Move to Jagran APP

2319 ट्रैक्टर मालिक नहीं जमा कर रहे टैक्स

---एकमुश्त टैक्स का प्रावधान होने के बाद नहीं ली रुचि जागरण संवाददाता साहिबगंज जिले में 2319

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 05:18 PM (IST)
2319 ट्रैक्टर मालिक नहीं जमा कर रहे टैक्स
2319 ट्रैक्टर मालिक नहीं जमा कर रहे टैक्स

---एकमुश्त टैक्स का प्रावधान होने के बाद नहीं ली रुचि

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : जिले में 2319 ट्रैक्टर टैक्स डिफॉल्ट हैं। 2018 के बाद उनके रोड टैक्स का भुगतान विभाग को नहीं किया गया है। विभाग अब उनकी धड़-पकड़ में जुटा है। जिले में कुल 3198 ट्रैक्टर निबंधित हैं जिनमें से मात्र 878 ट्रैक्टर के मालिक ही टैक्स का भुगतान कर रहे हैं। बाकी का कोई अता पता नहीं है। बताया जाता है कि 2018 तक सौ रुपये सालाना टैक्स का भुगतान करना होता था। यहां तक सब कुछ ठीक ठाक था लेकिन उसके बाद क्रय मूल्य का छह फीसद टैक्स एकमुश्त देने का प्रावधान कर दिया गया। यह 20 साल के लिए था। इसके बाद लोगों ने टैक्स का भुगतान करना बंद कर दिया। बताया जाता है कि टैक्स फेल अधिकतर ट्रैक्टर का उपयोग पत्थर के अवैध कारोबार में हो रहा है। अधिकतर ट्रैक्टर का कागज दुरुस्त नहीं रहता और वे पहाड़ों से लेकर शहर तक की सड़कों पर सरपट दौड़ते रहते हैं। इसके बाद अवैध बालू के कारोबार में भी ट्रैक्टर चलते हैं। अभी सबसे ज्यादा ट्रैक्टर गंगा तट पर एनएनटी को सप्लाई होने वाले बोल्डर की आपूर्ति के कार्य में लगे हैं। परिवहन विभाग की ओर से हालांकि वाहन चेकिग का अभियान चलता है पर अधिकतर बाइक की ही चेकिग होती है। खटारा ट्रैक्टरों से दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। इसके अलावा बिना निबंधन के भी जिले में काफी संख्या में ट्रैक्टर चल रहे हैं।

----------------

----------

जिले में निबंधित ट्रैक्टरों की संख्या 3198 है। इनमें 2319 का टैक्स फेल है। अधिकतर का टैक्स 2018 के बाद फेल हुआ है। इसके अलावा अनिबंधित ट्रैक्टरों भी चलने की सूचना मिलती है। समय-समय पर उन्हें पकड़ा भी जाता है। जिले में कितने ट्रैक्टर बिना निबंधन के चल रहे हैं इसका आंकड़ा विभाग के पास नहीं है।

संतोष कुमार गर्ग, जिला परिवहन पदाधिकारी, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.