रांची, ड‍िज‍िटल डेस्‍क। भारत समेत पूरी दुन‍िया में इस समय कोरोना का नया वैर‍िएंट ओम‍िक्रोन पांव पसार चुका है। भारत के कई राज्‍यों में ओम‍िक्रोन ने दस्‍तक दे दी है। झारखंड के पड़ोसी राज्‍य ओड‍िशा और पश्‍च‍िम बंगाल भी अब इसकी चपेट में आ चुके हैं। झारखंड में भी कोरोना के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं, लेक‍िन यहां जांच की कोई व्‍यवस्‍था नहीं होने के कारण लोगों को पता ही नहीं चल रहा क‍ि संक्रम‍ितों में ओम‍िक्रोन है या कुछ और संक्रमण। बस कोरोना समझकर लोग इलाज करा रहे हैं।

द‍िल्‍ली का असर द‍िखेगा झारखंड पर

ओम‍िक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए द‍िल्‍ली में अरव‍िंंद केजरीवाल की सरकार ने स्‍कूल और कालेजों को बंद करने की घोषणा कर दी है। वहां येलो अलर्ट जारी कर द‍िया गया है। इसके तहत कई तरह की पाबंद‍ियां लागू कर दी गई हैं। सभी स्‍कूल और कालेज जहां बंद रहेंगे, वहीं सभी निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत कर्मचारी ही सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक काम करेंगे।

कुछ द‍िनों से बड़ी संख्‍या में म‍िल रहे कोरोना संक्रम‍ित

द‍िल्‍ली सरकार के इस फैसले के बाद झारखंड में भी स्‍कूल और कालेज बंद हो सकते हैं। यहां भी राज्‍य सरकार इसकी घोषणा क‍िसी भी क्षण कर सकती है। यहां भी नाइट कफ्र्य night curfew की आशंका अब काफी बढ़ गई है। इसकी वजह यह है क‍ि झारखंड में प‍िछले कुछ द‍िनों से बड़ी संख्‍या में कोरोना संक्रम‍ित म‍िल रहे हैं।

हर द‍िन म‍िल रहे 52 संक्रम‍ित मरीज

स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, झारखंड में कोरोना व‍िस्‍फोट हो गया है। यकायक नए मरीज सामने आने लगे हैं। महज तीन द‍िन के आंकड़ों का व‍िशलेषण करें तो हर द‍िन औसतन 52 नए कोरेाना संक्रम‍ित इस समय म‍िल रहे हैं। वर्तमान में झारखंड में कोरोना के 477 सक्र‍िय संक्रम‍ित हैं। कोडरमा ज‍िले में तो हर द‍िन चौंकाने वाले आंकड़े सामने आने लगे हैं। सोमवार को वहां एक द‍िन में 63 संक्रमित म‍िल चुके हैं। इसी तरह राजधानी रांची में 38 नए संक्रमित पाए गए हैं। दूसरे ज‍िलों में भी मरीजों के म‍िलने का स‍िलस‍िला जारी है।

कोडरमा और रांची की स्‍थ‍ित‍ि बेहद खराब

राजधानी रांची में इस समय कुल कोरोना संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या 174 है। यह सभी सक्र‍िय मरीज हैं। इसी तरह कोडरमा ज‍िले में कुल सक्र‍िय मरीजों की संख्‍या इस समय 179 बताई जा रही है। बुधवार की देर रात जब नए आंकड़े स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की ओर से जारी क‍िए जाएंगे तो यह संख्‍या और बढ़ सकती है।

कर्मचारी भी होने लगे हैं संक्रम‍ित

कोडरमा ज‍िले में आलम यह है क‍ि चंद रोज पहले एकमुश्‍त एक दर्जन कोरोना संक्रम‍ित पाए गए थे। दूसरे द‍िन भी एकमुश्‍त एक दर्जन कोरोना संक्रम‍ित मरीज पाए गए। जब जांच तेज हुई तो मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ने लगी। यहां पाए जा रहे मरीजों में सरकारी कर्मचारी भी शाम‍िल हैं। इनमें कोई बैंक में काम करता है तो कोई अनुमंडल पदाध‍िकारी कार्यालय में।

पहली लहर में 17 मार्च को स्‍कूल हुए थे बंद

मालूम हो क‍ि झारखंड में कोरोना की पहली लहर में सरकार ने 17 मार्च से सभी स्‍कूलों को बंद कर द‍िया था। लहर कम होने के बाद कुछ शर्तों के साथ स्‍कूल खोले गए। इसी बीच पुन: कोरोना की दूसरी लहर आ गई और दोबारा स्‍कूलों को बंद कर देना पड़ा। बाद में हालत सामान्‍य होने के बाद सरकार ने स्‍कूलों को कई शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दे दी। कक्षा एक से पांच तक के स्‍कूल अभी नहीं खुले हैं। इस बीच ओम‍िक्रोन की लहर दस्‍तक देने के ल‍िए आतुर है। ऐसे में पुन: सभी स्‍कूलों में तालाबंदी की आशंका प्रबल हो गई है। संभव है क‍ि 29 मार्च को वर्षगांठ मनाने के बाद सरकार इसकी व‍िध‍िवत घोषणा भी कर दे। हालांक‍ि अभी तक आपदा प्रबंधन व‍िभाग की कोई बैठक प्रस्‍ताव‍ित नहीं है।

40 लाख सरकारी स्‍कूल के स्‍टूडेंट होंगे प्रभाव‍ित

मालूम हो क‍ि इस समय झारखंड में कुल 40 लाख स्‍टूडेंट हैं। यह आंकड़ा केवल सरकारी स्‍कूलों का है। झारखंड में बड़े पैमाने पर प्राइवेट स्‍कूल भी चलते हैं। इनकी संख्‍या भी अगर जोड़ दी जाए तो यह आंकड़ा बहुत बड़ा हो सकता है। कहने का तात्‍पर्य यह है क‍ि अगर सरकार स्‍कूलों को बंद करती है तो बड़ी आबादी प्रभाव‍ित होगी।

तिथि ------- नए संक्रमित - सक्र‍िय मामले

27 दिसंबर -- 138 -------- 477

26 दिसंबर -- 60 --------- 361

25 दिसंबर -- 58 --------- 316

24 दिसंबर -- 55 --------- 273

23 दिसंबर -- 44 --------- 236

22 दिसंबर -- 51 --------- 201

21 दिसंबर -- 26 --------- 170

20 दिसंबर -- 32 --------- 159

19 दिसंबर -- 19 --------- 144

18 दिसंबर -- 18 --------- 139

17 दिसंबर -- 19 --------- 136

Edited By: M Ekhlaque