Move to Jagran APP

रांची में हाहाकार: दो महीने से नल में नहीं आ रहा पानी; 90 प्रतिशत घरों की बोरिंग सूखी; PHED विभाग बना अनजान

Water Problem in Ranchi पिछले दो महीने से पानी नहीं मिलने से रांचीवासी परेशान हैं। सड़क चौड़ीकरण के लिए पाइपलाइन उखाड़े जाने के कारण पानी भी नहीं पहुंच रहा है। इधर पीएचईडी विभाग का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है।

By Vikash kumarEdited By: Roma RaginiPublished: Sun, 28 May 2023 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 10:23 AM (IST)
रांची में हाहाकार: दो महीने से नल में नहीं आ रहा पानी; 90 प्रतिशत घरों की बोरिंग सूखी; PHED विभाग बना अनजान
रांची में दो महीने से नल में नहीं आ रहा पानी

रांची, जागरण संवाददाता। राजधानी में पानी के लिए हहाकार मचा हुआ है। रांची के विभिन्न इलाकों में लोग पानी की किल्लत से परेशान हैं। शहर के न्यू नगर दीपा टोली में बीते दो महीने से सप्लाई का पानी नहीं पहुंच रहा है।

loksabha election banner

पानी न मिलने से इलाके में हजारों की आबादी परेशान है। गर्मी में 90 प्रतिशत घरों की बोरिंग सूख चुकी है। सड़क चौड़ीकरण के लिए पाइपलाइन उखाड़े जाने के कारण पानी भी नहीं पहुंच रहा है।

पीएचईडी विभाग को इसकी जानकारी तक नहीं है। पेयजल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब तक न्यू नगर में पानी न पहुंचने की सूचना नहीं है।

इधर, लोग पानी के लिए परेशान है। कुछ लोग पानी खरीद रहें हैं तो वहीं कुछ दूर-दराज इलाकों से पानी लाने को मजबूर हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम और पेयजल विभाग में कई बार शिकायत की गई लेकिन अभीतक कोई सुनवाई नहीं हुई है। नगर निगम के पानी का टैंकर बुक करने के बाद भी पानी का टैंकर नहीं भेजा जा रहा है।

अपार्टमेंट के लोग 700 फीट पर करा रहे बोरिंग

न्यू नगर दीपा टोली में पानी की समस्या से लगभग 50 से अधिक घरों के लोग प्रभावित हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क चौड़ीकरण को लेकर पूर्व से लगाए गए पाईप को उखाड़ दिया गया। जिसके बाद से पानी नही पहुंच रहा है।

वहीं, सड़क किनारे गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है। गड्ढा के कारण लोग प्रतिदिन दुर्घटना का भी शिकार हो रहे हैं। इलाके में लगातार जलस्तर नीचे जा रहा है।

स्थिति यह हो गई है कि न्यू नगर के अपार्टमेंट में लोग 700 से 800 फीट तक बोरिंग करा रहे। बोरिंग के कारण इलाके के बीच में स्थित तालाब की भी स्थिति दयनीय हो गई है। तालाब में नाम मात्र ही पानी बचा है जो गंदा हो चुका है।

क्या कहते हैं रांचीवासी

स्थानीय निवासी शुभम बताते हैं कि न्यू नगर में बीते दो माह से पाइपलाइन से पानी नहीं आ रहा है। लगातर शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। पानी के लिए कॉलोनी में हहाकार मचा हुआ है।

वहीं, मुकेश कहते हैं कि बीते दो महीने से पाइपालाइन से पानी नहीं आ रहा है। हजारों की आबादी पानी की किल्लत से परेशान है। पीने से लेकर शौचालय तक के लिए पानी खरीदना पड़ रहा है।

जीतेंद्र सिंह पटेल ने कहा कि गर्मी में लगातार जलस्तर नीचे जा रहा है। कालोनी के 90 प्रतिशत घरों की बोरिंग सूख चुकी है। इधर पेयजल का पानी भी बीते दो माह से नहीं आ रहा है। मजबूरन लोग पानी खरीदकर पी रहे हैं।

संजय महतो बताते हैं कि गर्मी में लगातार जलस्तर नीचे जा रहा है। कई लोग अब 700 फीट पर बोरिंग करा रहे हैं। जिस कारण अन्य घरों की बोरिंग सूख गया है। इधर पीएचईडी विभाग में शिकायत दर्ज कराने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

न्यू नगर दीपाटोली में पानी नहीं पहुंचने की जानकारी संज्ञान में नहीं है। एसडीओ को इस संबंध में जांच का आदेश दिया गया है। पाइपलाइन उखाड़ने वालों को पाइपलाइन लगाना पड़ेगा- बूटी जलागर कार्यपालक अभियंता राधेश्याम रवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.