रांची,जासं।  छठ के दौरान बिहार जाने वाली अधिकतर ट्रेनों में अभी से ही सीटें फुल हो गई हैं, अधिकतर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट है। यात्रियों को सीटें नहीं मिलने से अब बिहार जाने को लेकर चिंता सताने लगी है। ट्रेन में आने-जाने वालों की लंबी वेटिंग लिस्ट है। बसों के भी कुछ यही हालात देखने को मिल रहे हैं। अभी से ही बसों की टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। विशेषकर 5 नवंबर से लेकर 8 नवंबर तक सीटें फुल दिख रही हैं।

हटिया पूर्णिया कोर्ट ट्रेन में 5 नवंबर 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को सीटें फुल हैं। रांची पटना जनशताब्दी स्पेशल 7 और 8 नवंबर को कुछ सीटें खाली हैं। हटिया इस्लामपुर एक्सप्रेस में 6 नवंबर को सभी सीटें फुल हैं। रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है। लेकिन 8 नवंबर को सीटें खाली हैं। रांची भागलपुर स्पेशल ट्रेन में 6 और 7 नवंबर को सीटें फुल होने लगी है। रांची से गोड्डा जाने वाली ट्रेन में 6 नवंबर को सभी सीटें फुल हो गई हैं। हैदराबाद से रक्सौल जाने वाली ट्रेन में 5 नवंबर को रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है। वैसे यात्री जिन्हें बिहार जाना है, उन्हें तत्काल टिकट कटा लेना बेहतर होगा। क्योंकि रेलवे द्वारा अभी कोई भी छठ स्पेशल ट्रेन की घोषणा नहीं की गई है।

उम्मीद जताई जा रही है कि छठ नजदीक आने के दौरान कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा सकता है। मगर यह तभी संभव होगा जब वेटिंग लिस्ट 50 से अधिक होगी और मौजूदा स्थिति देखते हुए कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 20 से ऊपर नहीं पहुंची है। ऐसे में अगर स्पेशल ट्रेन का परिचालन नहीं किया गया तो यात्रियों की परेशानी बढ़ सकती है। वही एक और उम्मीद है कि परिचालन के दिन वेटिंग लिस्ट अधिक होने पर अतिरिक्त कोच ट्रेन में लगाया जा सकता है। मगर यह व्यवस्था सभी ट्रेनों के साथ नहीं हो सकती है। कुछ ही दिनों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है।

Edited By: Kanchan Singh