Move to Jagran APP

झारखंड बंद को लेकर विपक्ष ने बनाई रणनीति, हेमंत ने रघुवर पर साधा निशाना

अपनी पत्नी कल्पना सोरेन की जमीन पर बने भवन की जांच संबंधी सवाल पर नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने रघुवर पर निशाना साधा।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 10:45 AM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 06:00 PM (IST)
झारखंड बंद को लेकर विपक्ष ने बनाई रणनीति, हेमंत ने रघुवर पर साधा निशाना

रांची, जेएनएन। नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने आज अपने आवास पर विपक्षी दलों के तमाम नेताओं के साथ बैठक की। बैठक में पांच जुलाई के झारखंड बंद और 16 जुलाई को राजभवन के समक्ष महाधरना को लेकर व्यापक रणनीति बनी। अपनी पत्नी कल्पना सोरेन की जमीन पर बने भवन की जांच संबंधी सवाल पर नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने रघुवर पर निशाना साधा।

loksabha election banner

उन्होंने सरकार पर द्वेष से ग्रसित होने का आरोप लगाया। विपक्ष को नीचा दिखाने का आरोप मढ़ा। साथ ही, कानूनी जवाब देने का भी दावा किया। गौरतलब है कि हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन की खनन कंपनी पर सरकार शिकंजा कस चुकी है। पाकुड़ जिला प्रशासन ने कंपनी पर 14 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 

भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ विपक्षी दलों के बंद को प्रभावी बनाने में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन जुट गए हैं। पांच जुलाई को संयुक्त विपक्ष के 'महाबंद' के मद्देनजर हेमंत सोरेन अपने सबसे मजबूत गढ़ संताल परगना का एक सप्ताह का दौरा भी कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने लगातार जनसंपर्क कर अपनी बातें पहुंचाई है। सांगठनिक स्तर पर भी उन्होंने सभी जिला कमेटियों को विधेयक के खिलाफ मुहिम तेज करने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि तमाम कार्यक्रमों में अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित हो।

निजी कंपनियों को लाभ देने की साजिश: हेमंत
विपक्षी मुहिम की कमान संभाल रहे नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के तेवर तल्ख हैं। वे लगातार राज्य सरकार के इस नीतिगत फैसले का विरोध कर रहे हैं। उनका दावा है कि पूरी कवायद निजी कंपनियों को लाभ पहुंचाने की साजिश है। निजी कंपनियां अपने व्यवसाय से लाभ कमाएगी और उन्हें कौड़ी के भाव सरकार जमीन देगी। सरकारी योजनाओं के लिए सामाजिक प्रभाव का आकलन किए बगैर मनमर्जी से जमीन का अधिग्रहण करना हीं सरकार के विकास का असली मॉडल है। सरकार कृषि योग्य जमीन का भी अधिग्रहण करना चाहती है। इसका बुरा असर पड़ेगा।

सर्वदलीय कमेटी में प्रमुख विपक्षी दलों की भागीदारी
भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ राज्यस्तरीय मुहिम संचालित करने के लिए नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन की अगुवाई में सर्वदलीय कमेटी गठित हो चुकी है। कमेटी के 20 सदस्यों में झाविमो के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. अजय कुमार, राजद की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी, सीपीएम के राज्य सचिव गोपीकांत बक्शी, भाकपा माले के राज्य सचिव जनार्दन प्रसाद, मासस के अध्यक्ष आनंद महतो समेत विभिन्न संगठनों से जुड़े लोग हैं।

राजधानी में हजारों कार्यकर्ता उतरेंगे सड़क पर
विपक्ष की संयुक्त बंद को लेकर मुहिम तीन जुलाई से तेज होगी। खासकर राजधानी रांची में व्यापक तैयारी की जा रही है। इस कड़ी में तीन जुलाई को नुक्कड़ सभाओं पर फोकस होगा। बंद की पूर्व संध्या पर राजधानी समेत सभी जिला मुख्यालयों में मशाल जुलूस निकालने की भी योजना है, ताकि बंद को प्रभावी बनाया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.