जागरण संवाददाता, रांची : लालपुर चौक स्थित मॉल डिकोर शापिग कांप्लेक्स के पास कंटीला तार हटाने को लेकर नगर निगम इंफोर्समेंट टीम और स्थानीय लोगों के बीच डेढ़ घंटे तक जमकर हंगामा हुआ। मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस भी पहुंची। मॉल के पीछे गणेश गली में रहने वाले लोग कंटीला तार हटाने का विरोध कर रहे थे। जबकि, मॉल के लोग और नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम कंटीले तार हटाने पर आमादा थी। इस पर वहां रहने वाले लोग उग्र हो गए और हंगामा करने लगे। कंटीले तार नोच रही नगर निगम की टीम को भी खरी खोटी सुनाने लगे। बाद में लोगों ने वहां कंटीला तार दोबारा लगा दिया था। मगर, बाद में लोग कंटीला तार हटाने पर राजी हुए। तय हुआ है कि बिल्डर यहां बाउंड्री वाल कर देगा।

बताते हैं कि यहां डिकोर मॉल और बस्तीवासियों के बीच कई साल से विवाद चल रहा है। बस्तीवासियों का कहना है कि मॉल डिकोर ने शॉपिग कांप्लेक्स के पास बाउंड्री का काम पूरा नहीं किया है। इस कारण शाम ढलते ही शराबियों व असामाजिक तत्वों का जमावड़ा गणेश गली में लग जाता है। ये अड्डेबाज गाली गलौज और झगड़ा करते हैं। इससे लोग परेशान हो गए हैं। यही नहीं, मॉल आने वाले लोग यहां अपने वाहन खड़े करते हैं। इस वजह से सड़क जाम हो जाता है। लोगों को आने जाने में दिक्कत होती है। इसलिए मोहल्ले के लोगों ने चंदा कर कंटीला तार लगा दिया था कि अड्डाबाजी बंद हो और सड़क पर वाहन खड़े नहीं हो। लोगों का कहना है कि मॉल के सामने काफी जगह है। फिर भी वहां जाने वाले लोग गणेश गली में ही वाहन खड़े करते हैं। मोहल्ले के लोगों को रात के समय में आने जाने में परेशानी न हो। इसीलिए गली में कंटीला तार लगाया गया है। गली में कंटीला तार लगाने की शिकायत स्थानीय दुकानदारों और मॉल के लोगों ने नगर निगम से की थी।

शिकायत पर सोमवार को निगम की इंफोर्समेंट टीम कंटीला तार हटाने के लिए मौके पर पहुंची थी। जब कंटीला तार हटाने लगी तो गणेश गली के लोग पहुंच कर उसका विरोध करने लगे। हो हंगामा शुरू हो गया। हंगामा सुन कर वहां काफी मजमा जुट गया। जानकारी मिलने पर पुलिस भी पहुंची। सभी का कहना था कि नगर निगम के लोग गलत कर रहे हैं। कंटीला तार नहीं हटाया जाना चाहिए। क्योंकि इससे जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को समझा बुझा कर शांत कराया। बाद में बड़ी मुश्किल से लोग कंटीला तार हटाने पर तैयार हुए। मौके पर तय हुआ कि जल्द ही मॉल डिकोर की ओर से बाउंड्रीवॉल का निर्माण पूरा कराया जाएगा।

Edited By: Jagran