राज्य ब्यूरो, रांची : रांची की कोतवाली पुलिस ने अपर बाजार के महावीर चौक दुर्गा मंदिर ट्रस्ट स्थित न्यू रीतू ज्वेलर्स नामक दुकान में गत माह 23 अक्टूबर को हुई चोरी कांड का खुलासा कर लिया है। इस कांड के दो आरोपी पकड़े गए हैं, जिनमें सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के रूगड़ीगढ़ा निवासी सुमित कुमार खाखा (20) व पिठोरिया के कनादू का रहने वाला मोहम्मद साहिद खान उर्फ कनकट्टा उर्फ बाबू शामिल हैं। इनके पास से दो जोड़ा चांदी का पायल व तीन जोड़ी चांदी की बिछिया बरामद की गई है। गिरफ्तार साहिद पर कांके थाने में भी एक आपराधिक मामला दर्ज है।

मिली जानकारी के अनुसार 23-24 अक्टूबर की रात चोरों ने न्यू रीतू प्रसाद ज्वेलर्स नामक दुकान में ताला तोड़कर वहां तिजोरी में रखे चांदी के नए-पुराने जेवरात जिसका वजन करीब चार किलोग्राम था, चोरी कर लिए थे। वहीं, सोने के 12 ग्राम के नोजपीन व नौ हजार रुपये नकदी भी चोरी हुई थी। करीब सवा से डेढ़ लाख रुपये मूल्य की चोरी की बात सामने आई थी। अनुसंधान के क्रम में ही सबसे पहले सुमित कुमार खाखा पकड़ा गया। पूछताछ में उसने अपने दूसरे साथी के बारे में जानकारी दी।

इस कांड के खुलासे में कोतवाली इंस्पेक्टर बृज कुमार, मेसरा ओपी के दारोगा वीरेंद्र कुमार व कोतवाली थाने के दारोगा राम बदन सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अंतरराज्यीय लूट-डकैती गिरोह के पांच अपराधी रांची रिग रोड पर गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, रांची : रांची पुलिस ने लूट-डकैती में शामिल पांच अपराधियों को रातू में तिलता के समीप रिग रोड से गुरुवार की रात गिरफ्तार कर लिया है। इनके पास से एक देसी पिस्टल, तीन कट्टे व छह कारतूस भी बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार अपराधियों में बिहार के औरंगाबाद के बारुण थाना क्षेत्र के झुमरडिहरा का रहने वाला शातिर उमाकांत दुबे (43) भी शामिल है। उस पर उत्तर प्रदेश की पुलिस ने 51 हजार रुपये का इनाम रखा था। यह रातू में एतवार बाजार के पास एक सहयोगी मुकेश ब्रितिया के यहां छुपकर रह रहा था।

एसपी ग्रामीण ऋषभ कुमार झा ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में इसका खुलासा किया। उन्होंने बताया कि ये डकैत रातू व रांची के शहरी क्षेत्र में जेवर दुकानों में लूट-डकैती की योजना बना रहे थे। इसके लिए कई दुकानों की रेकी भी कर रखी थी। गुप्त सूचना पर रातू थाना क्षेत्र के तिलता चौक से करीब एक किलोमीटर दक्षिण में रिग रोड से सटे खाली स्थान से गिरफ्तारी की गई है। ये रांची के अलावा गुमला में भी लूट व डकैती की योजना बना रहे थे।

गिरफ्तार अपराधियों में उमाकांत दुबे के अलावा बिहार के गया जिले के सिविल लाइन थाना स्थित न्यू एरिया विसार तालाब निवासी बबलू कुमार वर्मा (42), बिहार के औरंगाबाद के जम्हौर थाना क्षेत्र के भखरा निवासी शशि कुमार (30), बिहार के औरंगाबाद के ही मदनपुर थाना क्षेत्र के बनिया घटराई निवासी मुकेश ब्रितिया व औरंगाबाद के ही बारुण थाना क्षेत्र के सिपरा निवासी युद्धिष्ठिर सिंह शामिल हैं। रांची पुलिस इन लोगों का आपराधिक इतिहास खंगाल रही है। इनकी गिरफ्तारी में रातू थाना प्रभारी ज्ञान रंजन कुमार, नगड़ी थाना प्रभारी बाबू वंशी साव, नगड़ी थाना के दारोगा सुनील कुमार सिंह सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी व जवान शामिल थे।

--------------

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप