Move to Jagran APP

TOMATO Flu Virus Symptoms: बच्‍चों पर टोमैटो फीवर का खतरा... देखें लक्षण और बचाव के तरीके

Tomato Flu Symptoms अपने बच्‍चों को टोमैटो फीवर से बचाइए। देश में कोरोना वायरस की चौथी लहर के बीच छोटे बच्‍चों को निशाना बनाने वाला टोमैटो फ्लू आ गया है। केरल में टमाटर फ्लू या टमाटर बुखार के कई मामले दर्ज किए हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 12:30 AM (IST)Updated: Sat, 14 May 2022 03:06 AM (IST)
Tomato Flu Symptoms: अपने बच्‍चों को टोमैटो फीवर से बचाइए।

रांची, जेएनएन। Tomato Flu Symptoms अपने बच्‍चों को टोमैटो फीवर से बचाइए। देश में कोरोना वायरस की चौथी लहर के बीच छोटे बच्‍चों को निशाना बनाने वाला टोमैटो फीवर की तेज धमक सुनी जा रही है। टमाटर फ्लू या टमाटर बुखार के कई मामले बीते दिन केरल में दर्ज किए जाने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ इस बीमारी को लेकर सतर्क हो गए हैं। मूलत: यह बीमारी 5 साल तक के उम्र के बच्चों को होती है।

loksabha election banner

कोरोना की चौथी लहर में बच्‍चों में तेजी से संक्रमण फैलने की खबर से परेशान अभिभावकों के लिए टोमैटो फ्लू नई मुश्किलें लेकर आया है। खबर है कि कोरोना के नए-नए वेरिएंट मिलने के बीच केरल टमाटर फ्लू से बुरी तरह जकड़ गया है। यहां अस्‍पतालों में सैंकड़ों बच्‍चे इस बीमारी से ग्रसित होकर इलाज कराने पहुंचे हैं। झारखंड या देश के किसी अन्‍य राज्‍य में अभी टमाटर फीवर की पुष्टि नहीं हुई है।

बहरहाल, स्वास्थ्य मंत्रालय टोमैटो फीवर, टमाटर बुखार की सतत निगरानी कर रहा है। संभव है कि इस बीमारी को लेकर सरकार जल्‍द ही एडवाइजरी जारी करे। बताया गया है कि टोमैटो फ्लू 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ज्‍यादा प्रभावित करती है। केरल सरकार की ताजा रिपोर्ट के अनुसार सरकारी अस्पतालों में टोमैटो फीवर के कई मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने टोमैटो फ्लू से बचाव के लिए निवारक उपाय किए हैं।

टोमैटो फ्लू या टमाटर बुखार क्या है?

टमाटर बुखार या टोमैटो फ्लू एक अज्ञात बुखार है। जो ज्यादातर मामलों में वायरल बुखार की तरह दिखता है।  चिकनगुनिया या डेंगू  की तरह यह भी बहुत तेजी से फैलता है। इस संक्रमण से बच्‍चों को तेज बुखार आ जाता है। साथ ही शरीरी में टमाटर की तरह चकते निकल आते हैं।

टमाटर बुखार या टोमैटो फ्लू के ये हैं लक्षण

टोमैटो फ्लू से ग्रसित बच्‍चों के शरीर में टमाटर की तरह दिखने वाले चकत्ते निकल आते हैं। संक्रमित बच्‍चे की त्वचा में जलन होती है। उसका मुंह सूखने के साथ ही जीभ पर निर्जलीकरण जैसी स्थिति दिखती है। बताया गया है कि बच्‍चों के शरीर पर निकले टमाटर जैसे चकत्ते, बाद में फोड़े बन जाते हैं, जिसमें से कीड़े निकलने की भी शिकायत आई है।

टोमैटो फ्लू के इन लक्षणों को देखें

  1. तेज बुखार
  2. शरीर में दर्द
  3. जोड़ों में सूजन
  4. थकान
  5. टमाटर के आकार के चकत्ते
  6. मुंह में जलन
  7. हाथों का रंग फीका पड़ना
  8. घुटनों का रंग फीका पड़ना
  9. नितंबों का रंग फीका पड़ना

टोमैटो फ्लू या टमाटर बुखार के बचाव के तरीके   

  1. यदि बच्चे में टमाटर बुखार के लक्षण हो तो डॉक्‍टर से परामर्श करें।
  2. टोमैटो फ्लू से संक्रमित बच्‍चों को तरल पदार्थ का सेवन कराएं।
  3. शरीर पर बने चकत्ते को न खरोंचें।
  4. स्‍वस्‍‍थ बच्‍चों को संक्रमित बच्‍चे से दूर रखें।
  5. घर-बाहर स्वच्छता का पूरा ख्‍याल रखें।
  6. संक्रमित को ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करने दें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.