Move to Jagran APP

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग दे रहा बिजनेस को ग्रोथ, लोगों के बात करने के लिए हैं कई फ्री प्लेटफॉर्म

गूगल हैंगआउट्स मीट बिजनेस मीटिंग के लिए सबसे अच्छी एप मानी जा रही है। इसमें एक साथ 150 प्रतिभागियों के साथ कॉफ्रेंस किया जाता है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 04:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 12:46 AM (IST)
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग दे रहा बिजनेस को ग्रोथ, लोगों के बात करने के लिए हैं कई फ्री प्लेटफॉर्म
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग दे रहा बिजनेस को ग्रोथ, लोगों के बात करने के लिए हैं कई फ्री प्लेटफॉर्म

रांची, जासं। तकनीक के विस्तार से लोगों को काम में सहूलियत होती है। लोग एक जगह बैठ कर दूसरी जगह अपना व्यापार आसानी से चला सकते हैं। जैसे अगर एक शहर में जरूरी काम है और दूसरे शहर में कोई जरूरी मीटिंग तो उसे वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये किया जा सकता है। रांची के लोगों का भी व्यापार पिछले एक दशक में कई शहर और राज्यों में बढ़ गया है। हम आज आपको कुछ ऐसे एप के बारे में बतायेंगे जो कोने-कोने में बैठे आपके भागीदार या कर्मचारी के साथ बैठक करने में मदद कर सकती है। हालांकि इस एप का इस्तेमाल लोग अपने पर्सनल जरूरत के लिए भी करते हैं। इसकी मदद से दूर बैठे लोगों के भी पास होने का एहसास होता है।

loksabha election banner

गूगल हैंगआउट्स मीट 

गूगल हैंगआउट्स मीट बिजनेस मीटिंग के लिए सबसे अच्छी एप मानी जा रही है। इसकी स्टार रेटिंग पांच है। इस एप पर आप स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन और डॉक्यूमेंटेशन साझा कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें एक साथ 150 प्रतिभागियों के साथ कॉफ्रेंस किया जाता है। इस एप को मोबाईल और वेब पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए प्रतिवर्ष 144 डॉलर खर्च करने होंगे।

स्काईप

स्काईप भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वीडियो कॉलिंग एप में से एक है। इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है। इसका परफॉर्मेंस माइक्रोसाफ्ट आफिस के साथ काफी बेहतर होती है। इसके साथ ही आफिस 365 में इसका एक अपग्रेडेड वर्जन मिल जाता है। ऑफिस 365 का प्रीमियम पैकेज 10 डॉलर प्रति माह खर्च करना पड़ेगा।

जूम 

बड़े बिजनेस मिट के लिए यह एप सबसे अच्छा है। इसमें एक साथ एक हजार लोग जुटकर बात कर सकते हैं। इसके जरीये आप एक स्थान पर बैठकर अपना ट्रेनिंग प्लान चला सकते हैं। इस एप की सहायता से रिटर्न ऑन इंवेस्मेंट पर नजर बनाये रख सकते हैं। यह टूल आपको कंपनी पर नजर बनाये रखने में मदद करता है। इसके लिए मासिक 14.99 डॉलर, बिजनेस वर्जन के लिए 19.99 डॉलर मासिक का भुगतान करना होगा।

उबर कांफ्रेंस

यह उपयोगी वेब कांफ्रेंसिंग टूल है, जो वॉयस कांफ्रेंस और स्क्रीन शेयरिंग की सुविधा देता है। इसमें कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक खास फीचर है, जो कांफ्रेंसिंग के दौरान हुई वॉयस कॉल को रिकॉर्ड कर लेता है। इसके जरिये अनलिमिटेड कांफ्रेंस कॉल कर सकते हैं और कॉल को ज्वाइन करने के लिए किसी पिन नंबर की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके इस्तेमाल के लिए साइट पर साइनअप करने की जरूरत होगी।

एनीमीटिंग

फ्री सॉफ्टवेयर होने की वजह से यहां पर आपको कुछ विज्ञापन दिखाई देंगे। इसकी मदद से एक साथ 200 लोगों के साथ ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। इसके साथ इसमें वीओआइपी, फोन कांफ्रेंसिंग, वीडियो कांफ्रेंसिंग, वेब कांफ्रेंसिंग, मीटिंग रिकॉर्डिंग जैसी सुविधाएं भी हैं। इसकी मदद से स्क्रीन भी शेयर कर पाएंगे। इसके इस्तेमाल के लिए किसी एप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- CRPF और झारखंड पुलिस में तनातनी, विधानसभा चुनाव के दौरान शुरू हुआ था विवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.