रांची,जासं।  राज्य सरकार ने 20 दिसंबर तक राज्य के छूटे हुए सभी वयस्कों को पहली डोज का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने इसे लेकर सभी उपायुक्तों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने इस संशोधित लक्ष्य को पूरा करने के लिए राज्य में 30 नवंबर तक प्रतिदिन 3.50 लाख तथा इसके बाद लगभग चार लाख डोज का टीकाकरण करने को कहा है। इसके लिए उन्होंने सभी उपायुक्तों को कोरोना टीकाकरण के संशोधित लक्ष्य दिए हैं। इनमें पहली एवं दूसरी दोनों डोज के लक्ष्य शामिल हैं।अपर मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को भेजे गए पत्र में कहा है कि राज्य में पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप टीकाकरण आच्छादन औसतन संतोषजनक नहीं है।

अभी भी राज्य में प्रथम डोज का आच्छादन प्रतिशत 66.07 प्रतिशत है जबकि द्वितीय डोज का आच्छादन 28.43 प्रतिशत है। यह राष्ट्रीय औसतन से प्रथम डोज के 76 प्रतिशत तथा द्वितीय डोज के 32 प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा है कि पूरे राज्य में हर घर दस्तक अभियान तीन नवंबर से आरंभ हुआ है, जो कि 30 नवंबर तक चलाया जाना है, जिसके अन्तर्गत कोविन पोर्टल कोविशिल्ड तथा कोवैक्सीन टीका का ओवर डियू के अनुसार सभी योग्य लाभुकों को यथाशीघ्र टीकाकरण किया जाय। जिला तथा पंचायत स्तर पर प्रतिदिन लक्ष्य प्राप्ति हेतु प्रत्येक सप्ताह के शुक्रवार, शनिवार तथा रविवार को विशेष सप्ताहांत टीकाकरण आयोजित किया जाए।

बता दें कि भारत सरकार ने 30 नवंबर तक प्रथम डोज के 90 प्रतिशत टीकाकरण आच्छादन करने को कहा है। साथ ही साथ 25 दिसंबर तक 95 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य दिया है। अपर मुख्य सचिव ने उपायुक्तों से कहा है कि टीकाकरण के प्रतिदिन जिलावार लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण आच्छादन के दृष्टिकोण से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए एवं द्वितीय डोज हेतु विशेष सक्रियता के साथ टीकाकरण करवाना सुनिश्चित किया जाए।

राज्य में कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य 30 नवंबर तक पहली डोज : 2,47,546 दूसरी डोज : 1,02,454 कुल : 3,50,000

एक से 20 दिसंबर तक पहली डोज : 2,86,094 दूसरी डोज : 1,18,437 कुल : 4,04,531

Edited By: Kanchan Singh