Move to Jagran APP

विश्वकप में झारखंड के अनुकूल ने भी दिखाया दम

जागरण संवाददाता, रांची : अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम में झारखंड के अनुकूल ने भी शानदार प्रद

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Feb 2018 10:39 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 10:39 PM (IST)
विश्वकप में झारखंड के अनुकूल ने भी दिखाया दम
विश्वकप में झारखंड के अनुकूल ने भी दिखाया दम

जागरण संवाददाता, रांची : अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम में झारखंड के अनुकूल ने भी शानदार प्रदर्शन किया। टीम प्रयास के कारण आस्ट्रेलया को घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा। हालांकि विश्व विजेता टीम में झारखंड के दो खिलाड़ी अनुकूल राय व पंकज यादव शामिल थे। अनुकूल ने जहां सभी मैच खेले वहीं पंकज यादव को एक मैच में भी खेलने का मौका नहीं मिला। अनुकूल राय ने सभी मैचों में 14 विकेट झटके।

loksabha election banner

-----

बिहार के समस्तीपुर में सीखा क्रिकेट का ककहरा

अनुकूल ने शुरुआत में समस्तीपुर क्रिकेट अकादमी में क्रिकेटर सह कोच ब्रजेश कुमार झा की देखरेख में कोचिंग ली। अपने हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने जिला टीम में अपना स्थान बना लिया। जूनियर स्तर पर बिहार टीम का प्रतिनिधित्व भी किया। बिहार में क्रिकेट की खराब स्थिति को देखते हुए अनुकूल ने झारखंड का रुख किया। यहा वे चाईबासा जिला अंतर्गत पश्चिम सिंहभूम से क्रिकेट खेलने लगे। बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अनुकूल झारखंड क्रिकेट अंडर 19 टीम के कप्तान के रूप में चुने गए। इसके बाद अनुकूल को इंडिया ग्रीन टीम का कप्तान बनाया गया। अनुकूल की सफलता पर कोच ब्रजेश ने कहा कि वे शुरू से ही प्रतिभावान खिलाड़ी रहे हैं। विश्व कप में उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। हम खुश हैं कि देश की जीत में अनुकूल ने भी योगदान दिया।

-----

पंकज को कम उम्र में मिली पहचान

झारखंड के पलामू जिले के पाकी के रहने वाले पंकज यादव ने शुरू से ही काके क्रिकेट अकादमी, राची में क्रिकेट की ट्रेनिंग ली। पंकज कम उम्र के प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। महज 15 साल की उम्र में पंकज का चयन टीम इंडिया अंडर 19 में होना उनकी प्रतिभा को दर्शाता है। पंकज राची के आइपीएल इंटरनेशनल स्कूल के छात्र हैं। उन्होंने एक तेज गेंदबाज के तौर पर क्रिकेट खेलना शुरू किया। पंकज की प्रतिभा को कोच वाइएन झा ने पहचाना तथा सलाह दी कि उन्हें स्पिन गेंदबाजी करनी चाहिए। उन्होंने अपने कोच की बात मानी और आज वे भारतीय अंडर 19 विश्व कप टीम का हिस्सा हैं।

-----

पंकज में प्रतिभा की कोई कमी नहीं

पंकज के कोच वाइएन झा ने बताया कि पंकज में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कई टूर्नामेंट में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। अंडर-19 टीम इंडिया में पंकज ने अपनी प्रतिभा के दम पर ही जगह बनाई। अंतिम ग्यारह में जगह नहीं मिलने पर वाइएन झा ने कहा कि टीम में कई प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। ऐसे में मैदान में किसको उतारना है यह निर्णय मुख्य कोच और कप्तान का होता है। लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि जब भी पंकज को मौका मिलेगा, वह खुद को साबित करेगा।

------

पंकज के घर में जश्न

भारत के विश्व विजेता बनने के साथ ही क्रिकेट प्रशंसक पंकज के घर पहुंचे। लोगों ने पंकज यादव की माता मंजू देवी, पिता चंद्रदेव यादव व कोच वाइएन झा को सम्मानित किया।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.