Move to Jagran APP

नाव से गंगा पार की सवारी पड़ न जाए भारी

साहिबगंज साहिबगंज जिले में गंगा पार कराने के लिए साहिबगंज से मनिहारी के बीच चलने वाला पा

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 06:26 PM (IST)
नाव से गंगा पार की सवारी पड़ न जाए भारी
नाव से गंगा पार की सवारी पड़ न जाए भारी

साहिबगंज : साहिबगंज जिले में गंगा पार कराने के लिए साहिबगंज से मनिहारी के बीच चलने वाला पानी जहाज बंद है। बावजूद लोग चोरी छिपे नाव की सवारी कर गंगा पार कर रहे हैं। गंगा में चलने वाले नाव से लोगों को बोल्डर व चिप्स के साथ भी गंगा पार कराया जा रहा है। बिहार के कटिहार जिले के गंगा किनारे उसपार मनिहारी में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर गंगा पार लोग दहशत में हैं। परंतु साहिबगंज में गंगा किनारे बहुत सख्ती नहीं है। नाव से गंगा पार कराने की सवारी कहीं जिले में भारी न पड़ गए।

loksabha election banner

साहिबगंज जिले के गंगा तट पर समदा व मदनशाही गांव बसा है। जहां से राजमहल की पहाड़ी के नजदीक रहने के कारण वहां से लाकर बोल्डर व चिप्स लेकर शाम के वक्त से गंगा तट पर व्यवसायी जमा करना शुरू करते हैं। रात के अंधेरे में अहले सुबह इसे नाव पर लोड किया जाता है। नाव पर चिप्स व पत्थर लोड करने में शारीरिक दूरी का पालन भी नहीं हो पाता। क्योंकि सुबह 8 बजे तक सभी को दर्जनों नाव पर लोड कर मनिहारी भेज दिया जाता है। गंगा किनारे के लोग रात में चलने वाले कारोबार से परेशान रहते हैं परंतु कुछ बोल नहीं पाते हैं। सुबह बाहर से लॉकडाउन के दौरान गंगा पार करने वाले लोग भी पैदल, साइकिल या मोटरसाइकिल से गंगा तट पर पहुंचते हैं जो लोड नाव पर सवार होकर मनिहारी चले जाते हैं। स्थानीय लोग बताते हैं कि जिला खनन पदाधिकारी कभी पुलिस बल के साथ पहुंचते हैं परंतु नाव वाले भाग जाते हैं इसलिए पकड़ में नहीं आते। लॉकडाउन के वक्त गंगा पार करने पर मनाही है परंतु कारोबार करने वाले व चोरी छिपे गंगा पार करने वाले मानते ही नहीं हैं। अभी हाल में एसडीओ भी आए थे। समदा व मदनशाही के लोगों को लॉकडाउन के दौरान अवैध तरीके से नाव का परिचालन नहीं करने की बात कहकर लौटे हैं परंतु उनकी अनसुनी कर कारोबार चलाया जा रहा है।

समदा में गंगा तट पर नहीं दिख रही सख्ती

साहिबगंज से मनिहारी के मध्य गंगा नदी में पानी जहाज चलते थे। परंतु एसडीओ के आदेश पर पानी जहाज से लोगों के आवागमन बंद किया गया है। फिलहाल कटिहार जिले में ज्यादा सख्ती है। कटिहार के सदलपुर में एक कोरोना संक्रमित पहले मिल चुका है। जबकि साहिबगंज से उस पार मनिहारी में भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। इस कारण समदा के लोगों में दहशत है कि कहीं गंगा पार करने वालों से साहिबगंज के भी समदा में यह न फैल जाए। वैसे भी गंगा किनारे समदा या मदनशाही में नाव का परिचालन रोकने के लिए जांच का कोई इंतजाम नहीं है। विधानसभा चुनाव के वक्त समदा में चेकनाका भी बनाया गया था जो फिलहाल नहीं बनाया गया है।

-----

साहिबगंज जिले के सीमावर्ती जिले में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन की ओर से लोगों एवं वाहनों के सीमा क्षेत्र में गंगा पार से आवागमन में सख्ती बरती जा रही है। लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए प्रशासन सक्रिय है। लोगों पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जा रही है। बिहार से झारखंड के अंदर बिना परमीशन के वाहनों के आने पर रोक लगाई गई है। अगर शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।

अनुज कुमार प्रसाद, अपर समाहर्ता, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.