Move to Jagran APP

कचरा प्रबंधन से आएगी स्वच्छता अभियान में तेजी

साहिबगंज शहर में कचरा प्रबंधन का कार्य प्रारंभ हो गया है। वाहनों से घूम-घूमकर कचरा उठाने का कार्य प्रारंभ होने के बाद रोजाना घर घर जाकर इसे संकलित किया जा रहा है। सभी 2

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 06:26 PM (IST)
कचरा प्रबंधन से आएगी स्वच्छता अभियान में तेजी
कचरा प्रबंधन से आएगी स्वच्छता अभियान में तेजी

साहिबगंज : साहिबगंज शहर में कचरा प्रबंधन का कार्य शुरू हो गया है। घर-घर पहुंचकर रोज कचरा एकत्र किया जा रहा है। सभी 28 वार्डो में कचरा प्रबंधन के कार्य में तेजी लाने का कारगर प्रयास किया गया है। इससे स्वच्छता अभियान में तेजी आएगी। वहीं शहर को स्वच्छ रखने का सपना पूरा हो सकेगी।

loksabha election banner

कचरा प्रबंधन को मिले 21 वाहन

शहर में कचरा प्रबंघन के लिए नगर विकास विभाग की ओर से साहिबगंज नगर परिषद को 21 वाहन प्राप्त हुआ है। घर-घर से एकत्रित कचरा इस वाहन में लोड जाएगा, फिर उसे एक निर्धारित स्थल पर फेंका जाएगा। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर बीते 25 दिसंबर को शहर में कचरा वाहन का शुभारंभ किया गया। पहले चरण में शहर में दो वाहनों से कचरा एकत्र करने का काम शुरु किया गया है। वहीं एक माह के भीतर शेष बचे 19 वाहनों को भी कचरा एकत्र करने के लिए लगा दिया जाएगा। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर परिषद ने वार्डवार कुल 17152 घरों को चिह्नित किया है। इसे दो-दो डस्टबिन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके तहत एक डस्टबिन में सूखा व दूसरे में गीला कचरा रखा जा सकेगा। लोग अपने घरों का कचरा उक्त डस्टबिन में जमा कर रखेंगे। कचरा वाहन के कर्मी व घर जीपीएस सिस्टम से जुड़ा रहेगा, जैसे ही कचरा वाहन घरों तक पहुंचेगी घर मालिक को कचरा वाहन पहुंचने की सिगनल उपलब्ध हो जाएगी। कचरा वाहन निर्धारित समय पर पहुंचकर कचरा को कलेक्ट करेगी।

20 साल में खर्च होगा 184 करोड़ रुपये

शहर के साफ व स्वच्छ रखने के लिए शुरू किए गए कचरा प्रबंधन कार्य में सरकार अगले 20 साल में कुल 184 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें संसाधन के अलावा मैनपावर पर भी होने वाला खर्च शामिल है। इसके लिए नगर परिषद की ओर से शहर में लगातार प्रचार-पसार कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग घरो के कूड़ा-कचरा को इधर-उधर ना फेंककर उसे कचरा वाहनों के सिपुर्द करें।

----------------------- 'शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर विकास के सहयोग से कचरा प्रबंधन का काम शुरू कर दिया गया है। इसकी सफलता के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। एक माह के भीतर कचरा प्रबंधन का काम सुचारू रुप से कार्य करने लगेगा।

रामानंद साह, उपाध्यक्ष, नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.