Move to Jagran APP

सभी गांवों में किया जाएगा जल संरक्षण का कार्य

पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल तोरपा के सहायक अभियंता ने कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल मिशन तभी सफल होगा जब हर घर में नल से पानी पहुंचेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 06:52 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 06:52 PM (IST)
सभी गांवों में किया जाएगा जल संरक्षण का कार्य
सभी गांवों में किया जाएगा जल संरक्षण का कार्य

खूंटी : पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल तोरपा के सहायक अभियंता ने कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन सही अर्थों में तभी सफल होगी जब हर घर को नल से जल मिलेगा। साथ ही जल संरक्षण व संव‌र्द्धन का कार्य सभी गांवों में किया जाएगा। उन्होंने इस मिशन को एक जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। कर्रा प्रखंड कार्यालय में प्रखंडस्तरीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत सभी घरों को कार्यात्मक, घरेलु नल कनेक्शन दिया जाना है। योजना का कार्यकाल 2019 से 2024 तक है। उन्होंने बताया कि इसके तहत खूंटी जिला के सभी गांवों का कार्ययोजना तैयार किया जाना है। कनीय अभियंता कर्रा ने जल जीवन मिशन के तहत गांवों में बनाई जा रही कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार मॉडल जलापूर्ति योजनाएं ली जानी है। इसमें प्रथम मॉडल 20-25 घरों के लिए, दूसरा 35-40, तीसरा 40-60 और चौथा 60-80 घरों के लिए ली जानी है। कार्यशाला में उपस्थित जलसहियाओं ने कहा कि सभी गांवों के लिए कार्ययोजना 15 दिनों के अंदर सौंप दी जाएगी। इसके साथ ही अड़की प्रखंड मुख्यालय में भी एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। दोनों प्रखंडों में आयोजित कार्यशाला में जिला समन्वयक नीरज ने पीपीटी के माध्यम से प्रतिभागियों को वीएपी बनाने की बारीकियों की जानकारी दी।

loksabha election banner

कार्यशाला के दौरान ग्राम कार्ययोजना बनाने में ग्रामीणों के सहभागिता से विलेज रिसोर्स मैपिग व पीआरए के माध्यम से ग्राम का नजरी नक्शा तैयार करने व नजरी नक्शा में ग्रामीणों से ग्राम में उपलब्ध जल स्त्रोतों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने, चार्ट पेपर के माध्यम से नजरी नक्शा को दर्शाए जाने, जल स्त्रोत में कुंआ, तालाब, हैंडपंप, डोभा, डाड़ी, चुंआ, नदी आदि के विषय में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त करने, टोलावार सभी घरों में जलापूर्ति के लिए कार्ययोजना तैयार करने, कार्ययोजना को विशेष ग्राम सभा कर जितनी स्कीम ली जानी है, उस पर सहमति प्राप्त करने एवं अंतिम व्यक्ति तक नल से जल दिए जाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.