Move to Jagran APP

गुबार में फंसे तो जिंदगी से धोएंगे हाथ

जागरण संवाददाता साहिबगंज साहिबगंज जिले में सड़क में खामी हादसों की वजह बनती है। जिले में

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 05:24 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 05:24 PM (IST)
गुबार में फंसे तो जिंदगी से धोएंगे हाथ
गुबार में फंसे तो जिंदगी से धोएंगे हाथ

जागरण संवाददाता, साहिबगंज: साहिबगंज जिले में सड़क में खामी हादसों की वजह बनती है। जिले में ब्लैक स्पाट की पहचान अबतक नहीं हो सकी है। एनएच पर मिर्जाचौकी से कोदरजन्ना तक, मदनशाही से महाराजपुर तक सड़कों पर धूल उड़ते हैं। खनन क्षेत्र से होकर गुजरने वाली सड़कों पर जानलेवा सफर होता है। जिले में महाराजपुर- शर्मापुर रोड पर भी हादसे होते हैं। साहिबगंज-गोविदुपर रोड पर जिलेबिया घाटी में हादसे ज्यादा होते हैं। बरहड़वा-बरहेट रोड पर बोरना पहाड़ इलाके में ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। यहां होने वाले ज्यादातर हादसों की वजह ओवर स्पीड है। सड़क की खामी है यह है कि धूल का सफर होता है और हिचकोले खाते वाहन चलते हैं। इसे दूर करने के प्रयास प्रशासनिक तौर पर चलता है। जन जागरूकता का अभाव है। कई स्थानों पर डिवाइडर, रिफ्लेक्टर की कमी है। यातायात सुरक्षा मानकों के पालन की भी सही तरीके से नहीं कराया जाता है। राजमार्ग 80 के किनारे दर्जनों जगहों पर आबादी वाले इलाके हैं। यहां भी दुर्घटना होती है। सड़क किनारे जहां तहां वाहन खड़े रहते हैं।

loksabha election banner

-------

जन जागरूकता का दिख रहा असर

साहिबगंज जिले में परिवहन विभाग की ओर से बने कोषांग की जन जागरूकता का असर दिख रहा है। जिले में वर्ष 2017 में 144 सड़क दुघर्टनाएं हुई थीं। इसकी संख्या वर्ष 2018 में घट कर 134, 2019 में 126 हो गई। इस साल अक्टूबर माह तक 71 हादसे हुए है। सड़क हादसे में मौत की संख्या भी अपेक्षाकृत कमी आई है। वर्ष 2017 में 82 से घटकर इस साल अक्टूबर तक 49 हो गई है। प्रशासन की ओर से प्रमुख सड़कों पर होने वाले ज्यादातर दुर्घटना स्थलों की पहचान कर कार्रवाई की जाए तो इसे कम किया जा सकता है।

-----

सड़कों पर खड़े वाहन भी हादसे की वजह

राष्ट्रीय राज मार्ग 80 पर साहिबगंज शहर व आसपास के इलाके में दर्जनों स्थानों पर सड़क किनारे वाहन चलाकर छोड़ दिया जाता है। कई स्थानों पर तो खटारा वाहन लगाकर छोड़ा गया है। साक्षरता चौक के पास, लोहंडा में, पेट्रोल पंपों के पास वाहन खड़े रहते हैं। जिन्हें हटाने का प्रयास तक नहीं किया जाता है। व्यवसायिक वाहन के अलावा निजी वाहनों को सड़कों के किनारे लगाने को शान समझा जाता है।

-----

साहिबगंज जिले में ब्लैक स्पाट की पहचान का काम चल रहा है। इसके बनने से सड़क हादसे पर लगाम लगेगी। इसके अलावा सड़क किनारे के गड्ढे को भरवाने का कार्य भी किया जा रहा है। ओवर लोडिग के खिलाफ 1.87 लाख की वसूली की गई है। अभियान चलाया जा रहा है।

संतोष कुमार गर्ग, जिला परिवहन पदाधिकारी, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.