Move to Jagran APP

Sikkim, Gangtok Accident: आपलोग सीट पकड़ कर नीचे झुक जाओ... और धड़ाम से बस पलटी... बस में बैठी छात्रा ने बताई आपबीती

Sikkim Gangtok Accident News झारखंड से सिक्किम शैक्षणिक भ्रमण पर गए 24 कॉलेज छात्र गंगटोक में हुए सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। ड्राइवर ने कहा आपलोग सीट पकड़ कर नीचे झुक जाओ... और धड़ाम से बस पलट गई। बस में बैठी छात्रा निधी तिर्की ने कहा...

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 10:30 AM (IST)
Sikkim, Gangtok Accident: आपलोग सीट पकड़ कर नीचे झुक जाओ... और धड़ाम से बस पलटी... बस में बैठी छात्रा ने बताई आपबीती
Sikkim, Gangtok Accident News: सिक्किम के गंगटोक में हुए सड़क हादसा।

रांची, जासं। Sikkim, Gangtok Accident News झारखंड से सिक्किम शैक्षणिक भ्रमण पर गए 24 कॉलेज छात्र गंगटोक में हुए सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। ये सभी छात्र रांची संत जेवियर्स कॉलेज के हैं। विद्यार्थियों के इलाज का खर्च सिक्किम सरकार उठा रही है। तीन बसों में एक बस पलट गई। करीब एक सप्ताह का शैक्षणिक टूर समाप्त होने के बाद मंगलवार को प्रात: 8.30 बजे होटल से विद्यार्थियों की टोली टैक्सी से गंगटोक बस स्टैंड पहुंचे। वहां से तीन बसों में कुल 73 विद्यार्थी तीन बस से न्यूजलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के लिए विदा हुई। जिसमें एक बस पलट गई।

loksabha election banner

बस में बैठी छात्रा निधी तिर्की बताती हैं कि कि करीब एक घंटा ही बस चली थी कि बस से घड़घड़ाहट की आवाज आने लगी। कुछ विद्यार्थी जगे हुए तो कुछ झपकी ले रहे थे। इसी बीच बस ड्राइवर ने शोर मचाना शुरु किया कि बस का ब्रेक फेल हो गया। आपलोग सीट पकड़ कर नीचे बैठ जाओ...। ड्राइवर के ऐसा कहने के पल भर बाद ही बस नाली में फंसी और तेज आवाज के साथ दाहिने ओर पलट गई। जो ड्राइवर की आवाज सुनकर सीट के नीचे बैठ गया उसे चोट नहीं आयी। जो झपकी ले रहे थे, इधर-उधर फेंका गए। कोई सीट के नीचे फंस गया तो कोई एक ओर जा टकराया। बस के पलटते ही चीख पुकार मच गई। कई विद्यार्थी कराहने लगे तो कुछ बस के पलटते ही बेहोश हो गए। बाहर बारिश हो रही थी। बस के पलटते ही आसपास के लोग मदद को दौड़ पड़े। पुलिस की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। जो होश में थे वो जैसे-तैसे बाहर निकल रहे थे। घायल बाहर निकलने की जद्दोजहद कर रहे थे।

रेस्क्यू की टीम ने पहले घायलों को बाहर निकाला। इसके बाद खोजबीन कर अंदर फंसे यात्रियों को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। तक तक पीछे से आ रही बस भी रुकी। चीख पुकार मचा रहे विद्यार्थियों को लोग शांत करा रहे थे। करीब एक घंटे तक घटना स्थल पर अफरा-तफरी की स्थिति थी। बाद में जब आश्वत हुए कि सब सुरक्षित है तब विद्यार्थियों की धड़कन कुछ शांत हुई। आगे बढ़ चुकी एक बस को भी वापस बुलाया गया।

बस के बीच में बैठी निधी तिर्की ने बताया...

बस के बीच में बैठी निधी तिर्की बताती हैं कि वो जगी हुई थी। बस के टायर से जब घड़घड़ाने की आवाज आयी तो लगा सब ठीक है। कुछ देर बाद ही ड्राइवर की आवाज आयी। जगी हुई थी इस कारण ड्राइवर की आवाज ठीक ठीक सुन पायी और सीट पकड़ कर नीचे बैठ गई। बताती हैं बस में कुल 26 लोग सवार थे।

बस दुर्घटनाग्रस्त नहीं हाेती तो गहरी खाई में जा गिरती......सब मारे जाते

घटना जिक्र करते हुए निधी कहती हैं, बस ढ़लान की ओर बढ़ रही थी। जैसे ही ड्राइवर को पता चला ब्रेक फेल हो गया है तो उसने सड़क के एक ओर नाली में बस उतारने का फैसला लिया ताकि बस नाली में फंस जाये और आगे बढ़ने से रुक जाये। ड्राइवर की सूझबूझ कुछ हद तक सफल भी रहा। निधी कहती हैं बस की रफ्तार काफी तेज थी। सकड़ बारिश के कारण भींगी हुई थी। अगर ड्राइवर ने सूझबूझ से काम नहीं लिया होता तो बस आगे जाकर गहरी खाई में गिर जाती और सब मारे जाते।

निधी ने ही पिकस्कामोड़ की श्वेता के स्वजनों को फोन कर घटना की दी जानकारी

बस दुर्घटना में घायलों में दो रांची की भी है। इसमें एक पत्थर कुदवा तो दूसरी श्वेता समद पिस्कामोड़ के शाहदेव कालाेनी की रहने वाली है। निधी ने ही सबसे पहले श्वेता के घर फोन किया। फोन श्वेता की छोटी बहन ने उठाया था। इसके बाद पूरी कहानी बतायी। जैसे ही बेटी के घायल होने की जानकारी मिली। निधि की मां नैंसी और पिता निर्मल समद के होश उड़ गए। उस समय नैंसी अपनी छोटी बेटी के सथ घर में मौजूद थी तो पिता निर्मल अपने आफिस के कार्य से सरायकेला में थे।

वीडियो वायरल होते ही घर पर शुभचिंतकों की भीड़ लगने लगी। हर कोई श्वेता का कुशल छेम पूछ रहा था। हालांकि, कुछ देर के बाद जब कालेज प्रबंधन और श्वेता के साथ मौजूद सहेलियों से बातचीत हुई तब जाकर श्वेता के माता-पिता सहित स्वजनों के सांस में सांस आया।

नैंसी के अनुसार अभी श्वेता का इलाज चल रहा है और वो खतरे से बाहर हैं। गैंगटोक में भारी बारिश हो रही है बारिश कम होते ही स्वजन गैंगटोक के लिए रवाना हो जाएंगे।

श्वेता का कालर बोन हो गया फ्रैक्चर, दाहिने आंख के नीचे की हड्डी भी टूटी

नैंसी के अनुसार शाम छह बजे विद्यार्थियों के साथ मौके पर मौजूद बीएड डिपार्टमेंट के एचओडी फादर फ्लोरेंस से बातचीत हुई। नैंसी से बताया गया कि श्वेता का सेंट्रल रेफरल हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। दुर्घटना में श्वेता का कालर बोन और आंख के नीचे की हड्डी फ्रैक्चर हो गई है। श्वेता को देखने के लिए गंगटोक के सीएम ने खुद हॉस्पिटल विजिट करने के लिया आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.