Move to Jagran APP

Lalu Yadav: कटते-कटते बची नाक, लालू यादव के गार्ड ने तकिया-गद्दा लौटाया; RIMS को राहत...

Lalu Yadav News Jharkhand News काफी हीलाहवाली के बाद आखिरकार राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के गार्ड ने रांची के रिम्‍स हॉस्पिटल को तकिया और गद्दा लौटा दिया है। रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के अल्‍टीमेटम के बाद लालू के सुरक्षा जवानों ने रिम्‍स को बेड वापस कर दिए।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 10:17 AM (IST)
Lalu Yadav News, Jharkhand News: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव।

रांची, जासं। Lalu Yadav News, Jharkhand News रांची के रिम्स अस्पताल में इलाज करा रहे बिरसा मुंडा होटवार जेल के उच्च श्रेणी के कैैदी राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात जवानों ने लंबी जद्दोजहद के बाद तकिया-गद्दा लौटा दिया है। रांची जिला बल के इन 10 जवानों को रिम्स के पेइंग वार्ड से निदेशक बंगला में शिफ्ट किए गए लालू की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई थी। बहरहाल रिम्स प्रबंधन की चिट्ठी के बाद एक्शन में आए रांची के एसएसपी के फरमान के बाद पुलिस कर्मियों ने रिम्स का सारा सामान वापस कर दिया है।

loksabha election banner

काफी हीलाहवाली और बेइज्‍जती के बाद आखिरकार बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) के पिता राजद सुप्रीमो (RJD Chief) लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के गार्ड ने रांची के रिम्‍स हॉस्पिटल (RIMS Hospital, Ranchi) को तकिया और गद्दा लौटा दिया है। रांची एसएसपी (SSP, Ranchi) सुरेंद्र कुमार झा (Surendra Kumar Jha IPS) के अल्‍टीमेटम के बाद लालू (Lalu) के सुरक्षा जवानों ने रिम्‍स (RIMS) को बेड वापस कर दिए। इस तरह रांची पुलिस (Ranchi Police) की छवि धूमिल होने से बच गई।

इससे पहले रिम्‍स अस्‍पताल की ओर से रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को चिट्ठी लिखकर लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात जवानों से तकिया-गद्दा दिलवाने की गुहार लगाई थी। रिम्‍स के पत्र में लिखा गया था कि लालू प्रसाद यादव के रिम्‍स निदेशक के बंगले से वापस पेइंग वार्ड में शिफ्ट किए जाने पर वहां तैनात रांची पुलिस के जवान अपने साथ गद्दा, बेडशीट और तकिया अपने साथ लेकर चलते बने। जिसके एवज में रिम्‍स को टेंट हाउस को किराया चुकाना पड़ रहा था। चिट्ठी मिलने के बाद रांची के एसएसपी ने ऐसे पुलिस जवानों को 24 घंटे का समय देते हुए रिम्‍स का सारा सामान लौटाने की कड़ी हिदायत दी। सभी पुलिस वालों से स्‍पष्‍टीकरण भी मांगा गया था।

इधर मंगलवार शाम को लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात रांची पुलिस के जवानों ने रिम्‍स का गद्दा-तकिया वापस कर दिया। इनमें रांची‍ जिला पुलिस के हवलदार और पुलिस जवान शामिल थे। रिम्‍स के केली बंगला में रहने के दौरान लालू की सुरक्षा के लिए इनकी ड्यूटी लगाई गई थी। तब उनके लिए रिम्‍स ने बरियातू के सिंह टेंट हाउस से गद्दा-तकिया उपलब्‍ध कराया था।

लेकिन लालू को वापस पेइंग वार्ड में शिफ्ट करने के बाद ये पुलिस वाले टेंट हाउस का सामान अपने साथ लेकर चलते बने। रिम्‍स की ओर से लिखी गई चिट्ठी के बाद रांची के एसएसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसे खेदजनक और पुलिस की छवि धूमिल करने वाला कृत्‍य बताया। वरीय आरक्षी अधीक्षक ने इस मामले में अनुशासनिक कार्रवाई की अनुशंसा करने की कड़ी चेतावनी भी लालू की सुरक्षा में तैनात सभी 10 जवानों को दी थी। 

