Move to Jagran APP

Rajya Sabha Elections: रघुवर व नकवी में कौन जाएगा राज्यसभा... 29 मई को घोषणा करेगी भाजपा... आजसू ने साध रखी चुप्पी

Jharkhand Rajya Sabha Elections झारखंड में राज्यसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है। दलों के भीतर प्रत्याशी के चुनाव की कवायद जारी है। भाजपा में दो मजबूत दावेदार दिख रहे हैं लेकिन घोषणा 29 मई को होगी। उधर आजसू ने अभी चुप्पी साध रखी है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 08:07 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 08:08 PM (IST)
Rajya Sabha Elections: रघुवर व नकवी में कौन जाएगा राज्यसभा... 29 मई को घोषणा करेगी भाजपा... आजसू ने साध रखी चुप्पी
Rajya Sabha Elections: रघुवर व नकवी में कौन जाएगा राज्यसभा... 29 मई को घोषणा... आजसू ने साध रखी चुप्पी

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में राज्यसभा चुनाव को लेकर किसी भी राजनीतिक दल ने अब तक पत्ते नहीं खोले हैं। कांग्रेस और झामुमो में जहां मान मन्नवल का दौर जारी है तो वहीं भाजपा में फिलहाल बायोडाटा ही सहेजे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि भाजपा 29 मई को प्रत्याशी की घोषणा कर सकती है। पार्टी प्रत्याशी 30 या 31 मई को विधानसभा में नामांकन दाखिल करेंगे। इधर, एनडीए के साझीदार आजसू ने भी अब तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं लेकिन यह तय माना जा रहा है कि आजसू हमेशा की तरह भाजपा के साथ ही जाएगी।

loksabha election banner

राष्ट्रीय नेता हजारीबाग में तय करेंगे नाम

भाजपा की हजारीबाग में 27-28 को होने वाली दो दिवसीय कार्यसमिति बैठक के दौरान ही चुनाव समिति की बैठक होगी। चुनाव समिति प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र त्रिपाठी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह को प्रत्याशी चयन के लिए अधिकृत करेगी और पार्टी के ये तीनों वरिष्ठ नेता मंथन कर अंतिम सूची केंद्रीय नेतृत्व को भेजेंगे। इसके बाद 29 मई को भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व प्रत्याशी की घोषणा करेगा। इधर, भाजपा की सहयोगी आजसू ने अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है। आजसू प्रवक्ता देवशरण भगत ने बताया कि उम्मीदवार सामने आने पर ही आजसू अपना निर्णय लेगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अभी तक इस विषय पर किसी भी राजनीतिक दल के साथ कोई बात नहीं हुई है।

सरयू राय के जी फाइव का टूटना तय

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के दौरान वरिष्ठ विधायक सरयू राय की पहल पर आजसू प्रमुख सुदेश महतो के नेतृत्व में एक तीसरे मोर्चे का गठन किया गया था। झारखंड लोकतांत्रिक मोर्चा के नाम से गठित इस तीसरे मोर्चे ने तय किया था कि भविष्य की राजनीति में पांच विधायकों का संगठन संयुक्त रूप से निर्णय लेगा। इस जी फाइव की पहली परीक्षा राज्यसभा चुनाव ही है। लेकिन अब तक इस मसले पर मोर्चे में कोई हलचल दिखाई नहीं देती। माना जा रहा है कि हमेशा की तरह आजसू भाजपा के पाले में ही जाएगी। वजह मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम को बताया जा रहा है।

रघुवर प्रबल दावेदार, नकवी की भी चर्चा ने पकड़ा जोर

राज्यसभा चुनाव में भाजपा का चेहरा पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास हो सकते हैं। हालांकि इधर, दो दिनों में इस चर्चा ने भी जोर पकड़ा है कि भाजपा मुख्तार अब्बास नकवी को भी रिपीट कर सकती है। इनके अलावा भाजपा में प्रमुख दावेदारों की बात करें तो वर्तमान राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार, भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू, प्रदीप वर्मा, बालमुकुंद सहाय, प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानंद गोस्वामी के नाम सामने आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.