Move to Jagran APP

Ranchi: सुनील आंबेकर बोले- समाज के सभी वर्गों को लेकर चलता है संघ, 12 जुलाई से होगी प्रांत प्रचारक बैठक

Jharkhand News 12 से 14 जुलाई तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रांत प्रचारक बैठक होगी। इस बैठक में सभी 46 प्रांत प्रचारक और सह प्रांत प्रचारक शामिल होंगे। जो सालभर की योजना और उसके क्रियान्वयन को लेकर चर्चा करेंगे। इस बार परिवर्तन के साथ हुए प्रशिक्षण वर्गों की समीक्षा की जाएगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने यह जानकारी दी।

By sanjay kumarEdited By: Prateek Jain Wed, 10 Jul 2024 07:50 PM (IST)
Ranchi: सुनील आंबेकर बोले- समाज के सभी वर्गों को लेकर चलता है संघ, 12 जुलाई से होगी प्रांत प्रचारक बैठक
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर।

जागरण संवाददाता, रांची। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि संघ समाज के सभी वर्गों को लेकर चलता है। समाज जीवन के सभी विषयों को लेकर चिंता भी करता है और प्रमुख बैठकों में इसकी चर्चाएं भी होती है।

12 जुलाई से प्रारंभ प्रांत प्रचारक बैठक में भी सभी प्रांत प्रचारक समाज में चल रही अलग अलग विषयों के संबंध में अपने अनुभव साझा करेंगे।

यह बात उन्होंने रांची में पत्रकारों से बातचीत के दौरान आदिवासी समाज एवं सरना कोड के संबंध में संघ क्या सोचता है से संबंधित सवाल पर कहा। बुधवार को पत्रकारवार्ता का आयोजन कार्यक्रम स्थल सरला बिरला विश्वविद्यालय परिसर में ही किया गया।

बैठक में 46 प्रांत प्रचारक और सह प्रांत प्रचारक होंगे शामिल

सुनील आंबेकर ने कहा कि 12 से 14 जुलाई तक चलने वाली इस प्रांत प्रचारक बैठक में सभी 46 प्रांत प्रचारक और सह प्रांत प्रचारक वर्ष भर की योजना और उसके क्रियान्वयन पर चर्चा करेंगे। इस बार बदलाव के साथ हुए प्रशिक्षण वर्गों की समीक्षा की जाएगी। 

संघ का विस्तार कैसे हो, इस पर भी मंथन होगा और सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित सभी अधिकारियों के वर्ष भर के प्रवास को लेकर बैठक में चर्चा होगी। बैठक में अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सभी सदस्य, सभी क्षेत्र प्रचारक, प्रांत प्रचारक, प्रचारक प्रमुख और उनके सहयोगी शामिल होंगे। 

संघ की शाखाओं के लिए नए खेलों का हो रहा निर्माण 

उन्होंने कहा कि संघ की शाखाओं पर स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ाने के दृष्टिकोण से अच्छे कार्यक्रम करने और नए नए खेलों के निर्माण के बारे में इस बैठक में चर्चा होगी। शारीरिक विभाग ने कई नए खेलों का निर्माण भी किया है।

कोई भी अभावग्रस्त बस्ती सेवा कार्य से वंचित न रहे इसकी चिंता संघ कर रहा है और बैठक में भी इसकी चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष संघ का शताब्दी वर्ष प्रारंभ हो रहा है। क्या क्या कार्यक्रम होंगे यह अभी तय नहीं है। 

इस बैठक में उससे संबंधित कार्यक्रम को लेकर भी रणनीति बनेगी। शाखा विस्तार पर भी चर्चा होगी। 3000 स्वयंसेवकों ने शताब्दी विस्तारक के रूप में समय देना तय किया है। अभी 73000 शाखाएं लग रही है।

शताब्दी वर्ष तक सभी के सहयोग से एक लाख शाखाएं कैसे प्राऱंभ होगा इस पर विस्तृत चर्चा होगी। पत्रकार वार्ता में अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार व प्रदीप जोशी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - 

कृषि मंत्री का कार्यभार संभालते ही एक्शन में दीपिका पांडेय सिंह, पहले ही दिन किसानों को दे दी ये बड़ी गुड न्यूज

'ऐसा सगा नहीं, जिसे हेमंत सरकार ने ठगा नहीं...', झारखंड CM पर ये क्या बोल गए भाजपा नेता; सियासी टेंशन बढ़ना तय!