Move to Jagran APP

शीतकालीन सत्र में हंगामे के बीच 1117 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश

Jharkhand Assembley. झारखंड विधानसभा का चार दिवसीय शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो गया। पारा शिक्षकों के मुद्दे पर सदस्‍य हंगामा कर रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 11:36 AM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 12:02 PM (IST)
शीतकालीन सत्र में हंगामे के बीच 1117 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश
शीतकालीन सत्र में हंगामे के बीच 1117 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड विधानसभा का चार दिवसीय शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो गया। इस दौरान सरकार ने विधानसभा में 1117.12 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया है। कोलेबिरा के नवनिर्वाचित विधायक नमन विकसेल कोनगाड़ी भी विधानसभा पहुंचे हैं। सत्र के पहले दिन ही विपक्षी विधायकों ने करीब डेढ़ माह से हड़ताल पर डटे पारा‍ शिक्षकों के मामले को लेकर जमकर नारेबाजी और हंगामा किया। पारा शिक्षकों के समर्थन में भाकपा (माले) विधायक राजकुमार यादव वेल में धमके हैं। मंगलवार को सदन में अवकाश रहेगा। इससे पहले विपक्षी विधायकों ने विधानसभा के मुख्य द्वार के समक्ष प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

बताया गया कि सत्र के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष कई मुद्दों पर आमने-सामने होंगे। ऐसे में चार दिनों के इस छोटे से सत्र में हंगामे के पूरे आसार होंगे। हालांकि इस सत्र में तीन कार्यदिवस ही होंगे। 25 दिसंबर को अवकाश रहेगा। शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यपाल द्वारा अध्यादेशों की प्रतियों को सभा पटल पर रखा जाएगा। इसके अलावा वर्ष 2018-19 के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट की विवरणी प्रस्तुत की जाएगी। इसी दिन शोक प्रस्ताव व अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएगी। 25 दिसंबर को अवकाश रहेगा। जबकि 26 दिसंबर को प्रश्नकाल, द्वितीय अनुपूरक बजट पर वाद-विवाद एवं अन्य राजकीय विधेयक पेश किए जाएंगे। इसी प्रकार 27 दिसंबर को भी प्रश्नकाल, राजकीय कार्य एवं गैर सरकारी संकल्प प्रेषित किए जाएंगे।

पारा शिक्षक समेत अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष : पारा शिक्षकों के आंदोलन समेत कई अन्य मसलों पर विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच सीधे टकराव के आसार इस छोटे से सत्र के दौरान देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा स्कूलों के मर्जर पर विपक्ष को सत्ता पक्ष के विधायकों का साथ भी मिल सकता है। सत्ता पक्ष के कई विधायक स्कूलों के मर्जर का विरोध करते रहे हैं, वहीं पारा शिक्षकों के मसले पर भी भाजपा के कुछ विधायकों ने प्रदेश अध्यक्ष को पत्र लिखा था। जाहिर है सरकार को विपक्ष के साथ-साथ कुछ मुद्दों पर अपने ही विधायकों के रोष का सामना करना पड़ सकता है।

एनडीए विधायक दल की बैठक आज : विधानसभा के शीतकालीन सत्र को लेकर एनडीए विधायक दल की बैठक सोमवार शाम 6.30 बजे मुख्यमंत्री आवास में होगी। वहीं, सरकार को घेरने की रणनीति बनाने को लेकर विपक्ष की संयुक्त बैठक भी सोमवार को ही हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.