन अवसर पर शिव भक्त से मोती बाबा धाम मोती झरना में भक्तों की भीड़ लगी रहती थी परंतु कोरोना वायरस के संक्रमण की मार के कारण इस बार श्रद्धालुओं को अपने ही घर में रहकर पूजा करना पड़ रहा है और मोती धाम बाबा मंदिर में पूरी तरह सन्नाटा नजराना पिछले वर्ष सावन कोरोना के कारण पूरी तरह सन्नाटा है। इससे पहले सावन मे चार बजे से ही भक्तों की भीड़ लग जाती थी जिससे संभालने के लिए प्रशासन को कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी परंतु कोरोना काल मे भक्तों के दर्शन तो नहीं हो सिर्फ प्रशासन की चौकसी नजर आ रही है। थाना प्रभारी कैलाश कुमार ने बताया कि कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस बार किसी भी भक्तों को शिव मंदिर में पूजा अर्चना नहीं करने देना है जिसको लेकर हम लोग अपने ड्यूटी पर मुस्तैद हैं विधि व्यवस्था के लिये मंदिर गेट,मंदिर परिसर, विश्रामालय, मोटरसाइकिल स्टैंड, मोतीझरना मस्जिद के पास मोतीझरना मुख्य गेट और महाराजपुर गंगा घाट मे 48 पुरुष एवं 14 महिला लाठी पार्टी, 28 सिपाही सहित 14 पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी नियुक्त थे। कोई भी भक्त आ रहे हैं उसे वापस भेज दिया।

बंगाल के मालदा से आए शिव भक्त परफुलो साह शिवम कुमार ने बताया कि हम लोग मोतीझरना बाबा धाम मंदिर पूजा अर्चना करने आए थे। परंतु यहां हम लोगों को प्रशासन की ओर से बाहर से लौटा दिया गया। उनका कहना है कि कोरोना वायरस से मंदिर बंद है हम लोगों को बिना पूजा पाठ करके वापस घर जाना पड़ रहा है स्थानीय लोगों का कहना है कि के मोतीनाथ बाबा धाम बहुत पुराना है और यहां बहुत दूर-दूर से भक्त पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं अगर आनलाइन की व्यवस्था यहां भी कर दिया जाता तो मायूस होकर शिव भक्तों को वापस नहीं जाना पड़ता । इस दौरान दंडाधिकारी पंकज कुमार, सौरभ कुमार, गंगाधर मंडल, मो नेहाल, पुअनि राकेश कुमार, अनंत दुबे, भूषण धोबी आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.