संजय कुमार, रांची :

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे देश में समाज के सहयोग से जल संरक्षण, पौधारोपण एवं प्लास्टिक उन्मूलन के लिए अभियान चलाएगा। संघ चाहता है कि लोगों को पीने का पानी आसानी से उपलब्ध हो सके, जमीन का जलस्तर ऊपर आए, लोग अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और लोग घरों में प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करें। ये बातें संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कही। वे दो दिवसीय प्रवास पर रांची आए थे। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण जल संरक्षण के लिए जो अभियान चला रहा है, वह सराहनीय है। संघ ऐसे अभियानों का समर्थन एवं सहयोग करता है।

बातचीत में उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि अब वहां के लोग भी देश के दूसरे राज्य के लोगों से घुलमिल कर आगे बढ़ेंगे। तेजी से विकास होगा और अलगाववाद एवं आतंकवाद समाप्त होगा। लोगों को मौलिक अधिकार मिलेंगे। कहा, आरएसएस की वर्षो की मांग पूरी हुई है। अब संघ की शाखाओं पर 'जहां हुए बलिदान मुखर्जी, वो कश्मीर हमारा है' के नारे सुनाई नहीं पड़ेंगे। लेकिन, जो कश्मीर हमारा है, वो सारा का सारा है कि मांगे पूरी नहीं हुई है। इसका इंतजार रहेगा।

--------------

संघ शिक्षा वर्ग में कम पानी के उपयोग पर दिया जाता है जोर :

नरेंद्र कुमार ने कहा कि जल संरक्षण के लिए पुराने तालाबों व कुओं को फिर से ठीक करने, नए तालाबों की खुदाई करने एवं सरकार के सहयोग से अन्य उपाए करने पर जोर दिया जाएगा। संघ शिक्षा वर्ग में कम पानी उपयोग पर जोर दिया जाता है। पौधारोपण के लिए संघ के स्वयंसेवक समाज के सहयोग से अभियान चलाते रहते हैं। इसमें विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर और तेजी लाई जाएगी। प्लास्टिक उन्मूलन के लिए लोगों से आग्रह किया जाएगा कि शादी विवाह एवं अन्य पार्टियों में कम से कम इसका उपयोग करें। घरों में तो एकदम नहीं करें।

--------------

राम मंदिर पर अब फैसला जल्द आएगा :

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पर कहा कि रोज सुनवाई होने से फैसला जल्द आएगा। संघ एवं समाज को इसका वर्षो से इंतजार है।

-------------

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप