Move to Jagran APP

सरना धर्म कोड पर केंद्र को भेजेंगे प्रस्ताव : हेमंत सोरेन

राज्य सरकार जनगणना में सरना धर्म कोड लागू करने को लेकर केंद्र को प्रस्ताव भेजेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि विधानसभा के अगले सत्र से पहले इसे लेकर केंद्र को प्रस्ताव भेज दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 01:28 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:13 AM (IST)
सरना धर्म कोड पर केंद्र को भेजेंगे प्रस्ताव : हेमंत सोरेन
सरना धर्म कोड पर केंद्र को भेजेंगे प्रस्ताव : हेमंत सोरेन

रांची : राज्य सरकार जनगणना में सरना धर्म कोड लागू करने को लेकर केंद्र को प्रस्ताव भेजेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि विधानसभा के अगले सत्र से पहले इसे लेकर केंद्र को प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरना धर्म कोड की मांग बहुत पुरानी है। यह बहुत बड़े वर्ग की डिमांड है और वे भी इससे इससे सहमत हैं। इस दिशा में सरकार काम करेगी। बता दें कि राज्य के तमाम आदिवासी संगठनों के अलावा राजनीतिक दल जनगणना में सरना धर्म कोड लागू करने की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर आदिवासी संगठन आंदोलनरत भी हैं। इससे पहले सदन में कई विधायकों ने इससे संबंधित मांग उठाई है।

loksabha election banner

--------

हिडेन एजेंडा पर काम किया रघुवर सरकार ने :

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नियोजन नीति रद करने के हाई कोर्ट के आदेश को लेकर एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास पर निशाना साधा। कहा कि तत्कालीन सरकार ने हर क्षेत्र में उथलपुथल मचा दी थी। आज हर चीज सामने आ रही है। सरकार किसी हिडेन एजेंडा के तहत काम कर रही थी। जब लोग सत्ता में रहकर अपने स्वार्थहित में काम करते हैं तो उसका परिणाम राज्य को भुगतना पड़ता है। आज समस्याएं सामने हैं। कृषि नीति में बदलाव पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे देश में हाहाकार मचेगा। केंद्र सरकार सिर्फ यही सोचने में लगी है कि देश की संपत्ति को कैसे बेचा जाए। नई नीति से किसान अपने उपज का मूल्य नहीं तय कर पाएगा। दिल्ली, मुंबई, लंदन में बैठे लोग दाम तय करेंगे। दुमका, साहिबगंज, बरहेट के किसान अपनी उपज का मूल्य नहीं तय कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.