Move to Jagran APP

10 करोड़ से संवरेगा मंडरो का जीवश्म पार्क

फासिल्स पार्क के बहुरेंगे दिन, सरकार ने जारी किया फंड

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 06:31 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 06:31 PM (IST)
10 करोड़ से संवरेगा मंडरो का जीवश्म पार्क
10 करोड़ से संवरेगा मंडरो का जीवश्म पार्क

साहिबगंज : विश्व धरोहर के रूप में विख्यात साहेबगंज के मंडरो प्रखंड के तारा पहाड़ पर स्थित जीवाश्मों को बचाने की कवायद सरकार ने शुरू कर दी है। राज्य सरकार ने वहां के जीवाश्मों को सुरक्षा व संरक्षण के लिए दस करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है, जो जल्द ही जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया जाएगा। इससे जीवाश्म पार्क की घेराबंदी के अलावा वहां अन्य कार्य किए जाएंगे। दरअसल सरकारी फाइलों के पचरों में फंसकर वहां की जीवाश्म अब समाप्त होने की हद तक पहुंच चुका है। वहां मौजूद दुर्लभ जीवाश्म एक-एक कर गायब होते रहे हैं। खत्म हो रहे जीवाश्मों पर लंबे अरसे से बीरबल साहनी फॉसिल्स पार्क बनाने का प्रस्ताव है, लेकिन विभिन्न कारणों से इसकी कवायद शुरु नही की जा सकी थी। पूर्व में भी सरकार ने घेराबंदी के लिए कई बार राशि उपलब्ध करायी लेकिन कई कारणों से समय-समय पर राशि वापस लौटती रही।

loksabha election banner

------------------

तारा पहाड़ पर दुर्लभ व अनमोल जीवाश्म

साहेबगंज के मंडरो प्रखंड अंतर्गत तारा पहाड़ पर विश्व धरोहर के रूप में दुर्लभ व अनमोल जीवाश्म मौजूद है। आवश्यक सुरक्षा व संरक्षण के अभाव में वहां मौजूद इन जीवाश्मों को लोग एक-एक कर उठाकर ले जाते रहे हैं। पहाड़ के आसपास के ग्रामीणों के अलावे घुमने के ख्याल से भी पहुंचने पर्यटक भी यहां से जीवाश्मों को लेकर जाते रहे है। तमाम प्रयासों के बाद भी यहां के दुर्लभ जीवाश्मों की एक अलग पहचान नही बन सकी। जिसके चलते जीवाश्म पार्क के लंबित प्रस्ताव पर काफी लंबे समय तक कोई चर्चा तक नहीं हुई। भूगर्भशास्त्रियों के लिए विश्व विरासत का अनमोल खजाना सरकारी फाइलों में दफन होता रहा। लेकिन इस बार राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपये की राशि यहां के जीवाश्मों की सुरक्षा व संरक्षा के लिए स्वीकृत की है।

-----------------

वन विभाग ने भेजा था प्रस्ताव

साहिबगंज जिले के मंडरो प्रखंड अंतर्गत तारा पहाड़ पर व्यापक पैमाने पर मिलने वाले करोड़ो वर्ष पुराने दुर्लभ जीवाश्मों के संरक्षण के लिए साहेबगंज महाविद्यालय के भू-वैज्ञानिक सह सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका के ¨सडिकेट सदस्य डॉ. रंजीत कुमार ¨सह के सहयोग से तैयार रिपोर्ट को वन विभाग ने स्वीकृति के लिए सरकार को भेजी थी। गोड्डा के सांसद डा. निशिकांत दुबे  के प्रयास से तारा पहाड़ पर मिलने वाले जीवश्मों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए राज्य सरकार ने दस करोड़ की राशि स्वीकृत की है। उक्त राशि से जीवाश्मों की सुरक्षा के लिए यहां की आधारभूत संरचना मजबूत की जाएगी, जिससे यह जीवाश्म पार्क एक बड़े पर्यटक स्थल के रुप में उभर सकेगा। यहां स्थानीय लोगों को इसका लाभ रोजगार के रूप में मिलेगा।

--------------

क्या-क्या होंगे लाभ:

1. विश्व धरोहर जीवाश्म सुरक्षित होंगे, जिससे बहुत सारे जीवन रहस्य, जलवायु परिवर्तन एवं भविष्य मे होने वाले प्रभाव का भी अध्यन किया जा सकेगा।

2. जीवाश्म पार्क की स्थापना से शोध के क्षेत्र बड़ी क्रांति होगी, भू वैज्ञानिकों व छात्रों कर सकेंगे शोध।

3. पर्यटकों के लिये भी आकर्षक का केंद्र होगा, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार के अवसर।

4. जिले को मिलेगा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान।

---------------

क्या कहते भू-वैज्ञानिक

सरकार द्वारा साहेबगंज ही नहीं बल्कि पुरे झारखंडवासियों के लिए बड़ा तोहफा दिया गया है। इससे अनेक फायदे मिलेंगे। जीवाश्म पार्क से जिले को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। इलाका पर्यटन के क्षेत्र में उभरने के साथ-साथ यहां स्थानीय लोगों के लिए जीविकोपार्जन का साधन भी बनेगा।

डा. रंजीत कुमार ¨सह

भूगर्भशास्त्री सह ¨सडिकेट सदस्य

सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय, दुमका।

---------

क्या कहते उपायुक्त

मंडरो के तारा पहाड़ स्थित जीवाश्मों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजी गई थी, इसके लिए राज्य सरकार ने दस करोड़ रुपये का आवंटन देने की स्वीकृति प्रदान की है। जैसे ही राशि उपलब्ध होगी जीवाश्मों की घेराबंदी करने के साथ-साथ उक्त स्थल को पार्क के रुप में विकसित करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।

संदीप ¨सह

उपायुक्त, साहिबगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.