रांची, राज्य ब्यूरो। Summer Holidays - राज्य सरकार ने राज्य में बेहद गर्मी व चल रहे लू को देखते हुए सरकारी स्कूलों में 13 मई से ही गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है। यह छुट्टी आठ जून तक रहेगी। इस दौरान स्कूलों में पठन-पाठन के कार्य बंद रहेंगे। सभी स्कूल गर्मी की छुट्टी के बाद 10 जून को खुलेंगे।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने शुक्रवार को इस संबंध में सभी उपायुक्तों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को आदेश जारी कर दिया। इसी के साथ राज्य सरकार ने पूर्व में जारी कैलेंडर में गर्मी की छुट्टी के समय को संशोधित कर दिया है।

पहले स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 20 मई से 11 जून तक होनी थी। इधर, प्रधान सचिव ने सरकारी स्कूलों में होनेवाले गैर आवासीय समर कैंप पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा है कि गर्मी की छुट्टी में समर कैंप गैर आवासीय आयोजित नहीं किए जाएं।

आवासीय समर कैंप शिक्षकों की ऐच्छिक सहमति लेकर तथा मानदेय के आधार पर ही संचालित किए जाएं ताकि किसी शिक्षक को ईएल या क्षतिपूरक अवकाश देना नहीं पड़े। उन्होंने इस संबंध में निर्देश झारखंड शिक्षा परियोजना के राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह को दिया है।

बता दें कि अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने समर कैंप को अव्यवहारिक बताते हुए विरोध किया था। संघ का कहना था कि समर कैंप आयोजित होने पर शिक्षकों को 33 दिनों का अर्जित अवकाश का लाभ मिलना चाहिए। इससे पहले परियोजना निदेशक ने पांच दिनों का गैर आवासीय तथा 12 दिनों का आवासीय समर कैंप आयोजन का निर्देश जिलों को दिया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021