मालूम हो कि चारा घोटाले के चार मामलों के सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव को कोरोना वायरस इंफेक्‍शन से बचाने के लिए रिम्‍स के केली बंगला में शिफ्ट किया गया था। उस समय बिहार के भाजपा विधायक ललन पासवान को फोन करने के मामले में हुए विवाद के बाद उन्‍हें फिर से रिम्‍स के पेइंग वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। केली बंगला खाली होने के बाद लालू की सुरक्षा में तैनात जवानों को भी वहां से हटा दिया गया। लेकिन जाते-जाते पुलिस के 10 जवान रिम्‍स का गद्दा-तकिया अपने साथ लेकर चलते बने।

इस बीच रिम्‍स प्रबंधन ने पुलिस के इन जवानों से कई बार गद्दा-तकिया लौटाने की मांग की। लेकिन लालू की सुरक्षा में तैनात जवानों ने नहीं लौटाया। इसके बाद रिम्‍स प्रबंधन ने बकायदा इस मामले को लेकर रांची पुलिस के वरीय आरक्षी अधीक्षक को पत्र लिखा और पुलिस जवानों से गद्दा-तकिया लौटाने का आग्रह किया। इन 10 पुलिसकर्मियों में 2 हवलदार और 8 जवान शामिल रहे। एसएसपी ने इन जवानों को 24 घंटे में गद्दा-तकिया वापस करने का आदेश दिया था।

लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात रहे जवानों के कारण पुलिस की हुई किरकिरी

रिम्स अस्‍पताल, रांची में बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात रहे जवानों के कारण पुलिस की जमकर किरकिरी हुई है। दरअसल, चारा घोटाले के सजायाफ्ता राजद अध्‍यक्ष का रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाज चल रहा था। करोना वायरस संक्रमण को देखते हुए पेइंग वार्ड से लालू प्रसाद यादव को रिम्स परिसर स्थित केली बंगला में शिफ्ट कर दिया गया था।

इस दौरान उनकी सुरक्षा में 10 जवान तैनात किए गए थे। जवानों के आराम करने के लिए रिम्स प्रबंधन द्वारा भाड़े पर लेकर गद्दा, बेडशीट, तकिया (कवर सहित) आदि उनके दैनिक उपयोग के लिए उपलब्ध कराया गया था। लालू यादव तो काफी पहले ही एम्स दिल्ली के लिए रवाना हो गए लेकिन रांची में उनकी सुरक्षा में तैनात जवानों ने अभी तक रिम्स प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराए गए गद्दा-तकिया आदि वापस नहीं किए।

रिम्स प्रशासन ने इसको लेकर एसएसपी को पत्र लिखा था। रिम्स की ओर से बताया गया था कि जवानों ने अभी तक गद्दा नहीं वापस किया है। इस कारण प्रतिदिन टेंट हाउस वाले को किराया देना पड़ रहा है। रिम्स प्रबंधन के पत्र को एसएसपी ने गंभीरता से लिया और सभी 10 जवानों को पत्र लिखकर जल्द से जल्द गद्दा वापस करने और अपना कारण स्पष्ट करने का आदेश दिया था। आदेश का पालन नहीं करने वाले जवानों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया था।

लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात इन जवानों को जारी किया शो कॉज

  1. हवलदार धर्मेंद्र पासवान
  2. गगनदेव राम
  3. आरक्षी मनोज कुमार सिंह
  4. लुइस खलखो
  5. जाकूब मुर्मू
  6. गोडविन एक्का
  7. देव दीप पाल
  8. रंजीत मुंडा
  9. सुजीत उरांव
  10. जीतू राम

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.