Move to Jagran APP

राष्ट्रपति चुनावः झारखंड के सभी 81 विधायकों ने किया मतदान

सीएम रघुवर दास ने कहा है कि रामनाथ कोविंद को उम्मीद से ज्यादा वोट मिलेंगे, 200 फीसद जीत तय है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 17 Jul 2017 09:48 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jul 2017 05:06 PM (IST)
राष्ट्रपति चुनावः झारखंड के सभी 81 विधायकों ने किया मतदान

रांची, जेएनएन। राष्ट्रपति चुनाव के लिए सीएम रघुवर दास भाजपा विधायक राधा कृष्ण किशोर और अनंत ओझा के साथ वोट डालने पहुंचे। वोट देने के बाद सीएम ने ट्वीट कर कहा कि रामनाथ कोविंद को उम्मीद से ज्यादा वोट मिलेंगे, 200 फीसद जीत तय है। सीएम के मुताबिक, एक सामान्य व्यक्ति भी राष्ट्रपति बन सकता है। झारखंड विधानसभा के सभी 81 विधायकों ने राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

loksabha election banner

दूसरी ओर, होटवार जेल से पहुंचे भाजपा विधायक संजीव सिंह को वोट देने से रोक लिया गया। कहा गया कि बिना कोर्ट ऑर्डर के उनको वोट डालने नहीं दिया जाएगा। हालांकि बाद में कोर्ट का ऑर्डर पहुंचने पर उन्होंने वोट डाला।

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन विपक्ष की टीम के साथ वोट देने पहुंचे। हेमंत ने कहा कि यह विचारधारा की लड़ाई है।जीत हार मायने नहीं रखती। आंकड़ा नहीं है तो इसका यह मतलब नहीं कि हम हर जुल्म सहेंगे।

मंत्रियों में सीपी सिंह, सरयू राय, नीरा यादव, लुइस मरांडी, रणधीर सिंह ने वोट डाला है। भाजपा विधायक राज सिंह, मनीष जायसवाल बिरंची, रामकुमार पाहन नारायण और माले विधायक राजकुमार, भाजपा की महिला विधायक मंत्री लुईस मरांडी, नीरा यादव, विधायक विमला प्रधान, मेनका सरदार व निर्दलीय गीता कोड़ा एक साथ वोट डालने पहुंचीं। 

निर्दलीय एनोस एक्का होटवार जेल से वोट देने व्हील चेयर से पहुंचे। एनडीए के घटक दल आजसू से मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी और विधायक विकास मुंडा ने वोट डाला। सिर्फ कांग्रेस की निर्मला देवी और जेवीएम के प्रकाश राम बचे, अन्य सभी विधायकों ने अपने वोट डाल चुके हैं। कांग्रेस विधायक निर्मला देवी वोट डालने पहुंची।

देखें तस्वीरें, राष्ट्रपति चुनावः सीएम रघुवर सहित कई विधायकों व मंत्रियों ने किया मतदान

चुनाव को लेकर मतदान परिसर में बनाए गए मतदान केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वोट आज शाम पांच बजे तक डाले जाएंगे। चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने बैठक कर रविवार को अपनी रणनीति भी बनाई थी।

एनडीए विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री रघुवर दास के आवास में हुई जबकि विपक्ष की नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के आवास में। राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने पर्यवेक्षक विपिन बिहारी मलिक को विशेष तौर पर रांची भेजा है। उन्होंने रविवार को मतदान स्थल में सभी तैयारियों का जायजा लिया। राष्ट्रपति चुनाव के लिए झारखंड लोकसभा के 14 व राज्य सभा के छह सांसदों के अलावा सभी 81 विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सांसद के मत का मूल्य 708 और विधायक का 176

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सांसदों की मतों की वैल्यू पूरे देश की तरह 708 होगी जबकि प्रत्येक विधायकों के मतों का मूल्य 176 होगा। राज्य से 20 सांसद आते हैं, स्पष्ट है कि सभी सांसदों के मतों का मूल्य 14,160 होगा जबकि 81 विधायकों के मतों का मूल्य 14,256 होगा।

तस्वीर लगभग साफ, कौन किसे देगा वोट

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर झारखंड में विधायकों और सांसदों की स्थिति लगभग स्पष्ट है कि कौन किसे वोट देगा। लोकसभा के 14 सांसदों में से 12 भाजपा के हैं जबकि दो झामुमो के, ये किस खेमें में जाएंगे साफ है। इसी तरह राज्यसभा के छह सांसदों में दो भाजपा के और एक निर्दलीय परिमल नथवाणी एनडीए के साथ ही जाएंगे जबकि कांग्रेस, झामुमो और राजद के राज्यसभा सदस्य यूपीए प्रत्याशी मीरा कुमार का साथ देंगे।

विधानसभा की बात करें तो भाजपा के 43 और एनडीए घटक दल आजसू के चार विधायक हैं। ये एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पक्ष में ही मतदान करेंगे। जबकि गीता कोड़ा, भानु प्रताप शाही की एनडीए विधायक दल की बैठक में उपस्थिति से जाहिर है कि उनका मत कहां जाएगा। जबकि झामुमो के 19, कांग्रेस के सात, झाविमो के दो, भाकपा-माले के एक और मासस के एक विधायक का मत यूपीए प्रत्याशी मीरा कुमार को मिलेगा। बसपा विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता ने अपने स्टैंड का खुलासा नहीं किया है।

राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने के लिए जेल में बंद भाजपा के संजीव कुमार और झाविमो के प्रदीप यादव को मतदान में भाग लेने की अनुमति अदालत से मिल चुकी है। जबकि जेल में बंद कांग्रेस की निर्मला देवी और झारखंड पार्टी के एनोस एक्का वोट डालने आएंगे या नहीं इसकी जानकारी खबर लिखे जाने तक नहीं मिल पाई थी। मनोनीत एंग्लो इंडियन सदस्य जोसेफ गालस्टिन इस चुनाव में वोट नहीं डालेंगे। मनोनीत सदस्य को राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग का अधिकार नहीं है।

वोटिंग प्रक्रिया पर निर्वाचन आयोग की पैनी नजर

राष्ट्रपति पद के लिए सोमवार को प्रस्तावित मतदान प्रक्रिया पर निर्वाचन आयोग की पैनी नजर है। चुनाव के निमित्त नई दिल्ली से रांची पहुंचे ऑबजर्वर विपिन बिहारी मल्लिक ने रविवार को झारखंड विधानसभा परिसर में प्रस्तावित मतदान स्थल का मुआयना किया। मतदान के बाबत दिल्ली से ही बैलेट बॉक्स के साथ पहुंचे ऑबजर्वर मतदान के बाद उसे अपने साथ वापस ले जाएंगे। विधानसभा के प्रभारी सचिव विनय कुमार मतदान के दौरान सहायक रिटर्निग अफसर की भूमिका में रहेंगे, वहीं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते को-आर्डिनेट करेंगे।

इधर, सोमवार को प्रस्तावित मतदान की प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भी रविवार को विधानसभा स्थित मतदान स्थल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जहां मतदान की तैयारियों का मूल्यांकन किया, वहीं मतदान प्रक्रिया में भाग लेने वाले पदाधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिया। चुनाव के विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन्होंने चाक-चौबंद सुरक्षा की विशेष नसीहत दी।

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति चुनावः एक तीर से दो निशाने साधेंगे रघुवर दास

झारखंड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.