सौरभ सुमन, रांची। बीएसएनएल ब्राडबैंड नेटवर्क पर चीन से वायरस का अटैक हुआ है। प्रभाव झारखंड के एक लाख से भी अधिक ब्राडबैंड ग्राहकों पर पड़ा है। ब्राडबैंड कनेक्शन पूरी तरह से ठप हो चुके हैं। इससे राजधानी रांची के 20 हजार से भी अधिक ग्राहक प्रभावित हैं। वायरस अटैक के कारण ब्राडबैंड मॉडम ने काम करना बंद कर दिया है। उसे ठीक कराने के लिए ग्राहकों को फिर से मॉडम को रि-सेट करना होगा। साथ ही उसमें फर्मवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक अपडेट करना होगा।

यह समस्या झारखंड के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में भी आई है। वायरस के हमले से मॉडम में तकनीकी खराबी आ गई है। यह अटैक शुक्रवार से शुरू हुआ।

सरकारी कार्यालय भी प्रभावित

इस वायरस हमले से सबसे ज्यादा प्रभाव सरकारी दफ्तरों पर पड़ा है। यहां ब्रॉडबैंड कनेक्शन बंद्र होने के कारण काम पूरी तरह से ठप हो गया है। शुरू में तो लोगों को समझ में नहीं आया, बाद में बीएसएनएल की ओर से बताया गया कि यह साइबर अटैक है।

मेड इन चाइना है मॉडल

दरअसल, बीएसएनएल ब्राडबैंड में प्रयोग हुए लगभग सभी मॉडल चाइनीज कंपनी के हैं। जिसे हैक करना काफी आसान है। चाइना से हुए इस वायरस अटैक ने पूरे देश के ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर असर डाल दिया है।

ब्रॉडबैंड कनेक्शन के मॉडम में हुए वायरस अटैक के कारण ब्रॉडबैंड कनेक्शन ठप हुए हैं। ग्राहक मॉडम को फिर से रिसेट कर लें। समस्या समाप्त हो जाएगी। अगर खुद से नहीं कर पा रहे हैं तो बीएसएनएल ऑफिस में भी इसकी व्यवस्था की गई है।

-राजीव तिवारी, डीई मार्केटिंग, बीएसएनएल रांची

यह भी पढ़ेंः इन्होंने जिद ठानी तो 53 गांवों से गायब हो गईं डायन

यह भी पढ़ेंः देवघर के बैद्यनाथ मंदिर में बम की अफवाह से सनसनी

  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस