Move to Jagran APP

School Reopen: झारखंड के सात जिलों में भी खुलेंगे कक्षा एक से आठ तक के स्कूल... सरकार शीघ्र कर सकती है घोषणा...

Jharkhand School Reopen झारखंड में कोरोना नियंत्रण में है। ऐसे में अब झारखंड के शेष सात जिलों में भी कक्षा एक से आठ तक के स्कूल खोलने पर सहमति जल्द बनने जा रही है। सरकार कभी भी सभी स्‍कूलों को खोलने का आदेश जारी कर सकती है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Thu, 17 Feb 2022 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 18 Feb 2022 12:24 AM (IST)
School Reopen: झारखंड के सात जिलों में भी खुलेंगे कक्षा एक से आठ तक के स्कूल...  सरकार शीघ्र कर सकती है घोषणा...
Jharkhand School Reopen : झारखंड सात ज‍िलों में शीघ्र कक्षा एक से आठ तक के स्‍कूल खुल जाएंगे।

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य में कोरोना अब पूरी तरह नियंत्रण में है। गत 31 जनवरी को राज्य के 17 जिलों में कोरोना संक्रमण दर पांच फीसद से कम होने के चलते ही राज्य सरकार की आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने कक्षा एक से ऊपर की सभी कक्षाएं खोलने की अनुमति दे दी थी।

loksabha election banner

इन सात ज‍िलों में खुल सकते हैं स्‍कूल

जिन सात जिलों रांची, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, चतरा, सिमडेगा, सरायकेला-खरसांवा व बोकारो में कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं को खोलने की अनुमति नहीं दी गई थी, वहां कोरोना संक्रमण दर अधिक था। अब स्थिति यह है कि कोरोना संक्रमण दर इन सात जिलों में भी नियंत्रण में है।

कोरोना संक्रमण दर तीन फीसद से नीचे आया

कहीं पांच फीसद से कम तो कहीं तीन फीसद से भी नीचे आ गया है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि इन सात जिलों में भी कक्षा एक से कक्षा आठ तक के स्कूल को खोलने पर शीघ्र अनुमति मिल सकती है।

सीएम की अध्‍यक्षता में शीघ्र होगी बैठक और घोषणा

आपदा प्रबंधन प्रभाग के सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शीघ्र ही आपदा प्रबंधन प्राधिकार की उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया जाएगा। बैठक की तिथि व समय का निर्धारण अभी नहीं हुआ है। इस प्रस्तावित बैठक में पूर्व से चली आ रही पाबंदियों में थोड़ी और ढील मिलने की उम्मीद है। दुकान बंद करने का समय रात के आठ बजे से बढ़ाया जा सकता है। बंद पड़े पार्क व पर्यटन केंद्र को भी आम जनता के लिए खोलने पर निर्णय लिया जा सकता है।

अगले आदेश तक के लिए जारी हुई थी अधिसूचना

इसी माह एक फरवरी को मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के हस्ताक्षर से आपदा प्रबंधन प्राधिकारी की उच्च स्तरीय बैठक की अधिसूचना जारी हुई थी। उक्त अधिसूचना अगले आदेश तक के लिए जारी हुई थी। इसमें केवल 17 विद्यालयों में ही कक्षा से ऊपर के सभी विद्यालय को खोलने की अनुमति दी गई थी। शेष सात जिलों में कक्षा नौ व उससे ऊपर की कक्षाओं के संचालन की अनुमति मिली थी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया था कि कोरोना वायरस के संक्रमण दर की समीक्षा के बाद कोरोना नियंत्रण में रहने पर शेष सात जिलों में भी कक्षा एक व इससे ऊपर की कक्षाओं को खोलने की अनुमति दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.