Move to Jagran APP

10 हजार से अधिक सैंपल पेंडिग, लगातार बढ़ रहे मामले

डॉ. प्रणेश साहिबगंज जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले 20 दिन

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 10:45 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 10:45 PM (IST)
10 हजार से अधिक सैंपल पेंडिग, लगातार बढ़ रहे मामले
10 हजार से अधिक सैंपल पेंडिग, लगातार बढ़ रहे मामले

डॉ. प्रणेश, साहिबगंज:

loksabha election banner

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले 20 दिन में कोरोना मरीजों की संख्या ढाई सौ पार कर चुकी है। इनमें कुछ ठीक भी हुए हैं तो पांच मरीजों की मौत भी हो चुकी है। अब भी जिले में करीब सवा दो सौ सक्रिय केस हैं। उधर, करीब 10 हजार सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए दुमका में पड़े हुए हैं। उसकी जांच रिपोर्ट कब आएगी यह बताने वाला कोई नहीं है। इस वजह से जिन लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है वे परेशान हैं। जांच रिपोर्ट न आने से ऐसे मरीज जहां-तहां घूम रहे हैं जिससे संक्रमण का दायरा और बढ़ रहा है। दुमका में जांच के लिए अन्य जिलों के भी सैंपल पड़े हुए हैं। इस वजह से साहिबगंज में बन रहे बायरोलॉजी लैब को जल्द से जल्द चालू करने की कवायद की जा रही है। सदर अस्पताल परिसर में यह लैब करीब-करीब बन कर तैयार हो चुका है। हालांकि, अभी आइसीएमआर की हरी झंडी बाकी है। इसके अलावा यहां जांच के लिए बायरोलॉजिस्ट भी नहीं मिल रहे हैं। बताया जाता है कि पूरे राज्य में बायरोलॉजिस्ट की कमी है। रांची या अन्य जगह पर कुछ हैं भी तो वे साहिबगंज नहीं आना चाहते हैं। इस वजह से जिला प्रशासन परेशान है। अगर त्वरित कार्रवाई भी हुई तो कम से कम एक सप्ताह और इसे चालू होने में लग सकता है।

पिछली बार से खतरनाक स्थिति : जिले में पिछली बार से खतरनाक स्थिति है। पिछली बार लॉकडाउन के करीब दो माह के बाद 30 मई को पहला मरीज मिला था। उसमें किसी प्रकार के लक्षण भी नहीं थे। इस बार लक्षण भी दिख रहे हैं। इसके पिछले साल मार्च से लेकर इस साल फरवरी तक मात्र नौ लोगों की मौत हुई थी। इस बार एक माह के अंदर यह संख्या पांच पर पहुंच चुकी है। पिछली बार प्रशासन का पूरा जोर कोरोना जांच पर था। इस बार स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण में भी लगे हुए हैं। इसके अलावा लोग अब भी घरों से बाहर धड़ल्ले से निकल रहे हैं जिस वजह से संक्रमण का चेन नहीं टूट पा रहा है। करीब सवा दो सौ संक्रमितों में मात्र सात ही अस्पताल में भर्ती हैं। शेष अपने अपने घरों में हैं।

प्रारंभ में बरहेट तो अब सदर प्रखंड सर्वाधिक संक्रमित : पिछले माह जब कोरोना की दूसरी लहर आयी तो उससे बरहेट प्रखंड सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ लेकिन वर्तमान में सदर प्रखंड सर्वाधिक प्रभावित है। यहां कोरोना मरीजों की संख्या नौ अप्रैल को 90 पार कर चुकी थी। बरहड़वा में 60, बरहेट में 12, बोरियो व मंडरो में 19, पतना में 25, राजमहल व उधवा में 16 व तालझारी में आठ संक्रमित मरीज थे।

---------

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिला प्रशासन अपनी ओर से पूरी तरह से सतर्क है। संक्रमण रोकने के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। करीब 10 हजार सैंपल दुमका में जांच के लिए पड़े हुए हैं। यहां के बायरोलॉजी लैब को भी चालू करने की कोशिश की जा रही है। लगातार टीकाकरण किया जा रहा है। टीके की कोई कमी नहीं है। आज ही करीब 34300 डोज जिले को मिला है। लोग आगे आकर टीकाकरण कराएं।

डॉ. अरविद कुमार, सिविल सर्जन, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.