Move to Jagran APP

चकाचक भवन देख ही मॉडल बनेंगे बच्चे

प्रखण्ड में संचालित मॉडल स्कूल बंन्द रहने से बच्चों के पढ़ाई पर प्रश्न चिन्ह लगा है। पूर्व के प्रचार्य एस एन भगत ने बताया की उम्र ज्यादा होने एंव आने जाने में परेशानी के चलते वह रिजाइन दे चुके है। वह अपना चार्ज शिक्षक अबुंज कुमार को दे दिया। वही ग्रामीणों ने बताया की स्कूल विते कई माह से बंन्द पड़ा हे स्कूल परिसर में गंन्दगी का अंम्बार हे। वही सरकार ने मॉडल स्कूल का निर्माण कस्तुरबागांधी स्कूल के बगल में करोड़ो रुपये खर्च करके भवन का निर्माण कराई गई है लेकिन स्कूल हाई स्कूल परिसर में बने भवन में च

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 10:44 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 10:44 AM (IST)
चकाचक भवन देख ही मॉडल बनेंगे बच्चे
चकाचक भवन देख ही मॉडल बनेंगे बच्चे

बोरियो (साहिबगंज) : प्रखंड में संचालित मॉडल स्कूल विगत कई माह से बंद है। इस वजह से वहां पठन-पाठन ठप हो गया है। बच्चों के भविष्य पर प्रश्न चिह्न लग गया है। पूर्व के प्राचार्य एसएन भगत ने बताया कि उम्र ज्यादा होने एवं आने जाने में परेशानी के चलते उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था। वह अपना चार्ज शिक्षक अंबुज कुमार को दे चुके हैं। उधर, अंबुज कुमार को शिक्षा विभाग ने हटा दिया है जिसके बाद स्कूल में ताला लटक गया है। कुछ दिनों तक बच्चे आए लेकिन स्कूल बंद देखकर चले गए। अब तो छात्रों ने आना भी छोड़ दिया है। स्कूल परिसर में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सरकार ने मॉडल स्कूल भवन का निर्माण कस्तूरबा गांधी स्कूल के बगल में करोड़ो रुपये खर्च करके कराया। हालांकि वर्तमान में यह हाई स्कूल परिसर में बने भवन में चल रहा है। प्रमुख मंडल मरांडी ने जिले के आला अधिकारियों से स्कूल को चालू करने की मांग की है।

loksabha election banner

क्या है मॉडल स्कूल : पिछले क्षेत्रों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से 2012 में जिले के आठ प्रखंड में मॉडल स्कूल होगा गया। इन स्कूलों में कक्षा छह से दस तक की पढ़ाई होती है। स्कूलों के लिए भवन तो बनवाया गया लेकिन नियमित शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की गई। अनुबंध के शिक्षकों से इन स्कूलों में काम लिया जाता है। इस वजह से इन स्कूलों के बच्चे आज तक माडल नहीं बन सके। जैसे-तैसे स्कूलों की कक्षाएं चल रही हैं। जिले के बोरियो, तालझारी, उधवा, बरहेट,

बरहड़वा, मंडरो व पतना प्रखंड में माडल स्कूल खोला गया है। वर्जन :::

मॉडल स्कूल बोरियो के एक शिक्षक के वेतन पर रोक लगा दी गई है। इस वजह से उन्होंने आना छोड़ दिया है परिणामस्वरूप स्कूल बंद है। वहां के बच्चों को शीघ्र ही दूसरे स्कूल में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इससे पूर्व एक टीम भेजकर स्कूल की जांच करायी जाएगी।

अर्जुन प्रसाद, डीईओ, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.