Move to Jagran APP

गर्मियों में पेट का रखें खास ख्याल, हमेशा रहेंगे दुरुस्त

गर्मी में पाचन संबंधी अधिकांश बीमारियां होती हैं। इनसे बचने के लिए भोजन की आदतों को सुधारना जरूरी है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 26 Mar 2018 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 26 Mar 2018 05:18 PM (IST)
गर्मियों में पेट का रखें खास ख्याल, हमेशा रहेंगे दुरुस्त
गर्मियों में पेट का रखें खास ख्याल, हमेशा रहेंगे दुरुस्त

जागरण संवाददाता, रांची। गर्मी के मौसम में खानपान में जरा सी गड़बड़ी होने पर कई बीमारियां परेशान करने लगती हैं। अत : इस मौसम में खानपान में ध्यान देना अति आवश्यक है। विशेषज्ञों का भी कहना है की गर्मियों के शुरुआती समय से ही अपना खास ख्याल रखना चाहिए।

loksabha election banner

इन बातों का ध्यान रखें:

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी हो तो अधिकांश बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। पानी की स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए।

खाने में करें फाइबर का सेवन:

गर्मियों के मौसम में ध्यान देना चाहिए कि आपके खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर हो। साबुत अनाज, सब्जियों, दालों और फलों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। उच्च फाइबर युक्त आहार कब्ज से राहत दिलाते हैं।

फैटी भोजन से बचें:

फैटी खाद्य पदार्थ, आम तौर पर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

कॉफी का सेवन कम करें:

कॉफी का अधिक सेवन करने से अम्लता बनती है, जिसकी वजह से एसीडिटी व कब्ज बनती है। अल्सर की भी समस्या हो सकती है। पाचन तंत्र कमजोर होता है।

गर्मियों में इन बीमारियों का खतरा अधिक

गैस्ट्रोएंटेरिटिसः

यह सभी आयु वर्गों में देखा जाने वाला सबसे आम पेट का संक्रमण है। उल्टी, पेट में तेज दर्द इसके पहले लक्षण होते हैं। कभी-कभी कमजोरी के कारण बेहोशी भी हो सकती है।

पीलियाः

लीवर का एक बहुत ही सामान्य संक्रमण है पीलिया। त्वचा पर खुजली, कड़वी जीभ, आंखों का पीला होना इसके प्रमुख लक्ष्मण हैं। इस संक्रमण का मुख्य कारण प्रदूषित जल या अस्वस्थ भोजन है।

टायफॉइडः 

थकावट, कमजोरी, पेट में दर्द, उल्टी, सिरदर्द और बुखार टायफॉइड बुखार के मुख्य लक्षण हैं। यह एक जल जनित रोग है, जो गर्मियों में सामान्य रूप से देखा जाता है। 

बीमारियों से बचने के उपाय

-गर्मियों के दौरान बाहर खाने से बचें।

-घर से निकलते समय पानी की बोतल साथ रखें।

-ताजा तैयार भोजन खाएं।

-यदि किसी भी बीमारी के लक्षण हों तो उबले हुए पानी, नारियल का पानी आदि के साथ घर पर तैयार ओआरएस जैसे बहुत सारे तरल पदार्थ का सेवन करें।

गर्मी में पाचन संबंधी अधिकांश बीमारियां होती हैं। हर साल तापमान में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, पेट की बीमारियों से बचने के लिए हमें भोजन की आदतों को सुधारना बहुत जरूरी है।

-डॉ. संजय सिंह, फिजीशियन, रिम्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.