Move to Jagran APP

दियारा की गोद में बनेगा गंगा नदी थाना

पुलिस ने गंगा के बीच के दियारा इलाके में अपराध से निपटने के लिए एक भगीरथ प्रयास किया है। साहिबगंज के दियारा की गोद में गंगा नदी थाना बनाकर अपराध की चुनौती से निपटने का प्रयास पुलिस प्रशासन करेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 09:00 AM (IST)
दियारा की गोद में बनेगा गंगा नदी थाना

साहिबगंज: गंगा के बीच के दियारा इलाके में अपराध से निपटने का प्रयास पुलिस ने शुरू कर दिया है। साहिबगंज के दियारा की गोद में गंगा नदी थाना बनाकर अपराध को वहां से खत्म किया जाएगा।

loksabha election banner

गंगा के दो पाटों के बीच फैली सैकड़ों एकड़ जमीन पर जहां अभी जमीन मालिकों की हकमारी कर अपराधी गिरोह फसल लूटकर मालामाल हो रहे हैं। जिस जमीन पर अभी सालों भर कलाई की फसल लूट से लेकर जमीन पर कब्जा के लिए बंदूकें गरजती रहती हैं। गंगा नदी का थाना बनने के बाद वैसे जमीन पर दहशत की नहीं खुशहाली की फसल उपजेगी। गंगा नदी थाना से दियारा के 14,357 एकड़ जमीन की न केवल रक्षा होगी बल्कि उस इलाके में रहने वाले लोग भी सुरक्षित रहेंगे। गंगा नदी थाना के लिए सालाना खर्च का 3.5 करोड़ का बजट भी बनाकर राज्य पुलिस मुख्यालय का स्वीकृति के लिए भेजा गया है। गंगा नदी थाना से गंगा तट पर समदा में बनने वाले मल्टी मॉडल बंदरगाह की सुरक्षा भी की जाएगी।

-------------------

गंगा नदी थाना खोलने को लेकर राज्य पुलिस मुख्यालय को भेजे गए प्रस्ताव में बताया गया है कि बिहार एवं पश्चिम बंगाल की सीमा दियारा इलाके से सीधे जुड़ी है। बिहार के कटिहार एवं भागलपुर व पश्चीम बंगाल के मालदा जिले की सीमा पर हर वक्त अपराधी गिरोह सक्रिय रहते हैं। गंगा नदी के दियारा की भौगोलिक स्थिति का फायदा कई अपराधी गिरोह उठाते हैं। गंगा की जमीन जब गंग बरार होती है तो जबतक जमीन के मालिक को पता चलता है इससे पूर्व ही अपराधी इस जमीन पर कब्जा कर फसल उपजाना शुरू कर देते हैं। जमीन की रसीद कोई और कटाता है जबकि दूसरा व्यक्ति उसपर कब्जा कर फसल काटता है। गोली बंदूक के बल पर लोगों को अपनी जमीन पर कब्जा नहीं करने दिया जाता है। फिलहाल दियारा का पूरा इलाका साहिबगंज मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अधीन आता है जिसका मुख्यालय महादेवगंज में है जहां से अपराध की सूचना मिलने पर जबतक पुलिस बल पहुंचती है अपराधी नाव से गंगा पार कर जाते हैं। जहां उसपार मनिहारी, अहमदाबाद एवं पीरपैंती के अलावा मानिकचक जाने के बाद राहत मिल जाती है।

-----------------------

गंगा नदी थाना को गंगा के बीच क्षेत्र के गदाई दियारा में खोलने का प्रस्ताव है जहां फिलहाल कुछ पुलिस बल की तैनाती एसपी ने अपराध नियंत्रण के लिए की है। गंगा नदी थाना क्षेत्र के अधीन हरप्रसाद, रामपुर, हादीनगर, रामनगर, मुरैला, रुपनगर, रामपुर स्थित सकरीगली, रिवर ब्लाक, गोपालपुर, रामबाड़ी, मकईटोला, पीलरटोला, समदा, गदाई दियारा, घिसु टोला, समदानाला, समदासीज, घाट जमनी, महेशपुर चक, सरदिग्धी, पूर्वी नारायणपुर और दाहूटोला टोला सहित दियारा क्षेत्र के अन्य गांव आएंगे।

-------------------

कोट

साहिबगंज के दियारा क्षेत्र के अपराधियों से निपटने के लिए दियारा के लोगों को अमन चैन से रहने का मौका मिले इसके मद्देनजर गंगा नदी थाना खोलने का का प्रस्ताव बनाकर राज्य पुलिस मुख्यालय को भेजा गया है। गदाई दियारा में थाना खुलने के बाद गंगा नदी में नाव व वोट के सहारे थाना की गतिविधियों को क्रियान्वित किया जाएगा।

एचपी. जर्नादनन

पुलिस अधीक्षक, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.